जानिए Sustainable Development क्या है

Rating:
2.7
(3)
Essay on Sustainable Development

Sustainable Development की अवधारणा दशकों से है और एक आधुनिक अवधारणा के रूप में, इसे मूल रूप से 1987 में ब्रुंटलैंड रिपोर्ट द्वारा आगे लाया गया था जिसमें इसे केवल ” विकास के रूप में परिभाषित किया गया था जो भविष्य की क्षमता से समझौता किए बिना वर्तमान दुनिया की जरूरतों को पूरा करता है। Sustainable Development को पांच मार्गदर्शक सिद्धांतों के माध्यम से सुगम बनाया जा सकता है, अर्थात पर्यावरणीय सीमाओं के भीतर रहना, एक मजबूत, स्वस्थ और न्यायपूर्ण समाज सुनिश्चित करना, एक स्थायी अर्थव्यवस्था प्राप्त करना, सुशासन को बढ़ावा देना और एक सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में सूचना संचार प्रौद्योगिकी का उपयोग करना। यह Sustainable Development Meaning in Hindi का यह ब्लॉग इस बात पर गहराई से विचार करता है कि Sustainable Development की अवधारणा क्या है, यह महत्वपूर्ण क्यों है और साथ ही इसके प्रमुख प्रकार और लाभ भी।

Indian Freedom Fighters (महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी)

Sustainable Development क्या है?

जैसा कि शब्द सरलता से बताता है,Sustainable Development Meaning in Hindi का उद्देश्य भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतों की अनदेखी न करते हुए वर्तमान मांगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के बीच संतुलन लाना है। यह दुनिया के विभिन्न पहलुओं के विकास की दिशा में काम करने के लिए मनुष्य के उद्देश्य के साथ प्रकृति की आवश्यकताओं को स्वीकार करता है। इसके अलावा, Sustainable development पर अपने निबंध में, आपको यह उल्लेख करना चाहिए कि यह अवधारणा कैसे समझती है कि विकास और विकास समावेशी होने के साथ-साथ पर्यावरण की दृष्टि से भी सुदृढ़ होना चाहिए ताकि गरीबी कम हो और विश्व की आबादी के लिए साझा समृद्धि आए। इसका उद्देश्य संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग करना है, साथ ही मानव, ग्रह के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए तत्काल और दीर्घकालिक लक्ष्यों की पूर्ति की योजना बनाना भी है।

जानिए क्यों मनाया जाता हैं विश्व तंबाकू निषेध दिवस

Sustainable development की अवधारणा: महत्व

Sustainable Development Meaning in Hindi के लक्ष्यों को पहली बार 2015 में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों द्वारा अपनाया गया था। Sustainable development की अवधारणा का उद्देश्य उत्पादों और सेवाओं के उपयोग को इस तरह से प्रोत्साहित करना है जो पर्यावरण पर प्रभाव को कम करता है और मानव को संतुष्ट करने के लिए संसाधनों का अनुकूलन करता है। जरूरत है। यह समझने के लिए कि Sustainable development समय की आवश्यकता क्यों है, निम्नलिखित प्रमुख बिंदुओं पर एक नज़र डालें जो इसके महत्व को स्पष्ट करते हैं:

  • गैर-प्रदूषणकारी नवीकरणीय ऊर्जा प्रणालियों का विकास
  • जनसंख्या स्थिरीकरण
  • एकीकृत भूमि उपयोग योजना
  • स्वस्थ फसल भूमि और घास का मैदान
  • वुडलैंड और सीमांत भूमि का पुन: वनस्पति
  • जैविक विविधता का संरक्षण
  • जल और वायु में प्रदूषण का नियंत्रण
  • कचरे और अवशेषों का पुनर्चक्रण
  • पारिस्थितिक रूप से अनुकूल मानव बस्तियाँ
  • पर्यावरण शिक्षा और सभी स्तरों पर जागरूकता

