जानिए France में Part time Jobs कौन-कौन सी हैं?

Rating:
0
(0)
France में Part time Jobs

France एक बहुत ही खूबसूरत देश है। यह न केवल अपने tourism के लिए लोकप्रिय है बल्कि यह एक progressive education और vibrant work culture भी है। France में कई intakes हैं जो वहां पढ़ाई करने में मदद कर सकते हैं। France में Part time jobs हमेशा पढ़ाई का खर्च आसानी से उठाने में मदद करते हैं और extra pocket money के रूप में भी काम करते हैं। तो आइए, बताते हैं आपको France में Part time jobs के बारे में विस्तार से।

Check out: Explore International Student Life in France!

France में Part time Jobs में क्यों करें?

निम्नलिखित आपको France में Part time Jobs क्यों करें में वहां अपनी पढ़ाई के साथ-साथ काम करने के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • France में आपको पढ़ाई के साथ-साथ part time jobs करने के कई और बेहतरीन अवसर मिलते हैं जिनसे आप अपनी pocket money में इजाफा कर सकते हैं जिससे आपको अपने parents पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।
  • France का work culture ऐसा है कि काम के घंटों के बाद कोई disturbance नहीं होती है जिससे आप छुट्टी को अच्छे से व्यतीत कर सकते हैं। इसमें आपको काम के चक्कर में कोई न mail या call कर के आपकी छुट्टी में खलल डालता।
  • France के साथ-साथ Finland में भी 30 दिनों की paid holidays दी जाती हैं। बाकी की छुट्टियां, maternity leave and paid leaveअलग से होते हैं।
  • France में यदि कोई employee depression का शिकार हो जाता है तो उसे यहाँ first priority में रख उसकी counselling की जाती है। हेल्थ पर यहाँ सबसे ज्यादा ध्यान दिया जाता है।
  • यहां part time काम करने की salary भी एक full time काम करने वाले व्यक्ति के बराबर ही होती है। ऐसा इसलिए कि यहाँ किसी को छोटा-बड़ा नहीं समझा जाता है।

Check out: Study in France: Your Gateway To European Universities

France में पढ़ाई के साथ करें Part time Jobs

नीचे आपको France में Part time Jobs में वहां अपनी पढ़ाई के साथ-साथ काम करने के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • France में हर छात्र को यह अधिकार है वह पढ़ाई के साथ-साथ job कर सकते हैं, अगर वह European student नहीं भी तो उनको बस student resident permit लेना पड़ेगा वहां काम करने के लिए जिससे आप वहां part time job कर सकते हैं।
  • France में आप minimum wage के हक़दार होते हैं। आपके residential status के बावजूद, आप law द्वारा minimum wage के हकदार हैं, जिसे SMIC (Salaire Minimum Interprofessionnel de Croissance) के रूप में भी जाना जाता है।
  • आप अपने program के हिस्से के रूप में internship कर सकते हैं। कुछ डिग्री, उनकी तैयारी के लिए आपको पहले एक internship पूरी करने की आवश्यकता होती है। विदेशी छात्र और French छात्र दोनों समान नियमों के अधीन हैं:
    • Internship contractual होनी चाहिए, establishment host को छात्र के लिए contract पर sign करना होगा।
    • यदि internship दो महीने से अधिक समय तक चलती है, तो छात्र को प्रति माह 577.50 Euro (49,670 रूपये) का भुगतान करना होगा।
  • आप अपने host university में काम कर सकते हैं। France में, foreign students अपने host university या Institute में भी काम कर सकते हैं। work contracts 1 September से 31 August तक 12 महीने तक चलता है।

Check out: Part-Time Jobs in France

France में Part time Jobs करने के लिए Guidelines

France में Part time Jobs करते समय कुछ निश्चित दिशा-निर्देश और नियम हैं जिन्हें ध्यान में रखना होता है। जानिए इनके बारे में।

  • European Union के बाहर international students किसी भी वर्ष में अधिकतम 964 घंटे काम कर सकते हैं बशर्ते दिए गए criteria पूरे हों –
    • जिस विश्वविद्यालय के लिए वे काम कर रहे हैं, उसे काम पर कोई आपत्ति (objection) नहीं होनी चाहिए।
    • छात्र के पास valid residence permit होना चाहिए।
    • छात्रों को अब temporary employment authorization या Autorisation Provisoire de Travail (APT – Temporary Work Permit) की आवश्यकता नहीं है। Residency permit में अब इसके लिए inbuilt clause हैं।
  • France में विश्वविद्यालय के first year में नामांकित सभी छात्र और साथ ही language program में enrolled छात्र France में काम करने के लिए eligible हैं। उन्हें France में काम करने का अधिकार है।
  • न्यूनतम प्रति घंटा वेतन (minimum hourly wage) लगभग 7.61 Euro (657 रूपये) है और इसलिए संचयी रूप से (cumulatively) एक छात्र प्रति वर्ष 7,900 Euro (6,82,639 रूपये) तक कमा सकता है।
  • एक छात्र उस विश्वविद्यालय में भी रोजगार प्राप्त कर सकता है जिसमें वह पढ़ रहा है या किसी अन्य विश्वविद्यालय में पढ़ रहा है। एक विश्वविद्यालय में छात्रों को 1 वर्ष के लिए एक contract की पेशकश की जाती है जो 1 September – 31 August की अवधि को cover करता है।
    • 1 September से 30 June के बीच की अवधि में अधिकतम 670 घंटे part time लिए जा सकते हैं।
    • 1 July से 31 August के बीच 300 घंटे तक full time लिया जा सकता है।
    • 6 महीने के program पढ़ने वाले छात्रों को लगभग 472 घंटे काम करने की अनुमति है।
  • Inbuilt internship वाले program part time काम की अनुमति नहीं दे सकते हैं। उसी के बारे में अपने विश्वविद्यालय से जांच करना बेहतर है।

