गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
Garibi Mein Aata Gila Hona Muhavare Ka Arth

गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का अर्थ (Garibi Mein Aata Gila Hona Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति किसी बात या किसी कार्य से परेशान हो और उस पर मुसीबत आ जाए। तो उसके लिए हम गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस ब्लॉग के जरिये हम गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का अर्थ (Garibi Mein Aata Gila Hona Muhavare Ka Arth) होता है- मुसीबत में और मुसीबत आना, समस्या पर और समस्या आना और विपत्ती में और विपत्ती का आना आदि। 

गरीबी में आटा गीला होना पर व्याख्या

दीपक गरीब होने के कारण अपनी बहन की शादी के लिए सेठ से उधार लेकर सारा काम चला रहा था, लेकिन तभी उसके घर में आग लग गई और उसका गरीबी में आटा गीला हो गया।  

गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • रमेश पहले ही गरीबी से जूझ रहा था और अब उसकी नौकरी चले जाने से गरीबी में आटा गीला हो गया।
  • एक तो लोग नौकरी के लिए परेशान हैं और उस पर कोरोना के आ जाने से गरीबी में आटा गीला हो गया।
  • रवि के पास ‌‌‌रहने के लिए वैसे भी कुछ नहीं है और ऊपर से दिनेश ने उसे घर से निकालकर गरीबी मे आटा गीला कर दिया।
  • अभी के ऊपर वैसे भी ऊपर परिवार जिम्मेदारी थी, ऊपर से उसकी जॉब छूट गई उसका तो गरीबी में आटा गीला हो गया।

उम्मीद है, गरीबी में आटा गीला होना मुहावरे का अर्थ (Garibi Mein Aata Gila Hona Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*