Mera Parivar Essay : ऐसे लिखें ‘मेरा परिवार’ पर निबंध

1 minute read
Mera Parivar Essay In Hindi

परिवार ईश्वर का धरती पर रहने वाले सभी जीवों के लिए सबसे बड़ा उपहार है, जिसमें मनुष्य भी शामिल है। परिवार और उसके प्यार के बिना व्यक्ति कभी भी पूर्ण और खुश नहीं रह सकता। परिवार वह होता है जिसके साथ आप अपने सभी सुख-दुख साझा कर सकते हैं। परिवार जीवन की सबसे कठिन परिस्थितियों में आपके साथ खड़ा होता है। स्टूडेंट्स को शुरुआती पढ़ाई से ही परिवार का महत्व समझना जरूरी है क्योंकि इससे वह अनुशासित रहने के साथ ही जीवन में अग्रणी रहते हैं, इसलिए इस ब्लाॅग Mera Parivar Essay In Hindi में हम मेरा परिवार पर निबंध लिखने के बारे में जानेंगे।

मेरे परिवार पर 100 शब्दों में निबंध

100 शब्दों में Mera Parivar Essay In Hindi इस प्रकार हैः

जो बच्चे माता और पिता के साथ रहते हैं उसे छोटा समझदार परिवार कहते हैं। जिस दंपत्ति में दो से अधिक बच्चे रहते हैं उसे बड़ा समझदार परिवार कहते हैं। और जिस परिवार में माता, पिता और बच्चों के अलावा दादा-दादी, चाचा-चाची, रिश्तेदारों का एक समूह एक साथ रहता है उसे संयुक्त परिवार कहते हैं। मेरा परिवार एक छोटा संयुक्त परिवार है। भाई-बहन, माता-पिता के अलावा दादा-दादी भी हमारे साथ रहते हैं। किसी भी विकास के निर्माण में हमारा परिवार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रिश्तेदारों के बढ़ने से भारत विकास की सीढ़ी चढ़ता है। देश का निर्माण उसके अपने परिवार और देशों की सहायता से वैश्विक शैली से होता है।

मेरे परिवार पर 200 शब्दों में निबंध

Mera Parivar Essay In Hindi 200 शब्दों में इस प्रकार हैः

परिवार हमारे सामाजिक जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बच्चों को प्रशिक्षित करने और उनके जीवन का परिचय देने के लिए तैयार करने, जिम्मेदार व्यक्तियों के विकास में योगदान देने के लिए एक मूल संस्थान के रूप में कार्य करता है। बच्चों के पारिवारिक परिवेश में उनके शुरुआती वर्षों के दौरान ही रिश्ते, प्रेम और ईमानदारी के गुण विकसित होते हैं।

एक बड़े संयुक्त परिवार को अक्सर भाग्यशाली माना जाता है, जबकि लोग छोटे परिवार में भी रहते हैं। हालाँकि, इस बात पर जोर दिया जाता है कि बड़े परिवारों में बड़े वाले बच्चे उत्कृष्ट नागरिक होते हैं। प्रत्येक परिवार के सदस्यों की आम तौर पर विशिष्ट भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ होती हैं, जिनमें पिता-मुखिया और निर्णय लेने वाले होते हैं, माताएँ घरेलू प्रबंधन करती हैं, और बच्चे अपने बड़ों के मार्गदर्शन का पालन करते हैं। 

एक अच्छा परिवार दैनिक समाचार से परे होता है; यह बच्चों को निर्देशित करता है, मूल्य सिखाता है और जिम्मेदार नागरिक बनना सिखाता है। माता-पिता अपने बच्चों को अच्छा व्यक्ति बनने के लिए मार्गदर्शन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ऐसे परिवार में सदस्य बड़ा खुशहाल जीवन महसूस करते हैं। परिवार में शुरू से एसे वातावरण को बढ़ावा दिया जाता है, जहां बच्चे स्वतंत्र रूप से चर्चा कर सुविधा और अपनी राय पेश कर पाते हैं। अंततः एक अच्छे परिवार  में प्रत्येक सदस्य का पालन-पोषण और समर्थन करना, संवाद और परिणाम, बड़े पैमाने पर समाज के लिए सकारात्मक योगदान देने की क्षमता निहित है।

