जानिए फ्रांस में पार्ट टाइम जॉब्स कौन-कौन सी हैं?

1 minute read

फ्रांस एक बहुत ही खूबसूरत देश है। यह न केवल अपने टूरिज्म के लिए लोकप्रिय है बल्कि यह एक प्रोग्रेसिव एजुकेशन और वाइब्रेंट वर्क कल्चर भी है। फ्रांस में कई इंटेक्स हैं जो वहां पढ़ाई करने में मदद कर सकते हैं। France में Part time jobs हमेशा पढ़ाई का खर्च आसानी से उठाने में मदद करते हैं और एक्स्ट्रा पॉकेट मनी के रूप में भी काम करते हैं। तो आइए, बताते हैं आपको France में Part time jobs के बारे में विस्तार से।

फ्रांस में पार्ट टाइम जॉब्स क्यों करें?

France में Part time Jobs क्यों करें इसके बारे में कुछ पॉइंट्स नीचे बताये गए हैं:

  • फ्रांस में आपको पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम जॉब्स करने के कई और बेहतरीन अवसर मिलते हैं जिनसे आप अपनी पॉकेट मनी में इजाफा कर सकते हैं जिससे आपको अपने पेरेंट्स पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।
  • फ्रांस का वर्क कल्चर ऐसा है कि काम के घंटों के बाद कोई डिस्टर्बेन्स नहीं होती है जिससे आप छुट्टी को अच्छे से व्यतीत कर सकते हैं। इसमें आपको काम के चक्कर में कोई न ई-मेल या कॉल कर के आपकी छुट्टी में खलल डालता।
  • फ्रांस के साथ-साथ फ़िनलैंड में भी 30 दिनों की पेड हॉलीडेज दी जाती हैं। बाकी की छुट्टियां, मैटरनिटी लीव और पेड लीव अलग से होते हैं।
  • फ्रांस में यदि कोई एम्प्लोयी डिप्रेशन का शिकार हो जाता है तो उसे यहाँ फर्स्ट प्रायोरिटी में रख उसकी काउंसलिंग की जाती है। हेल्थ पर यहाँ सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है।
  • यहां पार्ट टाइम काम करने की सैलरी भी एक फुल टाइम काम करने वाले व्यक्ति के बराबर ही होती है। ऐसा इसलिए कि यहाँ किसी को छोटा-बड़ा नहीं समझा जाता है।

फ्रांस में पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब्स कैसे करें?

नीचे आपको France में Part time Jobs में वहां अपनी पढ़ाई के साथ-साथ काम करने के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है:

  • फ्रांस में हर छात्र को यह अधिकार है वह पढ़ाई के साथ-साथ जॉब कर सकते हैं, अगर वह यूरोपियन स्टूडेंट नहीं भी है तो उनको बस स्टूडेंट रेजिडेंट परमिट लेना पड़ेगा वहां काम करने के लिए जिससे आप वहां पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं।
  • आपके रेजिडेंशियल स्टेटस के बावजूद, आप फ्रांस में लॉ द्वारा मिनियम वेज के हकदार हैं, जिसे SMIC (Salaire Minimum Interprofessionnel de Croissance) के रूप में भी जाना जाता है।
  • आप अपने कोर्स के हिस्से के रूप में इंटरशिप भी कर सकते हैं। कुछ डिग्री, उनकी तैयारी के लिए आपको पहले एक इंटरशिप पूरी करने की आवश्यकता होती है। विदेशी छात्र और फ्रेंच छात्र दोनों समान नियमों के अधीन हैं:
    • इंटरशिप कॉन्ट्रैक्टुअल होनी चाहिए, ईस्टब्लिशमेंट होस्ट को छात्र के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करना होगा।
    • यदि इंटरशिप दो महीने से अधिक समय तक चलती है, तो छात्र को प्रति माह 577.50 Euro (49,670 रूपये) का भुगतान करना होगा।
  • आप अपने होस्ट यूनिवर्सिटी में काम कर सकते हैं। फ्रांस में, फॉरेन स्टूडेंट्स अपनी होस्ट यूनिवर्सिटी या इंस्टिट्यूट में भी काम कर सकते हैं। वर्क कॉन्ट्रैक्ट्स 1 सितम्बर से 31 अगस्त तक 12 महीने तक चलता है।