E Kalyan Jharkhand Scholarship

Sustainable development के तीन स्तंभ

Sustainable Development Meaning in Hindi की अवधारणा तीन मुख्य स्तंभों में निहित है जिसका उद्देश्य समावेशी विकास प्राप्त करना और साथ ही वर्तमान पीढ़ी के लिए साझा समृद्धि बनाना और भविष्य की पीढ़ियों की जरूरतों को पूरा करना जारी रखना है। ये तीन स्तंभ आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण विकास हैं और आपस में जुड़े हुए हैं और सामुदायिक विकास और सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता के लक्ष्यों को दर्शाते हैं। आइए इन स्थायी विकास के स्तंभों को और विस्तार से देखें:

आर्थिक स्थिरता

आर्थिक स्थिरता उन गतिविधियों को बढ़ावा देने का प्रयास करती है जिनके माध्यम से समुदाय के पर्यावरणीय, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं पर नकारात्मक प्रभाव डाले बिना दीर्घकालिक आर्थिक विकास प्राप्त किया जा सकता है। Sustainable development की अवधारणा के लिए एक प्रमुख सूत्रधार के रूप में, आर्थिक स्थिरता के बुनियादी मूल तत्व इस प्रकार हैं:

  • पर्यावरणीय दृष्टि से विश्व में भूख और गरीबी के लिए प्रभावी समाधान खोजना;
  • अर्थशास्त्र इस बात का अध्ययन है कि समाज अपने संसाधनों (पानी, वायु, भोजन, ईंधन, आदि) का उपयोग कैसे करता है और जब इसे Sustainable development की अवधारणा के साथ जोड़ा जाता है, तो यह आर्थिक विकास प्राप्त करने पर केंद्रित होता है जो केवल टिकाऊ होता है और साथ ही साथ हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है और वातावरण;
  • आर्थिक स्थिरता को तीन सामान्य श्रेणियों में बांटा गया है ताकि Sustainable development, यानी मूल्य और मूल्यांकन, नीतिगत साधन और गरीबी और पर्यावरण शामिल हो।

Indian National Movement(भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन)

Sustainable Development Meaning in Hindi: सामाजिक स्थिरता

सामाजिक स्थिरता सामाजिक जिम्मेदारी का एक रूप है जो महत्वपूर्ण रूप से तब होता है जब किसी समुदाय के स्थिर और अस्थिर घटकों को समाप्त संसाधनों के पुनरुद्धार की आवश्यकता होती है। यह सामाजिक वातावरण के साथ भौतिक पर्यावरण के डिजाइन को जोड़ती है और एक समुदाय में विभिन्न वर्गों की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करती है और कमजोर वर्ग को सही बुनियादी ढांचा और आवश्यक सहायता प्रदान करने पर विशेष जोर देती है। यह Sustainable development की अवधारणा को समझने में शामिल एक अन्य पैरामीटर है और सामाजिक स्थिरता के प्रमुख बुनियादी सिद्धांत हैं:

  • व्यवस्थित सामुदायिक भागीदारी
  • सरकार सहित मजबूत नागरिक समाज
  • ईमानदारी के आम तौर पर स्वीकृत मानक (सहिष्णुता, करुणा, सहनशीलता, प्रेम)
  • लैंगिक समानता

सांस्कृतिक स्थिरता

संस्कृति Sustainable development की अवधारणा के मुख्य घटकों में से एक है। सांस्कृतिक अधिकारों के महत्व और सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के बारे में बढ़ती जागरूकता से सांस्कृतिक स्थिरता की आवश्यकता उत्पन्न होती है। कुछ प्रमुख कारक जिन पर सांस्कृतिक स्थिरता आधारित है, वे हैं:

  • सुसंस्कृत व्यक्ति : मन की एक विकसित स्थिति के परिणामस्वरूप समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ सकती है जो सार्वभौमिक मानव अधिकारों के लिए महत्वपूर्ण सांस्कृतिक विविधता की रक्षा और बढ़ावा देगी।
  • वैश्वीकरण : विभिन्न देशों में फैली विविध संस्कृतियों के साथ, बहुसांस्कृतिक राष्ट्रों के उदय के साथ-साथ उनके सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों को संबोधित करने के लिए वैश्वीकरण के प्रभावों पर अनिवार्य रूप से चर्चा करने की आवश्यकता है।

जानें नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय के बारे में!

