Resign Letter Format : नौकरी से त्यागपत्र देने का फॉर्मेट व टेम्पलेट सैम्पल्स

1 minute read
Resign Letter Format in Hindi

क्या आप अपनी वर्तमान नौकरी बदलने या फिर नौकरी से छुट्टी लेने के बारे में सोच रहे हैं? सबसे अहम बात यह होती है की आप अपने ह्यूमन रिसोर्स  या अपने मैनेजर को इस बारे में कैसे बताएंगे? नौकरी छोड़ने के कारण के बारे में बताने का सबसे पेशेवर तरीका त्यागपत्र होता है। त्यागपत्र वह पत्र होता है जो न केवल नौकरी छोड़ने के पीछे का मकसद बताता है बल्कि नौकरी के आखिरी दिन के साथ-साथ आपके नोटिस पीरियड की जानकारी के बारे में भी जानकारी देता है। किसी भी व्यक्ति के करियर बदलने से लेकर आगे की उच्च शिक्षा हासिल करने तक, नौकरी छोड़ने के कई कारण हो सकते हैं। यदि आप भी Resign letter format in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

त्यागपत्र का फॉर्मेट

Resign Letter Format in Hindi नीचे दिया गया है-

Resign Letter Format in Hindi

Resign Letter Format in Hindi- त्यागपत्र के टेम्पलेट

Resign Letter Format in Hindi सैंपल नीचे दिए गए हैं-

सैंपल 1

स्वास्थ्य समास्याओं के चलते नौकरी से त्यागपत्र सैंपल 1 नीचे दिया गया है-

सेवा में,
[पर्यवेक्षक का नाम]
[पदनाम]
[विभाग]
[सरकारी एजेंसी]
[एजेंसी का पता]
[शहर, राज्य, पिन कोड]

महोदय [पर्यवेक्षक का नाम],

मुझे आपको यह बताते हुए खेद है कि स्वास्थ्य कारणों से मैं [सरकारी एजेंसी] में [आपका पद] के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूँ, जो [अंतिम कार्य दिवस, आमतौर पर इस पत्र की तारीख से दो सप्ताह] प्रभावी है। यह निर्णय कठिन था, लेकिन मेरे स्वास्थ्य के लिए यह आवश्यक था।

मैं यहाँ अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त अवसरों और समर्थन की सराहना करता हूं। मैं जाने से पहले अपने नोटिस पीरियड के दौरान हर संभव तरीके से सहायता करूँगा।

इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान आपकी समझ और समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं टीम को भविष्य में निरंतर सफलता की कामना करता हूँ।

सादर,
[आपका नाम]

सैंपल 2

सरकारी नौकरी से त्यागपत्र का सैंपल नीचे दिया गया है-

सेवा में, 
श्रीमान [पर्यवेक्षक का नाम]  
[पर्यवेक्षक का पद]  
[सरकारी एजेंसी/संगठन का नाम]  
[एजेंसी का पता]  
[शहर, राज्य, पिन कोड]

महोदय [पर्यवेक्षक का नाम],

मैं [आपका पद शीर्षक] [सरकारी एजेंसी/संगठन का नाम] के साथ अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए लिख रहा हूँ, प्रभावी [इस्तीफ़ा तिथि, आम तौर पर पत्र की तिथि से दो सप्ताह]।

सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद मैंने [इस्तीफ़े का कारण संक्षेप में बताएं, जैसे कि करियर में बदलाव, व्यक्तिगत कारण, आगे की शिक्षा, आदि] के कारण इस्तीफा देने का फैसला किया है। मैं पेशेवर विकास के उन अवसरों के लिए आभारी हूँ जो मैंने [सरकारी एजेंसी/संगठन का नाम] के साथ अपने कार्यकाल के दौरान अनुभव किए हैं।

मैं किसी भी लंबित कार्य को पूरा करके और अपने प्रतिस्थापन को प्रशिक्षित करने में सहायता करके एक सहज प्रक्रिया सुनिश्चित करूँगा। 