फ्रांस में पार्ट टाइम जॉब्स करने के लिए गाइडलाइन्स

France में Part time Jobs करते समय कुछ निश्चित दिशा-निर्देश और नियम हैं जिन्हें ध्यान में रखना होता है जो इस प्रकार हैं:

  • यूरोपियन यूनियन के बाहर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स किसी भी वर्ष में अधिकतम 964 घंटे काम कर सकते हैं बशर्ते दिए गए क्राइटेरिया पूरे हों –
    • जिस विश्वविद्यालय के लिए वे काम कर रहे हैं, उसे काम पर कोई आपत्ति (ऑब्जेक्शन) नहीं होनी चाहिए।
    • छात्र के पास वैलिड रेजिडेंस परमिट होना चाहिए।
    • छात्रों को अब टेम्पररी एम्प्लॉयमेंट ऑथोराइजेशन या ऑथोराइजेशन Proviso ire de Travail (APT – टेम्पररी वर्क परमिट) की आवश्यकता नहीं है। रेजीडेंसी परमिट में अब इसके लिए इनबिल्ट क्लॉज़ हैं।
  • फ्रांस में विश्वविद्यालय के फर्स्ट ईयर में नामांकित सभी छात्र और साथ ही लैंग्वेज प्रोग्राम में एनरोलड छात्र फ्रांस में काम करने के लिए एलिजिबल हैं। उन्हें फ्रांस में काम करने का अधिकार है।
  • न्यूनतम प्रति घंटा वेतन लगभग 7.61 Euro (INR 657) है और इसलिए संचयी रूप से एक छात्र प्रति वर्ष 7,900 Euro (INR 6,82,639) तक कमा सकता है।
  • एक छात्र उस विश्वविद्यालय में भी रोजगार प्राप्त कर सकता है जिसमें वह पढ़ रहा है या किसी अन्य विश्वविद्यालय में पढ़ रहा है। एक विश्वविद्यालय में छात्रों को 1 वर्ष के लिए एक contract की पेशकश की जाती है जो 1 सितम्बर- 31 अगस्त की अवधि को कवर करता है।
    • 1 सितम्बर से 30 जून के बीच की अवधि में अधिकतम 670 घंटे पार्ट टाइम लिए जा सकते हैं।
    • 1 जुलाई से 31 अगस्त के बीच 300 घंटे तक फुल टाइम लिया जा सकता है।
    • 6 महीने के कोर्स पढ़ने वाले छात्रों को लगभग 472 घंटे काम करने की अनुमति है।
  • इनबिल्ट इंटर्नशिप वाले कोर्स पार्ट टाइम काम की अनुमति नहीं दे सकते हैं। उसी के बारे में अपने विश्वविद्यालय से जांच करना बेहतर है।

फ्रांस में पार्ट टाइम जॉब्स की लिस्ट

जब France में Part time Jobs की बात आती है तो ऑप्शंस की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। हमने कुछ पार्ट टाइम जॉब्स की एक सूची नीचे दी है जो आपको फ्रांस में दिलचस्प और कोशिश करने लायक लग सकती हैं।

यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट

जो छात्र मास्टर्स कर रहे हैं या रिसर्च स्कॉलर हैं, वे यूनिवर्सिटी में रिसर्च या ग्रेजुएट अस्सिटेंटशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। छात्र इंटरनेशनल ऑफिस या मार्केटिंग ऑफिस या किसी भी उपलब्ध पदों पर भी काम कर सकते हैं जो एक वर्ष के कार्यकाल के लिए पेश किए जाते हैं।

कैफ़े में जॉब्स

पेरिस दुनिया की कैफ़े कैपिटल है और इन कैफ़े और रेस्टोरेंट में लोगों की पर्याप्त जरूरत है। छात्र शॉप्स, मार्केट्स और यहां तक ​​कि बिज़नेस में भी पार्ट टाइम एम्प्लॉयमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

