Internship Hetu Prathna Patra: कैसे लिखें इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र

1 minute read
Internship Hetu Prathna Patra

यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो इंटर्नशिप करना आपके भविष्य के लिए लाभदायक हो सकता है। एक इंटर्नशिप से आपको काम करने का शुरुआती अनुभव प्राप्त होता है। पढ़ाई पूरी होने के बाद अपनी मनचाही जॉब प्राप्त करने में भी इंटर्नशिप के अनुभव आपकी सहायता कर सकता है और आपके रेज्यूमे को सबसे अलग दिखाता है। लेकिन एक इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए आपको औपचारिक रूप से प्रार्थना पत्र भेजना पड़ सकता है। यदि आप internship hetu prathna patra के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र के फॉर्मेट

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र के फॉर्मेट नीचे दिए गए हैं:

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र के सैंपल  

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र के सैंपल नीचे दिया गया है:

[प्राप्तकर्ता का नाम] [प्राप्तकर्ता का पद]  

[कंपनी का नाम]  

[कंपनी का पता] 

[शहर, राज्य, पिन कोड]

विषय: [विशिष्ट इंटर्नशिप पद] के लिए आवेदन

[प्राप्तकर्ता का नाम],

मैं [कंपनी का नाम] में [विशिष्ट इंटर्नशिप पद] में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए लिख रहा हूँ। जैसा कि [जहाँ आपको इंटर्नशिप लिस्टिंग मिली] पर दिया गया है। मैं वर्तमान में [आपकी यूनिवर्सिटी] में [वर्ष] का छात्र हूँ, [आपका विषय या पढ़ाई का क्षेत्र] का छात्र हूँ। मैं अपने शैक्षणिक ज्ञान के आधार पर [कंपनी का नाम] में अपने पेशेवर कौशल विकसित करने के लिए उत्सुक हूँ।

अपने पढ़ाई के दौरान मैंने [ क्षेत्र/कौशल] में एक मजबूत आधार विकसित किया है। कुछ पाठ्यक्रम जिन्होंने मुझे इस इंटर्नशिप के लिए विशेष रूप से तैयार किया है उनमें [कोर्स का नाम], [कोर्स का नाम], और [कोर्स का नाम] शामिल हैं।  इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से, मैंने [अनुसंधान, डेटा विश्लेषण, परियोजना प्रबंधन आदि जैसे किसी भी प्रासंगिक कौशल या ज्ञान का उल्लेख करें] में अनुभव प्राप्त किया है।

इसके अतिरिक्त, मुझे [किसी भी प्रासंगिक परियोजना या अनुभव का उल्लेख करें] पर काम करने का अवसर मिला है। उदाहरण के लिए [ किसी प्रोजेक्ट या अनुभव का वर्णन करें जो आपके कौशल को प्रदर्शित करता है]। इस अनुभव ने मुझे [टीमवर्क, प्रॉब्लम सॉल्विंग और लीडरशिप जैसे प्रमुख स्किल्स या सीखे गए काम का उल्लेख करें] सिखाया।

मैं विशेष रूप से [कंपनी का नाम] में काम करने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि [विशिष्ट कारणों का उल्लेख करें, जैसे कि कंपनी की प्रतिष्ठा, इसका मिशन, इसकी कार्य संस्कृति, या कार्य जिसके लिए इसे जाना जाता है]। मैं [विशिष्ट परियोजनाओं या विभागों] में योगदान करने और आपकी कंपनी के अनुभवी पेशेवरों से सीखने के अवसर के बारे में उत्साहित हूं।

मेरे आवेदन पर विचार करने के लिए धन्यवाद। मैं आपके साथ इस कंपनी में काम करने की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

 सादर,

[आपका हस्ताक्षर (यदि हार्ड कॉपी भेज रहे हैं)]  

[आपका मुद्रित नाम]

इंटर्नशिप के लिए ईमेल सैंपल

Internship Hetu Prathna Patra के लिए ईमेल सैंपल नीचे दिया गया है:

विषय: [विशिष्ट इंटर्नशिप पद] के लिए आवेदन

[प्राप्तकर्ता का नाम],

मेरा नाम [आपका नाम] है, और मैं वर्तमान में [आपकी यूनिवर्सिटी] में [वर्ष] का छात्र हूँ। मैं [आपका विषय या पढ़ाई का क्षेत्र] में पढ़ाई कर रहा हूँ। मैं [कंपनी का नाम] में [विशिष्ट इंटर्नशिप पद] में इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूँ, जैसा कि [जहाँ आपको इंटर्नशिप लिस्टिंग मिली] पर विज्ञापित किया गया है। मैं अपने शैक्षणिक ज्ञान के आधार पर अनुभव और [कंपनी का नाम] में अपने पेशेवर कौशल विकसित करने के लिए उत्सुक हूँ।