Check out: Public Universities in France

France में Part time Jobs

जब France में Part time Jobs की बात आती है तो options की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। हमने कुछ part-time jobs की एक सूची प्रदान की है जो आपको नीचे France में दिलचस्प और कोशिश करने लायक लग सकती हैं।

University में Assistant

जो छात्र masters कर रहे हैं या research scholar हैं, वे university में research या graduate assistantship के लिए apply कर सकते हैं। छात्र international office या marketing office या किसी भी उपलब्ध पदों पर भी काम कर सकते हैं जो एक वर्ष के कार्यकाल के लिए पेश किए जाते हैं।

Cafe में Jobs

Paris दुनिया की café capital है और इन café और restaurant में लोगों की पर्याप्त जरूरत है। छात्र shops, markets और यहां तक ​​कि business में भी  part-time employment प्राप्त कर सकते हैं।

Babysitting या Nanny Jobs

बच्चों के स्कूल के कुछ घंटों के बाद उनकी देखभाल करना नौकरी का एक अच्छा option है। France में बहुत सारे परिवार English बोलने वाली Nanny/ Babysitters को काम पर रखने के लिए उत्सुक हैं ताकि उनके बच्चे अच्छी अंग्रेजी सीख सकें।

English Teaching Jobs

यदि आपके पास एक अच्छा TOEFL स्कोर है, तो आप आसानी से France में English पढ़ाने वाले Tutor की नौकरी पा सकते हैं। आप एक English teaching academy के साथ sign up कर सकते हैं और अपनी सेवाओं या विश्वविद्यालयों की पेशकश कर सकते हैं या private teaching classes प्रदान कर सकते हैं जो आपको प्रति माह लगभग 900 (77,778 रूपये) – 1300 Euro (112,333 रूपये) कमा सकते हैं।

Museum Jobs

Le Louvre Paris का घर कई high quality वाले museums का दावा करता है। आप शहर में जहां भी जाते हैं, वहां एक museum तो आपको मिलेगा ही और ये museum अपने सेट-अप में कई part time की पेशकश कर सकते हैं और English बोलने वालों की काफी मांग है।

Tour Guide

अगर आप tourism की दुनिया में काम करना चाहते हैं तो इसे आजमा सकते हैं। छात्र अक्सर शहर के कई निर्देशित अनुभवों को boat tours से लेकर पैदल यात्रा और बीच में मौजूद सभी चीजों का नेतृत्व करते हैं। आपको बस अपने French history पर brush करने की आवश्यकता हो सकती है और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

Hotel Work

Tourism hotels की theme पर बने रहना एक और जगह है जहाँ आपका English बोलने की skills एक अच्छी भूमिका में leg-up की पेशकश कर सकता है। चूंकि Paris एक लोकप्रिय tourist spot है, इसलिए आपके लिए एक अच्छी जगह पर काम करने की guarantee है।

Bar Work

Babysitting के समान bar का काम एक लोकप्रिय छात्र नौकरी है जहाँ भी आप जाते हैं। हर गली-नुक्कड़ पर bar होने से आपको यहां आसानी से काम मिल सकता है। Paris में कई English और Australian bar भी हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं, और सही कमाई भी कर सकते हैं।

Retail Work

किसी दुकान में नौकरी भी आपके सही हो सकती है। यदि आपके पास पिछला अनुभव है तो till-work एक बहुत ही universal skill है और यदि आप इसे अभी भी आसान नहीं बनाते हैं तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। शहर की कई दुकानें विदेशी ग्राहकों की सेवा में मदद करने के लिए English बोलने वालों को नियुक्त करना पसंद करती हैं, इसलिए नौकरी के प्रस्तावों को देखना सुनिश्चित करें जो आपकी Profile पर सर्वोत्तम रूप से लागू हो सकते हैं।

Disneyland में Job

Disneyland animation से लेकर cashier तक के काम और बीच में सब कुछ मौसमी काम प्रदान करता है। फिर से आपकी English आपको एक फायदा देगी। पिछले कुछ अनुभव वास्तव में मदद करेंगे लेकिन जब तक आप एक quick learner हैं, तब तक आप Disneyland में एक अद्भुत part time प्राप्त कर सकते हैं।

