Today’s Current Affairs in Hindi | 23 अक्टूबर 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

1 minute read
Today’s Current Affairs in Hindi 23 October 2024

यहां प्रमुख एग्जाम की तैयारी के लिए 23 अक्टूबर के current affairs today in hindi की महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। जिसके माध्यम से आप अपनी एग्जाम की तैयारी के लिए डेली करंट अफेयर्स के बारे में जान सकते हैं। करंट अफेयर्स की जानकारी से हमें न केवल अपने समाज कि बल्कि देश और दुनिया में हो रही सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलती है। इसके साथ ही भारत की सभी प्रमुख परीक्षाओं में भी करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं।

  1. प्रतिवर्ष 23 अक्टूबर को दुनियाभर में ‘मोल दिवस’ (Mole Day 2024) मनाया जाता है। 
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अक्टूबर को रूस के कज़ान में ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के अवसर पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। 
  3. ‘भारत संचार निगम लिमिटेड’ (BSNL) ने डिजिटल सुरक्षा को बढ़ाने में क्रांति लाने के उद्देश्य से सात नई सेवाएं लॉन्च की है। 
  4. भारत और जर्मनी के बीच बहुप्रतीक्षित हॉकी श्रृंखला की शुरुआत 23 अक्टूबर से नई दिल्ली के ‘मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम’ में शुरू होगी। 
  5. ‘सुल्‍तान जोहोर कप’ में 23 अक्टूबर को मलेशिया में जूनियर भारतीय हॉकी टीम का मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया से होगा। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर शुरू होगा। 
  6. हाल ही में भारत और पाकिस्तान ने ‘श्री करतारपुर साहिब गलियारा’ समझौते की अवधि पांच वर्ष के लिए बढ़ाने पर स‍हमति व्‍यक्‍त की है। 
  7. ‘भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव- 2024’ के लिए पंजीकरण 23 अक्टूबर से शुरू हुआ है। बता दें कि 55वां फिल्‍मोत्‍सव इस वर्ष 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा में आयोजित किया जाएगा।
  8. ‘वियना टेनिस ओपन’ में भारत के रोहन बोपन्‍ना और ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू एबडेन की जोड़ी ने नीदरलैंड्स के रोबिन हासे और जर्मनी के अलेक्‍जेंडर ज्‍यूरेव की जोड़ी को हराकर पुरुषों के डबल क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है।
  9. केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 22 अक्टूबर को नई दिल्ली में ‘अंतर्राष्ट्रीय इनकमिंग स्पूफ्ड कॉल रोकथाम प्रणाली’ का शुभारंभ किया है। इस प्रणाली का उद्देश्य विदेशों से आने वाली फर्जी कॉल्‍स की पहचान और ब्लॉक करना है।
  10. 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार समारोह में जल प्रबंधन और संरक्षण में उत्कृष्ट कार्य के लिए ‘उत्तर प्रदेश’ ने देश में दूसरा स्थान हासिल किया है।
  11. दिल्ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए 22 अक्टूबर से पूरे राजधानी क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के चरण 2 को लागू किया गया है। 
  12. भारतीय नौसेना के नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण सेमिनार का तीसरा संस्करण, ‘स्वावलंबनः 2024’ इस महीने की 28 और 29 तारीख को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। 
  13. ‘नेपाल सरकार’ ने देश के नागरिक उड्डयन क्षेत्र के समग्र अध्ययन के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अनिल कुमार सिन्हा को सौंपी गई है।
  14. राजधानी दिल्ली में संस्कृति और एकता का प्रतीक ‘फूल वालों की सैर‘ (Phool Walon Ki Sair) उत्सव का शुभारंभ हुआ है।  
  15. भारत ने ‘फ़िलिस्तीन’ के लोगों के लिए मानवीय सहायता के रूप में 22 अक्टूबर को 300 टन औषधि और खाद्य पदार्थ की पहली खेप भेजी है। 

यह भी पढ़ें – 2001 में आज ही के दिन एप्पल ने बिक्री के लिए उतारा था आईपॉड 

23 अक्टूबर 2024 डेली करेंट अफेयर्स क्विज 

यहां डेली के कुछ प्रमुख क्विज क्वेशन की सूची आपकी परीक्षा की तैयारी के लिए दी जा रही हैं:-

1. वियतनाम के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया है?

(A) टू लैम
(B) ट्रान डाई क्वांग
(C) लुओंग कुओंग 
(D) त्रुओन्ग तन्सन्ग्
उत्तर- लुओंग कुओंग 

2. दो दिवसीय ड्रोन सम्मेलन कहाँ शुरू हुआ है?

(A) बेंगलुरु 
(B) चेन्नई 
(C) अमरावती
(D) गाँधीनगर 
उत्तर- अमरावती 

3. दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग के अध्यक्ष का पदभार किसने संभाला है?

(A) जयंत नाथ
(B) अभ्युदय जिंदल
(C) प्रभाकर राघवन
(D) एस. गोपालकृष्णन
उत्तर- जयंत नाथ 

4. कोयला मंत्रालय के सचिव का पदभार किसने संभाला है?

(A) वीएल कांता राव
(B) अमृत लाल मीना
(C) मोहन सहगल  
(D) विक्रम देव दत्त

उत्तर- विक्रम देव दत्त

5. एटीपी टेनिस टूर्नामेंट 2025 की मेजबानी कौनसा देश करेगा?  

(A) भारत 
(B) चीन 
(C) श्रीलंका 
(D) ऑस्ट्रेलिया
उत्तर- भारत 

यह भी पढ़ें – 22 अक्टूबर 2024 हिंदी करंट अफेयर्स

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स 2024 

परीक्षा से संबंधित डेली करेंट अफेयर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*