अपने पूरे शैक्षणिक करियर के दौरान, मैंने [प्रासंगिक क्षेत्र/कौशल] में शिक्षा प्राप्त की है। मैंने [कोर्स का नाम], [कोर्स का नाम], और [कोर्स का नाम] जैसे पाठ्यक्रम पूरे किए हैं, जिन्होंने मुझे [अनुसंधान, डेटा विश्लेषण, परियोजना प्रबंधन आदि जैसे किसी भी स्किल्स का उल्लेख करें] में मूल्यवान अनुभव प्राप्त किया है।  इसके अतिरिक्त, मुझे [किसी प्रोजेक्ट या अनुभव का उल्लेख करें] पर काम करने का अवसर मिला है, जहाँ मैं [संक्षेप में किसी कार्य या अनुभव का वर्णन करता हूँ जो आपके कौशल को प्रदर्शित करता है]।

मैं विशेष रूप से [कंपनी का नाम] की ओर आकर्षित हूँ क्योंकि [विशिष्ट कारणों का उल्लेख करें, जैसे कि कंपनी की प्रतिष्ठा, इसका मिशन, इसकी कार्य संस्कृति, या विशिष्ट प्रॉजेक्ट्स जिसके लिए यह जानी जाती है]। मैं [विशिष्ट परियोजनाओं या विभागों] में योगदान करने और आपकी कंपनी के अनुभवी पेशेवरों से सीखने के लिए उत्साहित हूँ।

मेरे आवेदन पर विचार करने के लिए धन्यवाद। 

सादर,

[आपका नाम]  

[आपका पता]  

[फ़ोन नंबर]

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र : Internship Hetu Prathna Patra

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र नीचे दिया गया है:

[प्राप्तकर्ता का नाम] [प्राप्तकर्ता का पद]  

[कंपनी का नाम]  

[कंपनी का पता] 

[शहर, राज्य, पिन कोड]

विषय: [विशिष्ट इंटर्नशिप पद] के लिए आवेदन

महोदय [प्राप्तकर्ता का नाम],

मेरा नाम [आपका नाम] है, और मैं [आपकी यूनिवर्सिटी] में [वर्ष] का छात्र हूँ। मैं [आपका विषय या पढ़ाई का क्षेत्र] में पढ़ाई कर रहा हूँ। मैं [कंपनी का नाम] में [विशिष्ट इंटर्नशिप पद] में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूँ, जैसा कि [जहाँ आपको इंटर्नशिप लिस्टिंग मिली] पर विज्ञापित किया गया है।

मैंने [कोर्स का नाम] और [कोर्स का नाम] जैसे पाठ्यक्रमों के माध्यम से [प्रासंगिक क्षेत्र/कौशल] में एक मजबूत आधार विकसित किया है। मैने [किसी प्रॉजेक्ट या अनुभव का उल्लेख करें] पर काम किया हैं। इस अनुभव से मुझे [प्रमुख कौशल का उल्लेख करें] प्राप्त हुई है।

मैं विशेष रूप से [कंपनी का नाम] में कार्य करने के लिए उत्सुक हूँ क्योंकि [विशिष्ट कारणों का उल्लेख करें, जैसे कि कंपनी की प्रतिष्ठा, इसका मिशन, इसकी कार्य संस्कृति या विशिष्ट परियोजनाएँ जिसके लिए यह जानी जाती है]। मैं [विशिष्ट परियोजनाओं या विभागों] में योगदान करने और आपकी टीम से सीखने के अवसर को लेकर उत्साहित हूँ।

मेरे आवेदन पर विचार करने के लिए धन्यवाद।

सादर,

[आपका नाम]  

[ईमेल पता]  

[फ़ोन नंबर] 

प्रार्थना पत्र कितने प्रकार के होते हैं?

प्रार्थना पत्र निम्न प्रकार के होते हैं। यहां आवेदन पत्रों का विवरण दिया गया है, साथ ही प्रत्येक का संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है-