Blogging Jobs

Internet पर कई travel blogging भूमिकाएँ मौजूद हैं या आप advertisement से कुछ पैसे कमाने के लिए अपना खुद का सफल blog or vlogging channel स्थापित कर सकते हैं।

Volunteering Work

यदि आप एक अच्छा अनुभव चाहते हैं और अपने CV पर कुछ डालना चाहते हैं तो हमेशा volunteer work होता है। आप पैसा नहीं कमा सकते हैं, लेकिन शहर के soup kitchens, charity shops या outreach programs में से एक में काम करने से अन्य भुगतान वाली भूमिकाओं की तुलना में बेहतर दोस्त और अनुभव प्रदान करने की संभावना है।

आप ऊपर दी गई किसी भी नौकरी से अपना चयन कर सकते हैं और जो भी आप चुनते हैं, हमें यकीन है कि आप France में एक enjoyable और adventurous life जीवन जी रहे होंगे। ये नौकरियां आपके लिए अपने language skills, local लोगों के साथ network में सुधार करने और दुनिया के सबसे आश्चर्यजनक देशों में से एक में अपने समय का आनंद लेने के लिए अतिरिक्त pocket money अर्जित करने का एक शानदार अवसर होंगी।

Check out: Everything You Need to Know About Intakes in France

Job ढूंढ़ने के लिए Tips

हम जानते हैं कि France में नौकरी खोजना आसान नहीं है, लेकिन एक बार जब आप एक अच्छी नौकरी पा लेते हैं तो यह हमेशा इसके लायक होता है। हमने कुछ tips दिए हैं जिनका उपयोग आप अपनी पसंद के France में Part time Jobs पाने के लिए कर सकते हैं।

  • नौकरी चुनें और उस नौकरी को पूरा करने के लिए अपना CV और cover letter बनाएं। यह उस नौकरी के compatible होना चाहिए जिसके लिए आप apply कर रहे हैं।
  • उन sites की जाँच करते रहें जो नौकरी के अवसर प्रदान करती हैं जैसे कि Ple Emploi (Employment Centre) और APEC (the Association Pour l’Emploi des Cadres (The Management Employment Association) site। उन नौकरियों के लिए apply करते रहें जो आपकी रुचि रखते हैं।
  • Online अपनी reputation के प्रति सचेत (conscious) रहें। Recruiters applicant के बारे में जानने और research करने के लिए social networks का इस्तेमाल करते हैं।
  • Job fairs में recruiters से मिलने का एक बहुत अच्छा तरीका है। आप एक दिन में कई interview आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बस आपको अच्छी तैयारी करनी है।
  • नौकरी पाने के लिए अपने दोस्तों, साथियों और यहां तक ​​कि शिक्षकों के साथ अपने network का उपयोग करें।

FAQs

प्रश्न 1: क्या भारतीय छात्रों को फ्रांस में नौकरी मिलती है?

उत्तर: हां, भारतीय छात्रों को फ्रांस में नौकरी मिल सकती है। आपको बस आवेदन करना है और इसके लिए पात्र होना है और आप सुनहरे हैं।

प्रश्न 2: फ्रांस में एक छात्र कितना कमा सकता है?

उत्तर: न्यूनतम प्रति घंटा वेतन लगभग 7.61 Euro (657 रुपये) है और इसलिए संचयी रूप से एक छात्र प्रति वर्ष 7900 Euro (6,82,639 रुपये) तक कमा सकता है।

प्रश्न 3: क्या अंतरराष्ट्रीय छात्र फ्रांस में अंशकालिक काम कर सकते हैं?

उत्तर: हां, यूरोपीय संघ के बाहर के अंतर्राष्ट्रीय छात्र किसी भी वर्ष में अधिकतम 964 घंटे तक काम कर सकते हैं।

प्रश्न 4: क्या फ्रांस में नौकरी पाना मुश्किल है?

उत्तर: कहीं भी नौकरी पाने के लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है और यदि आप प्रयास करने के लिए तैयार हैं तो आप निश्चित रूप से फ्रांस या दुनिया में कहीं और नौकरी पा सकते हैं।

Check out: French Education System

France में Part time Jobs के इस ब्लॉग से यकीनन आपको France में पढ़ाई के साथ-साथ part time jobs के बारे में मालूम चल गया होगा। अगर आप France या अन्य किसी भी देश में आगे पढ़ना चाहते हैं तो आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाइए और हमारे study abroad experts से दिए गए Number 1800 572 000 पर contact कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

France में MS kaise karen
Read More

France में MS Kaise Karen

विदेश में पढ़ाई करना आपकी डिग्री की importance को बढ़ा सकता है। क्योंकि यह संभावित recruiters को दर्शाता…
France में Student Life
Read More

France की Public Universities

France में दुनिया की टॉप क्लास Universities मौजूद है जहाँ से पढ़ाई करने के लिए हर साल दुनिया…