मैं यहाँ अपने कार्यकाल के दौरान आपसे और मेरे सहयोगियों से प्राप्त असीम समर्थन और मार्गदर्शन की सराहना करता हूँ। [सरकारी एजेंसी/संगठन का नाम] और जनता की सेवा करना मेरे लिए सम्मान की बात रही है।

यहाँ मुझे मिले अवसरों और अनुभवों के लिए धन्यवाद। मैं आपको और आपकी टीम को भविष्य के सभी प्रयासों में निरंतर सफलता की कामना करता हूँ।

सादर,
[आपका नाम]

सैंपल 3

नया कारोबार शुरू करने के लिए नौकरी से प्रार्थना पत्र सैंपल नीचे दिया गया है-

सेवा में,
[प्राप्तकर्ता का नाम] 
[प्राप्तकर्ता का पद] 
[कंपनी का नाम] 
[कंपनी का पता] 
[शहर, राज्य, पिन कोड] 

महोदय [प्राप्तकर्ता का पद], 

मैं [कंपनी का नाम] में [आपकी नौकरी का पद] के रूप में अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए यह पत्र लिख रहा/रही हूँ तथा आज से मेरा नोटिस पीरियड शुरू होता है।

मैंने [कंपनी का नाम] में अपने समय का संपूर्ण भाग्य प्राप्त किया है और यहाँ मुझे जो अवसर और अनुभव मिले हैं, उसके लिए मैं आपका सदेव आभारी हूँ। मैंने अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया है।

अपनी नोटिस अवधि के दौरान मैं अपनी वर्तमान जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए लगन से काम करूँगा/करुँगी। काम निरंतरता को रखने के लिए मेरी जगह लेने वाले कर्मचारी को प्रशिक्षित करने में सहायता करूँगा/करुँगी। 

आपके समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त सभी मार्गदर्शन और सलाह की सराहना करता/करती हूँ। 

सादर, 
[आपका नाम]

सैंपल 4

नई इंडस्ट्री में शिफ्ट करने हेतु नौकरी छोड़ने हेतु त्यागपत्र का सैंपल नीचे दिया गया है-

सेवा में,
[प्राप्तकर्ता का नाम] 
[प्राप्तकर्ता का पद] 
[कंपनी का नाम] 
[कंपनी का पता] 
[शहर, राज्य, पिन कोड] 

महोदय [प्राप्तकर्ता का पद], 

मैं [कंपनी का नाम] में [आपकी नौकरी का पद] के रूप में अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए यह पत्र लिख रहा/रही हूँ। 

मैंने [कंपनी का नाम] में अपने समय का भरपूर उपयोग किया है। इसके साथ मुझे जो अवसर और अनुभव मिले हैं, उनके लिए मैं आपका/आपकी आभारी हूँ। हालाँकि मैंने [नए उद्योग] में एक नया करियर पथ अपनाने का फैसला किया है, जो मुझे लगता है कि मेरे दीर्घकालिक लक्ष्यों और हितों के साथ अधिक जुड़ा हुआ है। 

अपने नोटिस अवधि के दौरान, मैं अपनी वर्तमान जिम्मेदारियों को पूरा करने की पूरी कोशिश करूँगा/करुँगी और हैंडओवर प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए हर संभव तरीके से सहायता करूँगा/करुँगी। 

आपके समर्थन और समझ के लिए धन्यवाद। मैं अपने कार्यकाल के दौरान आपके द्वारा प्रदान किए गए सभी मार्गदर्शन और सलाह की सराहना करता/करती हूँ।

सादर, 
[आपका नाम]

सैंपल 5

उच्च शिक्षा हेतु नौकरी छोड़ने हेतु त्यागपत्र सैंपल नीचे दिया गया है-

सेवा में,
श्रीमान [प्राप्तकर्ता का नाम]
[प्राप्तकर्ता का पद]
[कंपनी का नाम]
[कंपनी का पता]
[शहर, राज्य, पिन कोड]