Mera Parivar Essay In Hindi (1)

मेरे परिवार पर 500 शब्दों में निबंध

500 शब्दों में Mera Parivar Essay In Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

जब परिवार शब्द को परिभाषित करने की बात आती है तो इसका मतलब है ऐसे लोगों का समूह जो एक ही घर में एक साथ रहते हैं। एक परिवार में दादा-दादी, माता-पिता, बेटे, बेटियाँ, पति, पत्नी, पालतू जानवर अगर कोई हो और परिवार के अन्य सदस्य शामिल होते हैं। पहले के समय में संयुक्त परिवार प्रणाली प्रचलित थी लेकिन आधुनिकीकरण के साथ हमने बड़ी संख्या में न्यूक्लियर फैमिली को आते देखा है। परिवार का होना एक विशेष उपहार है जो हर किसी को नहीं मिलता, लेकिन कभी-कभी लोग इस आशीर्वाद की पूरी तरह से सराहना नहीं करते हैं।

मेरी जीवनशैली में परिवार का महत्व

मेरा परिवार संयुक्त परिवार होने के बावजूद एक खुशहाल परिवार है और मुझे खुशी है कि मेरा जन्म संयुक्त परिवार में हुआ। जहां हमारे परिवार के माध्यम से ही हम अपने बच्चों में जीवन की महत्वपूर्ण बातें सीख पाए, जो हम किताबों के माध्यम से शायद ही कभी सीख पाते। मेरे माता-पिता ने कॉलेज में बहुत कुछ लिखा है। घर पर रहने के दौरान मैं और मेरे भाई-बहन अपने दादा-दादी से कई विषयों पर बात करते थे। इसके अलावा,हमारे पास एक कुत्ता भी है, जो हमारे परिवार का हिस्सा है।

अच्छे परिवार का महत्व

कुछ व्यक्ति इस अनमोल बंधन के महत्व को न समझते हुए, स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अपने परिवार से दूर समय बिताना चुनते हैं। परिवार हमारे विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हमें अपनी विशिष्ट पहचान के साथ पूर्ण व्यक्ति के रूप में ढालते हैं। वे हमें सुरक्षा की भावना और आगे बढ़ने के लिए एक पोषणयुक्त वातावरण प्रदान करते हैं।

परिवार हमारे सामाजिक विकास और बौद्धिक विकास में सहायक हैं। एक रिसर्च से पता चला है कि अपने परिवार के साथ रहने वाले लोग अकेले रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक खुश रहते हैं। चुनौतीपूर्ण समय के दौरान परिवार एक ठोस सहायता प्रणाली के रूप में कार्य करते हैं, प्रोत्साहन के निरंतर स्रोत के रूप में कार्य करते हैं।

परिवार में बुजुर्गों का महत्व

एक संयुक्त परिवार जिसमें हमारे बुजुर्ग (दादा-दादी, नाना-नानी) हमारे साथ रहते हैं। उस पर ध्यान देना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि वे वास्तविक रिश्तेदारों के समूह का हिस्सा नहीं होते हैं जिससे बच्चे कई महत्वपूर्ण मान्यताओं और मूल्यों को समझने से वंचित रह जाते हैं। पहले बच्चे समय पर खेलते थे और दादा-दादी की कहानियों पर भी ध्यान देते थे जिससे उन्हें जानकारी मिलती थी, लेकिन मौजूदा समय के बच्चे बचपन से ही खेलने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। वास्तविक परिवार ने भी बच्चों के बचपन को छीन लिया है।

