Essay on Hockey : भारत के राष्ट्रीय खेल हॉकी पर निबंध

1 minute read
Essay on hockey in Hindi

Essay on hockey in Hindi: हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है साथ ही यह एक लोकप्रिय खेल है। हॉकी एक ऐसा खेल है जो दो टीमों के बीच खेला जाता है, जिनमें से प्रत्येक में ग्यारह खिलाड़ी होते हैं। यह खेल स्टिक और गेंद से खेला जाता है। प्रत्येक टीम हॉकी स्टिक की मदद से गेंद को विरोधी टीम के गोल में मारकर गोल करने की कोशिश करती है।

हॉकी पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Essay on hockey in Hindi इस प्रकार हैः

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है, लेकिन इसे कई देशों द्वारा खेला जाता है। इसे दो टीमों के बीच में खेला जाता है। दोनों पक्षों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं। सभी खिलाड़ियों का लक्ष्य गेंद को विपक्षी टीम के नेट में मारना होता है, ताकि अंक प्राप्त किए जा सकें। 1928 में, भारत ने हॉकी में विश्व चैम्पियनशिप और ओलंपिक खेलों में छह स्वर्ण पदक जीते। 1928 से 1956 तक की अवधि को भारतीय हॉकी का स्वर्णिम काल माना जाता है। एथलेटिक हॉकी खिलाड़ियों ने देश को गौरवान्वित किया क्योंकि भारत ने कई ओलंपिक हॉकी पदक जीते थे।

हॉकी पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Essay on hockey in Hindi इस प्रकार हैः

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। हालाँकि, इसके मुख्य नियम हर जगह लागू होते हैं। जब भारत की बात आती है, तो देश का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत बढ़िया है। भारत ने ओलंपिक में लगातार छह स्वर्ण पदक और कई मैच जीते हैं। हॉकी की उत्पत्ति उन्नीसवीं सदी के मध्य में देखी जा सकती है। 1928 के एम्स्टर्डम खेलों में अपने ओलंपिक पदार्पण में, भारतीय हॉकी टीम ने एक भी गोल किए बिना अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता। भारत के हॉकी दिग्गजों ने 1928 से 1956 तक लगातार छह ओलंपिक स्वर्ण पदक और 24 मैच जीते। हॉकी खेलते समय, कई गियर और उपकरण होते हैं जो खिलाड़ी को गंभीर नुकसान से बचाते हैं। सुरक्षा के लिए हेलमेट, शोल्डर पैड, गर्दन की सुरक्षा और जॉकस्ट्रैप सभी की सिफारिश की जाती है। यह खेल भारत में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे देश का राष्ट्रीय खेल घोषित किया गया है। संक्षेप में कहें तो, हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है, फिर भी इसके प्रति लोगों का रूझान बहुत कम है। भारत में, हॉकी को ब्रिटिश सेना रेजिमेंट द्वारा पेश किया गया था और जल्द ही यह लोकप्रिय हो गया। 

हॉकी पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on hockey in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। यह एक लोकप्रिय और आकर्षक खेल भी है जिसे कई देश खेलना पसंद करते हैं। इस खेल के कई नियम हैं जिनका पालन निष्पक्ष खेल के लिए प्रत्येक टीम को करना चाहिए। यह खेल दुनिया भर में विभिन्न रूपों में खेला जाता है। हालाँकि, मौलिक नियम हर जगह लागू होते हैं। 

भारत में हॉकी का इतिहास

भारत में हॉकी का इतिहास भारत में ब्रिटिश रेजिमेंट के शासन से शुरू होता है। कलकत्ता 1885-86 में हॉकी क्लब का आयोजन करने वाला पहला शहर था। भारतीय हॉकी टीम ने 1928 के एम्स्टर्डम खेलों में अपने ओलंपिक डेब्यू टूर्नामेंट में एक भी गोल किए बिना अपना पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता। 1928 से 1956 तक, भारत के हॉकी दिग्गजों ने लगातार छह ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते और लगातार 24 मैच जीते। इस दौरान, भारत ने 178 गोल किए और केवल सात गोल खाए।