बेबीसिटिंग या नैनी जॉब्स

बच्चों के स्कूल के कुछ घंटों के बाद उनकी देखभाल करना नौकरी का एक अच्छा ऑप्शन है। फ्रांस में बहुत सारे परिवार इंग्लिश बोलने वाली नैनी/बेबीसिटिंग को काम पर रखने के लिए उत्सुक हैं ताकि उनके बच्चे अच्छी देखभाल के साथ- साथ अंग्रेजी भी सीख सकें।

इंग्लिश टीचिंग जॉब्स

यदि आपके पास एक अच्छा TOEFL स्कोर है, तो आप आसानी से फ्रांस में इंग्लिश पढ़ाने वाले टुइटर की नौकरी पा सकते हैं। आप एक इंग्लिश टीचिंग एकेडमी के साथ साइन अप कर सकते हैं और अपनी सेवाओं या विश्वविद्यालयों की पेशकश कर सकते हैं या प्राइवेट टीचिंग क्लासेज प्रदान कर सकते हैं जो आपको प्रति माह लगभग Euro 900 (INR 77,778) -Euro 1300 (INR112,333) कमा सकते हैं।

म्यूजियम जॉब्स

Le Louvre पेरिस का घर है। आप शहर में जहां भी जाते हैं, वहां एक म्यूजियम तो आपको मिलेगा ही और ये म्यूजियम अपने सेट-अप में कई पार्ट टाइम की पेशकश कर सकते हैं और इंग्लिश बोलने वालों की काफी मांग है।

टूर गाइड

अगर आप टूरिज्म की दुनिया में काम करना चाहते हैं तो इसे आजमा सकते हैं। छात्र अक्सर शहर के कई निर्देशित अनुभवों को बोट टूर्स से लेकर पैदल यात्रा और बीच में मौजूद सभी चीजों का नेतृत्व करते हैं। आपको बस अपने फ्रेंच हिस्ट्री को याद करने की आवश्यकता हो सकती है। चूंकि पेरिस एक लोकप्रिय टूरिस्ट स्पोर्ट है, इसलिए आपके लिए एक अच्छी जगह पर काम करने की गारंटी है।

बार वर्क

बार का काम एक लोकप्रिय छात्र नौकरी है जहाँ भी आप जाते हैं। हर गली-नुक्कड़ पर बार होने से आपको यहां आसानी से काम मिल सकता है। पेरिस में कई इंग्लिश और ऑस्ट्रेलियन बार भी हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं, और सही कमाई भी कर सकते हैं।

रिटेल वर्क

किसी दुकान में नौकरी भी आपके सही हो सकती है। यदि आपके पास पिछला अनुभव है तो रिटेल वर्किंग एक बहुत ही यूनिवर्सल स्किल है और यदि आप इसे अभी भी आसान नहीं बनाते हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। शहर की कई दुकानें विदेशी ग्राहकों की सेवा में मदद करने के लिए इंग्लिश बोलने वालों को नियुक्त करना पसंद करती हैं, इसलिए नौकरी के प्रस्तावों को देखना सुनिश्चित करें जो आपकी प्रोफाइल पर सर्वोत्तम रूप से लागू हो सकते हैं।

डिज्नीलैंड में जॉब

डिज्नीलैंड एनीमेशन से लेकर केशियर तक के काम और बीच में सब कुछ मौसमी काम प्रदान करता है। फिर से आपकी इंग्लिश आपको एक फायदा देगी। पिछले कुछ अनुभव वास्तव में मदद करेंगे लेकिन जब तक आप एक क्विक लर्नर हैं, तब तक आप डिज्नीलैंड में एक अद्भुत पार्ट टाइम जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग जॉब

इंटरनेट पर कई ब्लॉग्गिंग भूमिकाएँ मौजूद हैं या आप एडवर्टाइजमेन्ट से कुछ पैसे कमाने के लिए अपना खुद का सफल ब्लॉग या ब्लॉग्गिंग चैनल स्थापित कर सकते हैं।

वॉलंटीरिंग वर्क

यदि आप एक अच्छा अनुभव चाहते हैं और अपने CV पर कुछ डालना चाहते हैं तो हमेशा वालंटियर वर्क होता है। आप पैसा नहीं कमा सकते हैं, लेकिन शहर के सूप किट्चेंस, चैरिटी शॉप्स या आउटरीच प्रोग्राम्स में से एक में काम करने से अन्य भुगतान वाली भूमिकाओं की तुलना में बेहतर दोस्त और अनुभव प्रदान करने की संभावना है।

