30 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

30 अक्टूबर को मनाया जाने वाला प्रमुख दिवस राष्ट्रीय बचत दिवस है। यह दिन बचत के महत्व के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है क्योंकि बचत आपको अपने जीवन में अधिक सुरक्षा का आनंद लेने की अनुमति देती है। बचत दिवस को वर्ल्ड थ्रिफ्ट डे के नाम से भी जाना जाता है। इस ब्लॉग में 30 अक्टूबर के मनाए जाने वाले राष्ट्रीय बचत दिवस के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जिसके बारे में जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

राष्ट्रीय बचत दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

हर वर्ष भारत में 30 अक्टूबर को राष्ट्रीय बचत दिवस (World Savings Day 2024) मनाया जाता है। हालांकि, दुनियाभर में इसे 31 अक्टूबर को विश्व बचत दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस को मनाये जाने का उद्देश्य लोगों को बचत के महत्व के बारे में जागरूक करना है। बचत अर्थात अपने खर्चों से अधिक पैसे बचाना होता है। बचत करके हम अपने भविष्य में आने वाले आर्थिक संकटों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है। इस दिवस के दौरान सरकार लोगों को बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई कार्यक्रम और अभियान चलाती है। यह एक महत्वपूर्ण अवसर होता है जब हम भविष्य की सुविधाओं के लिए बचत के महत्व पर विचार कर सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत दिवस का इतिहास

राष्ट्रीय बचत दिवस की स्थापना का उद्देश्य लोगों को प्रथम विश्व लोगों की आर्थिक स्थिति को सुधारने हेतु प्रोत्साहित करना था। बता दें कि विश्व बचत दिवस की शुरुआत 31 अक्टूबर 1924 को की गई थी। लेकिन हम सभी भारतीय इस दिन को 30 अक्टूबर को मनाते हैं। इसकी पहल वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ सेविंग्स बैंक्स के द्वारा की गई थी। इसका शुभारंभ एक इटालियन प्रोफेसर, फ़िलिपो रविज़ा द्वारा किया गया था। फ़िलिपो रविज़ा के द्वारा इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय बचत दिवस का नाम दिया गया। बहुत सारे देशों में विश्व बचत दिवस के दिन के अस्तित्व में आने से भी बहुत पहले से ही अपने देशों में बचत दिवस मनाने का इतिहास रहा है। स्पेन में बचत दिवस वर्ष 1921 से मनाया जा रहा है। जर्मनी ने भी इस दिन को मनाना वर्ष 1923 में लिया था। 

कैसे मनाते हैं यह दिवस?

इस दिवस मनाने के सबके अपने अलग तरीके हो सकते हैं। लोग इस दिन से प्रेरणा लेकर अपने खर्चों पर ध्यान देने और पैसे बचा के लिए मन बनाते हैं। कई लोग नया बचत खाता खोलकर अपनी बचत को नियमित रूप से जमा करते हैं। कई लोग अपनी बचत के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं। 

संबंधित आर्टिकल्स

1 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
7 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
25 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?26 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
27 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?28 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
29 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 30 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*