हॉकी खेल के नियम

मैदान का आकार निश्चित होता है और यह आयताकार आकार का होता है, जो बराबर लंबाई और चौड़ाई के दो हिस्सों में विभाजित होता है। खेल का समय पूरा 60 मिनट का होता है। जिसे 20-20 मिनट के तीन-चौथाई हिस्सों में विभाजित किया जाता है। इसके अलावा, एक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। मैच का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी टीम के गोल पोस्ट में अधिकतम गोल करना होता है। जो टीम अधिक गोल करने में सफल होती है, वह मैच जीत जाती है। गणित के दौरान होने वाली हर चीज के लिए नियम होते हैं, चाहे वह खिलाड़ी से संबंधित हो या रेफरी से।

हॉकी के जादूगर ध्यान चंद के बारे में

ध्यानचंद के पिता ब्रिटिश भारतीय सेना में थे और वह भी 16 वर्ष की आयु में सेना में शामिल हो गए। बचपन में चंद का हॉकी से ज्यादा कुश्ती में रुझान था। सेना में भर्ती होने के बाद वह सेना की हॉकी प्रतियोगिताएं खेला करते थे। चंद ने संयुक्त प्रांत की टीम के लिए हॉकी खेली, जहां से उन्हें 1928 के एम्स्टर्डम ओलंपिक में भाग लेने वाली भारतीय टीम के लिए खेलने के लिए चुना गया। 1928 के ओलंपिक में भारतीय टीम ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को भारी अंतर से हराकर स्वर्ण पदक जीता। यह देश का पहला स्वर्ण पदक था। 1934 में चंद को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। 1936 के बर्लिन ओलंपिक में भारत का सामना मेजबान जर्मनी से फाइनल में हुआ। भारत ने 8-1 से जीत हासिल की, जिसमें ध्यानचंद ने 3 गोल किए। 1956 में चंद सेना से मेजर के पद से सेवानिवृत्त हुए। उसी वर्ष उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। ध्यानचंद का 3 दिसंबर 1979 को 74 वर्ष की आयु में लिवर कैंसर से निधन हो गया। 1995 से उनकी जयंती को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2002 में नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय स्टेडियम का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम कर दिया गया।

हॉकी का महत्व

भारत में इस खेल का बहुत महत्व है क्योंकि भारत ने इसे अपना राष्ट्रीय खेल चुना। साथ ही, भारत में खेलों से जुड़ा एक उज्ज्वल और बड़ा गहरा इतिहास है। इसके अलावा, भारत में कई शानदार खिलाड़ी हैं जिन्होंने देश के लिए खेला है और यह देश का सबसे पुराना ज्ञात खेल है। भारत की हॉकी जीत ने देश को पूरे विश्व में सम्मान और मान्यता दिलाई है तथा इसकी एथलेटिक क्षमता का प्रदर्शन किया है।

उपसंहार

हॉकी एक लोकप्रिय और दिलचस्प खेल है। लेकिन फिर भी भारत में इसे ज़्यादा तवज्जो नहीं मिली है। बहुत कम लोग हैं जो हॉकी के प्रति जुनून रखते हैं और भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं। भारत सरकार को हॉकी को बढ़ावा देने के लिए ज़्यादा सुविधाएँ देनी चाहिए और ज़्यादा ध्यान देना चाहिए। इसे शारीरिक शिक्षा में शामिल किया जाना चाहिए और उचित कोचिंग प्रदान की जानी चाहिए ताकि छात्र स्कूल स्तर पर हॉकी खेलना शुरू कर सकें।

FAQs

हॉकी खेल की शुरुआत भारत में कब हुई थी ?

भारत में हॉकी का इतिहास भारत में ब्रिटिश रेजिमेंट के शासन से शुरू होता है। कलकत्ता 1885-86 में हॉकी क्लब का आयोजन करने वाला पहला शहर था

हॉकी में गोल कैसे करें?

हॉकी में गोल करने के लिए खिलाड़ी को बिना कोई फ़ाउल किए गेंद को विरोधी टीम के गोल पोस्ट में मारना होता है। अगर वह गोलपोस्ट से चूक जाता है तो उसकी टीम को कोई अंक नहीं दिया जाता। लेकिन गोल करने के लिए गेंद को लाइन पार करना या नेट पर मारना ज़रूरी है। इसके अलावा, अगर वह ऐसा करने में सफल नहीं होता है तो उसकी टीम को कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

हॉकी की टीम में कितनें खिलाड़ी होते है

टीम में 11 खिलाड़ी होते है। 

उम्मीद है कि आपको Essay on Hockey in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*