आप ऊपर दी गई किसी भी नौकरी से अपना चयन कर सकते हैं और जो भी आप चुनते हैं, हमें यकीन है कि आप फ्रांस में एक आनंददायक और एडवेंचरस लाइफ जीवन जी रहे होंगे। ये नौकरियां आपके लिए अपनी लैंग्वेज स्किल्स, लोकल लोगों के साथ नेटवर्क में सुधार करने और दुनिया के सबसे आश्चर्यजनक देशों में से एक में अपने समय का आनंद लेने के लिए अतिरिक्त पॉकेट मनी अर्जित करने का एक शानदार अवसर होंगी।

जॉब ढूंढ़ने के लिए टिप्स

हम जानते हैं कि फ्रांस में नौकरी खोजना आसान नहीं है, लेकिन एक बार जब आप एक अच्छी नौकरी पा लेते हैं तो यह हमेशा इसके लायक होता है। हमने कुछ टिप्स दिए हैं जिनका उपयोग आप अपनी पसंद के France में Part time Jobs पाने के लिए कर सकते हैं।

  • नौकरी चुनें और उस नौकरी को पूरा करने के लिए अपना CV और कवर लेटर बनाएं। यह उस नौकरी के कम्पेटिबल होना चाहिए जिसके लिए आप अप्लाई कर रहे हैं।
  • उन साइट्स की जाँच करते रहें जो नौकरी के अवसर प्रदान करती हैं जैसे कि Ple Emploi (एम्प्लॉयमेंट सेंटर) और APEC (the Association Pour l’Emploi des Cadres अर्थात द मैनेजमेंट एम्प्लॉयमेंट एसोसिएशन) साइट। उन नौकरियों के लिए अप्लाई करते रहें जो आपकी रुचि रखते हैं।
  • ऑनलाइन अपनी रेपुटेशन के प्रति सचेत रहें। रिक्रूटर्स एप्लिकेंट के बारे में जानने और रिसर्च करने के लिए सोशल नेटवर्क्स का इस्तेमाल करते हैं।
  • जॉब फेयर में रिक्रूटर्स से मिलने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आप एक दिन में कई इंटरव्यू आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बस आपको अच्छी तैयारी करनी है।
  • नौकरी पाने के लिए अपने दोस्तों, साथियों और यहां तक ​​कि शिक्षकों के साथ अपने नेटवर्क का उपयोग करें।

FAQs

प्रश्न 1: क्या भारतीय छात्रों को फ्रांस में नौकरी मिलती है?

उत्तर: हां, भारतीय छात्रों को फ्रांस में नौकरी मिल सकती है। आपको बस आवेदन करना है और इसके लिए पात्र होना है और आप सुनहरे हैं।

प्रश्न 2: फ्रांस में एक छात्र कितना कमा सकता है?

उत्तर: न्यूनतम प्रति घंटा वेतन लगभग 7.61 Euro (INR 657) है और इसलिए संचयी रूप से एक छात्र प्रति वर्ष 7900 Euro (INR 6,82,639) तक कमा सकता है।

प्रश्न 3: क्या अंतरराष्ट्रीय छात्र फ्रांस में अंशकालिक काम कर सकते हैं?

उत्तर: हां, यूरोपीय संघ के बाहर के अंतरराष्ट्रीय छात्र किसी भी वर्ष में अधिकतम 964 घंटे तक काम कर सकते हैं।

प्रश्न 4: क्या फ्रांस में नौकरी पाना मुश्किल है?

उत्तर: कहीं भी नौकरी पाने के लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है और यदि आप प्रयास करने के लिए तैयार हैं तो आप निश्चित रूप से फ्रांस या दुनिया में कहीं और नौकरी पा सकते हैं।

उम्मीद है, France में Part time Jobs के बारे में जानकरियां आपको इस ब्लॉग में मिल गयी होंगी। अगर आप फ्रांस या अन्य किसी भी देश में पढ़ना चाहते हैं तो 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे बेहतर गाइडेंस के साथ आपकी आवेदन प्रक्रिया में भी मदद करेंगें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*