परिवार शक्ति का स्तंभ

हमारा परिवार हर सुख-दुख में हमारे साथ रहा है और हमें एक बेहतर इंसान बनने के लिए मार्गदर्शन करता रहा है। परिवार में माता-पिता और भाई-बहनों का एक जीवंत समूह होता है।

परिवार का प्रत्येक सदस्य शक्ति का स्रोत होते है। हमारी मां विशेष रूप से हमारे समर्थन का स्तंभ होती हैं। जब भी हमें किसी के सहारे की आवश्यकता होती है तो वे हमेशा मौजूद रहती हैं। वह किसी और की तुलना में हम पर अधिक विश्वास करती हैं और हमारे परिवार की रीढ़ है। पिताजी एसे व्यक्ति होते हैं, जो परिवार को खुश रखने के लिए अपनी परेशानियों का सामना करते हैं।

भाई-बहन सिर्फ भाई-बहन ही नहीं हैं, बल्कि हमारे सबसे अच्छे होते हैं, जब भी हम गिरते हैं तो वे हमें संभालने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यहां तक कि घर में रहने वाले पालतू जानवर भी हमारे वफादार होते हैं और परिवार का हिस्सा होते हैं। हमारे उदासी भरे दिनों हमेशा परिवार साथ खड़ा रहता है। साथ में, वे एक शक्तिशाली स्त्रोत होते हैं जो हमें नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करते हैं।

हमारे परिवार ने हमारे लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए हम उनके प्रति कृतज्ञता का ऋणी हैं। हम उनके बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकता- वे हमारे पहले शिक्षक और मित्र हैं। वे घर पर एक सुरक्षित जगह बनाते हैं, जहां हम बिना किसी निर्णय के सब कुछ साझा करते हैं। प्यार हमारी मार्गदर्शक शक्ति है, जो हमें बेहतर इंसान बनने के लिए एक-दूसरे का समर्थन करने और मदद करने के लिए प्रेरित करता है।

उपसंहार

बच्चा अंदर से क्या बनेगा यह पूरी तरह से उसके परिवार पर निर्भर करता है। उचित मार्गदर्शन की मदद से एक कमजोर बच्चा भी भविष्य में उपलब्धि के नए आयाम को छू सकता है। इसके विपरीत एक प्रतिभाशाली छात्र गलत मार्गदर्शन के कारण अपना उद्देश्य भूल जाता है और जीवन की दौड़ में पीछे रह जाता है।

मेरे परिवार पर 10 लाइन्स

Mera Parivar Essay In Hindi जानने के बाद अब मेरे परिवार पर 10 लाइन्स जानिए, जो नीचे दी गई हैं-

  • हमारे परिवार में प्रत्येक सदस्य एक अद्वितीय दृष्टिकोण रखता है, जो हमारे अनुभवों की विविधता में योगदान देता है।
  • हमारे परिवार में सबसे छोटे से लेकर सबसे बुजुर्ग तक, हर कोई हमारी सामूहिक पहचान को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • माता-पिता का दृष्टिकोण ज्ञान और मार्गदर्शन हमारे भाई-बहनों का दृष्टिकोण जीवन पर एक नया और गतिशील दृष्टिकोण प्रदान करता है।
  • परिवार के बीच का बंधन पीढ़ीगत अंतराल से परे है, एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देता है जहां विचारों और परंपराओं की आपसी समझ होती है।
  • परिवार ही हमें समाज में खड़ा होना सिखाता है। 
  • एक अच्छे व्यक्ति के बारे में अक्सर कहा जाता है की वह एक अच्छे परिवार से आता है। 
  • प्रत्येक सदस्य हमारे जीवन के कैनवास पर अपने अद्वितीय ब्रशस्ट्रोक का योगदान देता है।
  • सबसे छोटे सदस्य की मासूमियत से लेकर बड़ों की अनुभवी बुद्धिमत्ता तक, हमारे परिवार जीवन में किसी भी प्रकार की कमी को पूरा करते हैं।
  • परिवार में हर किसी के दृष्टिकोण को महत्व दिया जाता है, अपनेपन की भावना पैदा की जाती है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि परिवार के प्रत्येक सदस्य को सुना और सराहा जाए।
  • परिवार समर्थन और जीवन के माध्यम से एक मिली जुली यात्रा की तस्वीर पेश करता है।