  1. नौकरी के लिए आवेदन पत्र: एक पत्र जिसे आप नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए लिखते हैं। यह एक पत्र है जिसे आप तब भेजते हैं जब आप नौकरी पाना चाहते हैं। आप लिखते हैं कि आप नौकरी क्यों चाहते हैं और आप इसके लिए उपयुक्त क्यों हैं। जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे होते हैं, तो आप यह बताने के लिए नौकरी आवेदन पत्र लिखते हैं कि आप उस पद में क्यों रुचि रखते हैं और आप इसके लिए सही व्यक्ति क्यों हैं। 
  2. शैक्षणिक आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप तब भेजते हैं जब आप स्कूल या कॉलेज जाना चाहते हैं। आप लिखते हैं कि आप वहां क्यों जाना चाहते हैं और उन्हें आपको क्यों स्वीकार करना चाहिए। आप अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों, गतिविधियों और भविष्य के लक्ष्यों का उल्लेख कर सकते हैं।
  3. व्यक्तिगत आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप व्यक्तिगत कारणों से भेजते हैं। आप काम से छुट्टी मांग सकते हैं या ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। कभी-कभी, आपको काम से छुट्टी मांगने, ऋण के लिए आवेदन करने या किसी व्यक्तिगत चीज के लिए अनुमति मांगने जैसी चीज़ों के लिए एक व्यक्तिगत आवेदन पत्र लिखने की आवश्यकता होती है। इस पत्र में आप बताएंगे कि आपको जो चाहिए वह आपको क्यों चाहिए तथा आवश्यक विवरण या दस्तावेज उपलब्ध कराएंगे।
  4. स्कूल या कॉलेज से अवकाश लेने हेतु: स्कूल और कॉलेज से छुट्टी लेने के लिए भी प्रार्थना पत्र लिखा जाता है। यह पत्र छात्र के रिकार्ड्स में भी शामिल रहते हैं।

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र के लिए टिप्स

इंटर्नशिप के लिए प्रार्थना पत्र के लिए टिप्स नीचे दी गई है:

  • प्रोफेशनल फॉर्मेट का इस्तेमाल करें: अपनी संपर्क जानकारी, तारीख और प्राप्तकर्ता की संपर्क जानकारी शामिल करें। अगर संभव हो तो पत्र को किसी खास व्यक्ति को संबोधित करें।
  • स्पष्ट और संक्षिप्त शुरुआत: अपना परिचय दें और जिस पद के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसका उल्लेख करें। बताएं कि आपको इंटर्नशिप लिस्टिंग कहां मिली।
  • पत्र को अपने हिसाब से तैयार करें: कंपनी के बारे में कुछ खास बताएं ताकि यह पता चले कि आपने अपना होमवर्क किया है। प्रासंगिक कौशल, अनुभव और कोर्सवर्क को हाइलाइट करें।
  • उत्साह और फिट दिखाएं: बताएं कि आप क्यों एक अच्छे फिट हैं और इंटर्नशिप आपके करियर लक्ष्यों के साथ कैसे मेल खाती है। अवसर के बारे में अपनी उत्तेजना व्यक्त करें।
  • प्रोफेशनल क्लोजिंग: अपनी रुचि को फिर से बताएं और पाठक को धन्यवाद दें। औपचारिक समापन का उपयोग करें और गलतियों के लिए प्रूफरीडिंग करें।

FAQs 

इंटर्नशिप प्रार्थना पत्र क्या है?

ऑनलाइन इंटर्नशिप प्रार्थना पत्र एक ऐसा दस्तावेज़ है जो इंटर्नशिप के लिए आवश्यक जानकारी एकत्र करने में आपकी मदद करता है। ये ऑनलाइन फ़ॉर्म आपके लिए मूल्यांकन प्रक्रिया को तेज़ बनाते हैं।

सरल शब्दों में इंटर्नशिप क्या है?

इंटर्नशिप एक पेशेवर शिक्षण अनुभव है। यह छात्र के अध्ययन के क्षेत्र या करियर की रुचि से संबंधित व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करती है। इंटर्नशिप एक छात्र को करियर में नए कौशल सीखने का अवसर देती है।

इंटर्नशिप के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

आपके आवेदन पत्र को संभावित नियोक्ता की रुचि को आकर्षित करना चाहिए, इसलिए आकर्षक बनें। पद के लिए अपने उत्साह या कंपनी में रुचि के बारे में एक मजबूत, घोषणात्मक कथन के साथ शुरू करें। उन गुणों को संक्षेप में हाइलाइट करें जो आपको उनकी रुचि जगाने के लिए एक स्टार उम्मीदवार बनाते हैं।आपके आवेदन पत्र को संभावित नियोक्ता की रुचि को आकर्षित करना चाहिए, इसलिए आकर्षक बनें। पद के लिए अपने उत्साह या कंपनी में रुचि के बारे में एक मजबूत, घोषणात्मक कथन के साथ शुरू करें। उन गुणों को संक्षेप में हाइलाइट करें जो आपको उनकी रुचि जगाने के लिए एक स्टार उम्मीदवार बनाते हैं।

उम्मीद है आपको internship hetu prathna patra के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। हिंदी व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*