अब जब आप Sustainable Development Meaning in Hindi की अवधारणा के इन तीन स्तंभों से परिचित हो गए हैं, तो उनके प्रमुख अंतरों पर एक नज़र डालें:

आर्थिक सामाजिक सांस्कृतिक पर्यावरण
धन और गरीबी के चरम का उन्मूलन extreme जाति, पंथ और रंग के बावजूद महिलाओं और पुरुषों के बीच समानता। प्रकृति और जीवित प्राणियों के बीच समग्र संतुलन परमात्मा का प्रतिबिंब है।
स्वैच्छिक देने और लाभ-बंटवारे के महत्व को समझने में लोगों की सहायता करना सभी प्रकार के पूर्वाग्रहों/सार्वभौमिक अनिवार्य शिक्षा/विश्वसनीयता और विश्वासों का उन्मूलन अनेकता में एकता; स्वच्छता;जानवरों के प्रति दया और पर्यावरण संरक्षण

Sustainable Development का महत्व

हम जिस पर्यावरण में रहते हैं उसके लिए जिम्मेदार होने के महत्व को ध्यान में रखते हुए Sustainable Development विकास की दिशा में काम कर रहा है।Sustainable Development का मूल विचार कल की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आज के लिए काम करना है। Sustainable Development का महत्व यह है कि यह आने वाली पीढ़ियों की जरूरतों से समझौता किए बिना वर्तमान पीढ़ियों की जरूरतों को पूरा करता है। Sustainable Development हमें अपने संसाधनों का सही तरीके से उपयोग करना सिखाता है। नीचे सूचीबद्ध कुछ बिंदु हैं जो हमें Sustainable Development के महत्व को बताते हैं।

  • सतत कृषि विधियों पर ध्यान – Sustainable Development महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आने वाली पीढ़ियों की जरूरतों का ख्याल रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि बढ़ती आबादी धरती माता पर बोझ न डाले। यह कृषि तकनीकों को बढ़ावा देता है जैसे फसल चक्रण और प्रभावी बीज बोने की तकनीक।
  • जलवायु को स्थिर करने का प्रबंधन करता है – हम जीवाश्म ईंधन के अत्यधिक उपयोग और जानवरों के प्राकृतिक आवास को मारने के कारण जलवायु परिवर्तन की समस्या का सामना कर रहे हैं। Sustainable development, टिकाऊ विकास प्रथाओं द्वारा जलवायु परिवर्तन को रोकने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करने को बढ़ावा देता है जो वातावरण को नष्ट करने वाली ग्रीनहाउस गैसों को छोड़ते हैं।
  • महत्वपूर्ण मानवीय आवश्यकताएं प्रदान करता है – Sustainable Development भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचत के विचार को बढ़ावा देता है और यह सुनिश्चित करता है कि संसाधन सभी को आवंटित किए जाएं। यह एक ऐसे बुनियादी ढांचे को विकसित करने के सिद्धांत पर आधारित है जिसे लंबे समय तक कायम रखा जा सकता है।
  • सतत जैव विविधता – यदि Sustainable development की प्रक्रिया का पालन किया जाता है, तो अन्य सभी जीवित जानवरों के घर और आवास समाप्त नहीं होंगे। चूंकि Sustainable development पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित करने पर केंद्रित है, यह जैव विविधता को बनाए रखने और संरक्षित करने में स्वचालित रूप से मदद करता है।
  • वित्तीय स्थिरता – जैसा कि Sustainable development स्थिर विकास का वादा करता है, जीवाश्म ईंधन के उपयोग की तुलना में ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग करके देशों की अर्थव्यवस्थाएं मजबूत हो सकती हैं, जिनमें से हमारे ग्रह पर केवल एक विशेष राशि है।

Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi

उदाहरण

नीचे उल्लेखित Sustainable development के कुछ महत्वपूर्ण उदाहरण हैं। एक नज़र देख लो:

  • पवन ऊर्जा – पवन ऊर्जा आसानी से उपलब्ध होने वाला संसाधन है। यह एक मुफ्त संसाधन भी है। यह ऊर्जा का अक्षय स्रोत है और पवन की शक्ति का उपयोग करके जो ऊर्जा उत्पन्न की जा सकती है वह सभी के लिए फायदेमंद होगी। पवन चक्कियां ऊर्जा का उत्पादन कर सकती हैं जिसका उपयोग हमारे लाभ के लिए किया जा सकता है। यह ग्रिड बिजली की लागत को कम करने का एक सहायक स्रोत हो सकता है और Sustainable development का एक अच्छा उदाहरण है। 
  • सौर ऊर्जा – सौर ऊर्जा भी ऊर्जा का एक ऐसा स्रोत है जो आसानी से उपलब्ध है और इसकी कोई सीमा नहीं है। सौर ऊर्जा का उपयोग कई चीजों को बदलने और करने के लिए किया जा रहा है जो पहले ऊर्जा के गैर-नवीकरणीय स्रोतों का उपयोग करके किए जा रहे थे। सोलर वॉटर हीटर इसका एक अच्छा उदाहरण हैं। यह एक ही समय में लागत प्रभावी और टिकाऊ है।
  • फसल चक्रण – बागवानी भूमि की वृद्धि की संभावना को बढ़ाने के लिए फसल चक्र एक आदर्श और टिकाऊ तरीका है। यह किसी भी रसायन से मुक्त है और मिट्टी में रोग की संभावना को कम करता है। Sustainable development का यह रूप वाणिज्यिक किसानों और घरेलू माली दोनों के लिए फायदेमंद है।
  • कुशल जल फिक्स्चर – हमारे शौचालयों में हाथ और सिर की बौछारों की स्थापना जो कुशल हैं और पानी बर्बाद या रिसाव नहीं करते हैं, पानी के संरक्षण की एक विधि है। पानी हमारे लिए जरूरी है और हर बूंद का संरक्षण जरूरी है। शॉवर के नीचे कम समय बिताना भी Sustainable development और पानी के संरक्षण का एक तरीका है।
  • सतत वानिकी – यह Sustainable development का एक अद्भुत तरीका है जहां कारखानों द्वारा काटे जाने वाले लकड़ी के पेड़ों को दूसरे पेड़ से बदल दिया जाता है। जो काटा गया उसके स्थान पर एक नया पेड़ लगाया जाता है। इस तरह, मिट्टी का कटाव रोका जाता है और हमें एक बेहतर, हरित भविष्य की आशा है।
Source: Know Economics

आशा करते हैं कि आपको Sustainable Development Meaning in Hindi का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। जितना हो सके अपने दोस्तों और बाकी सब को शेयर करें ताकि वह भी Sustainable Development Meaning in Hindi का  लाभ उठा सकें और उसकी जानकारी प्राप्त कर सके। हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप अलग-अलग विषय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।अगर आपको किसी भी प्रकार के सवाल में दिक्कत हो रही हो तो हमारी विशेषज्ञ आपकी सहायता भी करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Science GK Quiz in Hindi
Read More

Science GK Quiz in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में Science GK in Hindi प्रश्न पूछे…
राज्यसभा
Read More

राज्य सभा

राज्य सभा (Rajya Sabha) भारतीय संसद के सबसे प्रमुख कार्यकारी निकायों में से एक है। देश के उच्च सदन…