मेरा परिवार पर 20 लाइन का निबंध 

Mera Parivar Essay In Hindi जानने के बाद अब मेरे परिवार पर 20 लाइन का निबंध इस प्रकार है:

  1. मेरा परिवार एक छोटा परिवार है। 
  2. मेरे परिवार में मेरे माता पिता, मेरा भाई और मैं हूँ। 
  3. मेरे परिवार के लोग सब आपस में प्रेम से मिलकर रहते हैं। 
  4. हम दोनों भाई साथ में बहुत प्रेम से रहते हैं। 
  5. पाप परिवार के प्रधान हैं। 
  6. मेरे परिवार में रात के समय सब लोग बैठकर खाना खाते हैं। 
  7. मेरा परिवार महीने में एक बार घूमने जाता है। 
  8. मेरा परिवार मुझे नैतिक गुणों के बारे में सिखाता है। 
  9. मेरा परिवार मुझसे बहुत प्रेम करता है। 
  10. मेरा परिवार सदा दूसरों की सहायता करता है। 
  11. मेरा परिवार नई दिल्ली में रहता है। 
  12. हम लोग एक दो कमरे वाले फ़्लैट में रहते हैं। 
  13. मेरे परिवार में सबको शनिवार की रात को साथ में टीवी पर फिल्म देखना बहुत पसंद है। 
  14. मेरा परिवार हर त्यौहार का जश्न साथ मिलकर बनाता है। 
  15. मेरा परिवार रोज सुबह जल्दी उठकर साथ में सैर के लिए जाता है। 
  16. मेरा परिवार इस संसार में मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। 
  17. मेरे परिवार में सबको समोसे खाना बहुत पसंद है। 
  18. मेरे परिवार के लोग शाम को साथ में चाय पीते हैं। 
  19. मेरा परिवार साथ में क्रिकेट खेलना भी बहुत पसंद करता है। 
  20. मेरे परिवार में एक पालतू जानवर भी है। 

संबंधित ब्लाॅग्स 

होली पर निबंध स्वतंत्रता दिवस पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर 10 लाइनों में निबंधलोहड़ी पर्व पर हिंदी में पैराग्राफ
पोंगल पर निबंधदशहरा पर निबंध
नवरात्रि पर निबंधरक्षा बंधन पर निबंध 

FAQs

एक संयुक्त परिवार में कितने सदस्य होते हैं?

एक संयुक्त परिवार में दादा-दादी, माता-पिता, चाचा-चाची भाई-बहन होते हैं। 

क्या आपकी कोई पारिवारिक परंपरा या अनुष्ठान है जिसका आप पालन करते हैं?

हां, हमारे पास हर रविवार को पारिवारिक रात्रिभोज के लिए इकट्ठा होने की एक विशेष परंपरा है, जहां हम अपने सप्ताह के अनुभव साझा करते हैं।

आपके परिवार में सबसे बड़ा सदस्य कौन है और उनकी क्या भूमिका है?

मेरे पिता सबसे बड़े सदस्य हैं, और वह परिवार के लिए निर्णय-निर्माता और मार्गदर्शन के स्रोत की भूमिका निभाते हैं।

क्या आपके पास कोई पारिवारिक पालतू जानवर है, और वे परिवार की गतिशीलता में कैसे योगदान करते हैं?

हाँ, हमारे पास एक पालतू कुत्ता है। हमारा कुत्ता परिवार में खुशी और सहयोग लाता है, और हम सभी उसकी देखभाल करने, अपने बंधन को मजबूत करने में भाग लेते हैं।

उम्मीद है कि आपको Mera Parivar Essay In Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*