Stri Purush Mein Kaun Sa Samas Hai- जानिये स्त्री पुरुष में कौन सा समास है?

1 minute read
Stri Purush Mein Kaun Sa Samas Hai

क्या आप सोच रहे हैं Stri Purush Mein Kaun Sa Samas Hai? तो आपको बता दें कि स्त्री पुरुष में द्वंद्व समास है। यह जानने से पहले कि द्वंद्व समास क्या होता है, यह जानते हैं कि समास किसे कहते हैं? अलग अर्थ रखने वाले दो शब्दों या पदों (पूर्वपद तथा उत्तरपद) के मेल से बना तीसरा नया शब्द या पद समास या समस्त पद कहलाता है तथा वह प्रक्रिया जिसके द्वारा ‘समस्त पद’ बनता है, समास-प्रक्रिया कही जाती है। Stri Purush Mein Kaun Sa Samas Hai यह तो आप जान गए हैं, आप इस ब्लॉग में आगे जानेंगे स्त्री पुरुष का समास विग्रह, स्त्री पुरुष में द्वंद्व समास क्यों है, द्वंद्व समास क्या होता है और साथ ही द्वंद्व समास के कुछ अन्य उदाहरण। 

Stri Purush Mein Kaun Sa Samas Hai?

स्त्री पुरुष में द्वंद्व समास है।

द्वंद्व समास क्या होता है?

द्वंद्व समास, समास का वह रूप जिसमें प्रथम और द्वितीय दोनों पद प्रधान होते हैं उसे द्वंद्व समास कहते हैं। जैसे- अच्छा-बुरा (अच्छा या बुरा), आजकल (आज और कल)। 

‘द्वंद्व समास’ के उदाहरण इस प्रकार हैं:

  • शस्त्रास्त्र = शस्त्र और अस्त्र
  • शीतातप = शीत या आतप
  • अन्न-जल = अन्न और जल
  • यशापयश = यश या अपयश
  • शीतोष्ण = शीत या उष्ण
  • दाल-रोटी = दाल और रोटी
  • धर्माधर्म = धर्म या अधर्म
  • जलवायु = जल और वायु
  • सुरासुर = सुर या असुर।

स्त्री पुरुष शब्द का समास विग्रह

स्त्री पुरुष का समास विग्रह होगा – स्त्री और पुरुष। यह जब किसी शब्द को संस्कृत में चत्वारिंशत के आधार पर विच्छेद करते हैं, तो यह आसान भाषा में हो जाता है। 

द्विगु और कर्मधारय समास में अंतर

द्विगु समास तथा कर्मधारय समास में सबसे बड़ा अंतर यही है कि द्विगु समास का पूर्वपद संख्यावाची विशेषण होता है जबकि कर्मधारय समास का पूर्वपद विशेषण हो सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि द्विगु समास का उत्तरपद किसी समूह का बोध कराता है। यदि विग्रह करते समय उत्तरपद के साथ समूह या समाहार शब्द का प्रयोग नहीं किया गया हो तो पूर्वपद संख्यावाची होते हुए भी यह कर्मधारय समास कहलाएगा।

यह भी पढें:

FAQs

स्त्री पुरुष में कौन सा समास है?

द्वंद्व समास है।

इंडिया करेंसी का नाम क्या है?

भारतीय रुपया (INR)।

विद्यालय का समास विग्रह क्या है?

तत्पुरुष समास।

नदी में कौन सा समास है?

अव्ययीभाव समास।

उम्मीद है कि Stri Purush Mein Kaun Sa Samas Hai आपको समझ आया होगा। यदि आप समास के अन्य प्रश्नों से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*