महोदय [प्राप्तकर्ता का नाम],

मैं [कंपनी का नाम] में अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा देने के लिए लिख रहा हूँ, जो [अंतिम कार्य दिवस, आम तौर पर पत्र की तिथि से दो सप्ताह] से प्रभावी होगा।

मैंने [संस्था का नाम] में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का निर्णय लिया है, और इस अवसर के लिए मेरे पूर्ण ध्यान और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। यह निर्णय आसान नहीं था, क्योंकि मुझे [कंपनी का नाम] में काम करने में बहुत मज़ा आया है और यहाँ अपने कार्यकाल के दौरान मैंने बहुत कुछ सीखा है।

मैं [कंपनी का नाम] द्वारा मुझे दिए गए पेशेवर और व्यक्तिगत विकास के अवसरों के लिए आपका अत्यंत आभारी हूँ। मैं अगले कुछ हफ़्तों में एक सहज परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करूँगा। 

आपके मार्गदर्शन और समर्थन के लिए धन्यवाद। मैं संपर्क में बने रहने की आशा करता हूँ और आशा करता हूँ कि भविष्य में हमारी राहें फिर से मिलें।

सादर,
[आपका नाम]

त्यागपत्र क्या होता है?

त्यागपत्र एक औपचारिक दस्तावेज है जिसे कोई कर्मचारी अपने नियोक्ता को अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ने के अपने निर्णय की घोषणा करने के लिए प्रस्तुत करता है। इसमें आमतौर पर तारीख, प्राप्तकर्ता का नाम और पद, औपचारिक अभिवादन, त्यागपत्र का स्पष्ट विवरण, अंतिम कार्य दिवस की तारीख और छोड़ने का संक्षिप्त कारण शामिल होता है। इसके अतिरिक्त यह प्रदान किए गए अवसरों के लिए आभार व्यक्त कर सकता है। नोटिस पीरियड की अवधि के दौरान सहायता प्रदान करने की जानकारी देता है। यह पत्र आधिकारिक सूचना प्रदान करने और सकारात्मक पेशेवर संबंध बनाए रखने का काम करता है।

एक त्यागपत्र प्रार्थना पत्र कैसे लिखें

एक औपचारिक त्यागपत्र के लिए टिप्स नीचे दी गई है-

  • स्पष्ट और संक्षिप्त रहें: अपने इस्तीफ़े के इरादे को शुरुआती वाक्य में ही स्पष्ट रूप से बताएँ।
  • इसे संक्षिप्त रखें: एक ऐसा पत्र लिखने की कोशिश करें जो संक्षिप्त और मुद्दे पर हो, आमतौर पर एक पेज का ही हो। 
  • पेशेवर लहज़ा: पूरे पत्र में पेशेवर और सम्मानजनक सलीका बनाए रखें। नौकरी छोड़ने के अपने कारणों की परवाह किए बिना, आपको मिले अवसरों के लिए आभार व्यक्त करें।
  • नोटिस दें: स्पष्ट रूप से बताएँ कि आपका इस्तीफ़ा कब प्रभावी होगा। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कंपनी में निर्दिष्ट नोटिस अवधि का पालन करें।
  • नौकरी छोड़ने का कारण: आप नौकरी छोड़ने का कारण बता सकते हैं, लेकिन विस्तार से बताना ज़रूरी नहीं है। नौकरी छोड़ने के नकारात्मक कारणों के बजाय, नए अवसरों को प्राप्त करने जैसे सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें।
  • परिवर्तन में सहायता करें: अपनी जगह आने वाले कर्मचारी को को प्रशिक्षित करने जैसी परिवर्तन प्रक्रिया में सहायता करने की अपनी इच्छा व्यक्त करें।
  • आभार व्यक्त करें: अपने रोजगार के दौरान आपको मिले अवसरों और अनुभवों के लिए प्रशंसा दिखाएँ।
  • प्रूफ़रीड करें: सुनिश्चित करें कि आपके पत्र में वर्तनी और व्याकरण संबंधी को गलती न हों।

