आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ


आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ (Aag Babula Hona Muhavare ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति किसी बात, किसी काम या किसी इंसान पर अत्यधिक क्रोधित होता है तो हम उस वाक्य के लिए आग बबूला होना मुहावरे का प्रयोग करते हैं। कई बार हिंदी की परीक्षाओं में मुहावरों के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लॉग में अक्ल का दुश्मन मुहावरे का अर्थ, वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेंगे।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ (Aag Babula Hona Muhavare ka Arth) होता है- बहुत गुस्सा होना, अति क्रुद्ध होना और अत्यधिक क्रोधित होना आदि। 

आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ अंग्रेजी में 

To be livid with anger- Sohan on Mohan over a small matter and To be livid with anger.

आग बबूला होना पर व्याख्या

मार्केट में छोटी सी बात को लेकर कुछ लोग बहुत गुस्सा हो गए और एक गरीब व्यक्ति को मारने लगे। तो वहां खड़े अन्य व्यक्ति ने उसे समझते हुए कहा इतना “आग बबूला होना” अच्छा नहीं होता है।  

आग बबूला होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • कल राधा सीता पर छोटी सी बात को लेकर आग बबूला हो गई। 
  • स्कूल में सचिन के उत्तर न देने पर टीचर आग बबूला हो गई। 
  • बाजार में दुकानदार ये ग्रहक से आग बबूला होकर बोला। 
  • एक बच्चा समान न मिलने पर जोर-जोर से रोने लगा और आग बबूला हो गया ।

उम्मीद है, आग बबूला होना मुहावरे का अर्थ (Aag Babula Hona Muhavare ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*