संबंधित आर्टिकल

दो दिन की छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?स्कूल, कॉलेज और ऑफिस के लिए कैसे लिखें प्रार्थना पत्र
शुल्क माफी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें, सैम्पल्सजानिए जरूरी काम के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?
जानिए शुल्क मुक्ति के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?बैंक में खाता खुलवाने के लिए प्रार्थना के फॉर्मेट
कैसे लिखें नगर पालिका को पत्र एवं सैम्पल्सआठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए प्रार्थना पत्र एवं सैम्पल्स
कैसे लिखें बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्रकैसे लिखें बिजली विभाग को प्रार्थना पत्र, सैम्पल्स
कैसे लिखें पिताजी से पैसे मंगवाने के लिए प्रार्थना पत्र व फॉर्मेटबैंक से लोन के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें व फॉर्मेट
कैसे लिखें डीएम को पत्र, सैम्पल्सथाना अध्यक्ष को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें, उदहारण सहित
ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) हेतु प्रार्थना पत्र के सैम्पल्समोहल्ले के सफाई हेतु प्रार्थना पत्र कैसे लिखें व उनके लिए सैम्पल्स
विद्यालय छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र, फॉर्मेट व टिप्सनौकरी छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र का सही फॉर्मेट, सैम्पल्स
कैसे लिखें इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्रपानी की समस्या हेतु जल विभाग अधिकारी को प्रार्थना पत्र, फॉर्मेट व सैम्पल्स
गांव जाने के लिए प्रार्थना पत्र, फॉर्मेट व सैम्पल्सचरित्र प्रमाण पत्र के लिए प्रार्थना पत्र, फॉर्मेट व सैम्पल्स

FAQs

नौकरी से इस्तीफा देने का विनम्र तरीका क्या है?

अपने निर्णय के बारे में स्पष्ट और विनम्र रहें। अवसर के लिए धन्यवाद दें और बताएं कि इसने आपकी किस तरह मदद की। लेकिन बहुत ज़्यादा समझाने की ज़रूरत महसूस न करें। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं: “मैं आपको यहाँ अपने कौशल को बढ़ाने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता, लेकिन, बहुत सोचने के बाद, मैंने फैसला किया है कि मेरे लिए आगे बढ़ने का समय आ गया है।

तत्काल इस्तीफे का एक बड़े कारण क्या हैं?

स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, पारिवारिक आपातस्थितियां, असुरक्षित कार्य वातावरण और नैतिक मतभेद बिना सूचना दिए नौकरी छोड़ने के कुछ वैध कारण हैं।

क्या मैं बिना नोटिस अवधि के इस्तीफा दे सकता हूं?

इस नोटिस अवधि को पूरा न करने से कई परिणाम हो सकते हैं: अनुबंध के उल्लंघन के लिए कानूनी कार्रवाई: रोजगार अनुबंध में अक्सर नोटिस अवधि की आवश्यकता निर्धारित होती है। इसका पालन न करना अनुबंध के उल्लंघन के रूप में देखा जा सकता है, जिससे नियोक्ता को जाने वाले कर्मचारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का मौका मिल सकता है।

मुझे इस्तीफा कब देना चाहिए?

जब आप अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित नहीं होते हैं, अधिक काम करने या थकावट महसूस करते हैं, या अपनी वर्तमान स्थिति से आगे बढ़कर अधिक उन्नत स्थिति में जाना चाहते हैं, तो यह आपकी नौकरी छोड़ने का समय हो सकता है। ये कुछ संकेत हैं कि यह आपकी नौकरी छोड़ने और एक बेहतर नौकरी पाने का समय हो सकता है जो आपकी आवश्यकताओं को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करती है।

उम्मीद है आपको Resign Letter Format in Hindi के संदर्भ में यह ब्लॉग पसंद आया होगा। हिंदी व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*