विदेशी कॉलेज कैसे बना रहे हैं स्टडी अब्रॉड को आसान?

1 minute read
विदेशी कॉलेज कैसे बना रहे हैं स्टडी अब्रॉड को आसान

कुछ कॉलेज के छात्र अपने छात्रों को नई उड़ान देने के लिए विदेश में पढ़ाई करना चुनते हैं। वहीं छात्र अन्य ऐसा वर्कफोर्स स्किल्स बनाने या ग्रेजुएट होने के बाद संभावित अंतरराष्ट्रीय करियर की तैयारी के लिए करते हैं।

कई कॉलेज और नॉन-प्रॉफिट संगठन छात्रवृत्ति विकल्प, अलग कोर्सेज और पासपोर्ट सहायता प्रदान करके विदेशों में स्टडी प्रोग्राम्स को अधिक सुलभ बनाना चाहते हैं।

ग्लोबल एजुकेशन तक पहुंच बढ़ाने के प्रयास

आयोवा विश्वविद्यालय (UI) में अंतरराष्ट्रीय प्रोग्राम्स के एसोसिएट प्रोवोस्ट (provost) और डीन रस गनीम कहते हैं कि विदेशों में पढ़ाई को और अधिक किफायती बनाने के लिए, कॉलेजों को स्टडी अब्रॉड के लिए फंडरेजिंग को प्राथमिकता बनाना चाहिए।

UI छात्रों की ग्लोबल एजुकेशन में मदद करने के लिए योग्यता और आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति के साथ-साथ विविधता राजदूत छात्रवृत्ति प्रदान करता है। रंग के छात्रों, विकलांग छात्रों, पहली पीढ़ी के छात्रों और LGBTQ छात्रों जैसे ग्रुप्स को फॉल और स्प्रिंग सेमेस्टर के लिए 10 USD 1,000 डाइवर्सिटी एम्बेसडर स्कॉलरशिप्स प्रदान की जाती हैं। विंटर और समर सेशन के दौरान विदेशों में अध्ययन के लिए समान संख्या में छात्रवृत्ति और राशि प्रदान की जाती है।

मोरहाउस, एक ऐतिहासिक रूप से ब्लैक कॉलेज, छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने और विदेश में पढ़ाई की लागत कम करने के लिए कॉर्पोरेट और फाउंडेशन भागीदारों के साथ काम करता है। Oprah Winfrey Endowed Scholars Program, दक्षिण अफ्रीका में एक समर प्रोग्राम, मोरहाउस के छात्रों को वित्तीय सहायता, सेवा के अवसर और नेतृत्व के अनुभव प्रदान करता है, जिसमें वित्तीय आवश्यकता, सामुदायिक सेवा के प्रति प्रतिबद्धता और मजबूत शैक्षणिक क्षमता है।

एंड्रयू यंग सेंटर के एसोसिएट VP जान एच. एडम्स ने एक ईमेल में लिखा, “छात्रों के लिए अपने घरेलू स्कूलों, जिस अंतरराष्ट्रीय स्कूल में वे भाग लेने की योजना बना रहे हैं और प्रोग्राम की पेशकश में शामिल किसी भी बाहरी साथी से सहायता लेना महत्वपूर्ण है।”

फंड 25 पेल-योग्य छात्रों को बिना किसी कीमत के अपना पहला US पासपोर्ट प्रदान करता है। वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी (VCU) ने ग्रांट का मिलान किया और प्राप्तकर्ताओं की संख्या को बढ़ाकर 50 कर दिया।

काउंसिल ऑन इंटरनेशनल एजुकेशनल एक्सचेंज (CIEE) विदेश में एक नॉन-प्रॉफिट अध्ययन और इंटरकल्चरल एक्सचेंज संगठन, अन्य छात्रवृत्तियों के बीच माइनॉरिटी-सर्विंग संस्थान ग्रांट प्रदान करता है। जो लोग MSI में भाग लेते हैं, वे विदेश में एक सेमेस्टर के लिए USD 2,000 तक की फंडिंग के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, विदेश में शिक्षा के लिए फंड रंग के छात्रों, पहली पीढ़ी के छात्रों, सामुदायिक कॉलेज के छात्रों और हाई फाइनेंशियल आवश्यकता वाले लोगों को प्रेफरेंस के साथ 30 से अधिक छात्रवृत्ति प्रदान करता है। आवेदक सभी उपलब्ध छात्रवृत्ति के लिए विचार करने के लिए एक फॉर्म भरते हैं, जो एक सेमेस्टर के लिए USD 5,000 से लेकर एक पूरे अकादमिक ईयर के लिए USD 10,000 तक होता है।

2010 से अब तक, नॉन-प्रॉफिट संस्था ने अपनी वेबसाइट के अनुसार, 850 से अधिक ग्रेजुएट छात्रों को छात्रवृत्ति में USD 2.5 मिलियन से अधिक का पुरस्कार दिया है।

आपके लिए सही प्रोग्राम का चयन कैसे करें?

छात्रों के लिए वैश्विक अनुभव हासिल करने का एकमात्र विकल्प विदेश में एक सेमेस्टर या वर्ष नहीं है। गर्मियों या सर्दियों के ब्रेक सहित कई छोटे प्रोग्राम हैं। छात्र वैश्विक इंटर्नशिप या रिसर्च में भाग लेना भी चुन सकते हैं।

विशेषज्ञ छात्रों को विदेश में स्टडी कंसलटेंट के साथ काम करने की सलाह देते हैं ताकि उपलब्ध प्रोग्राम्स की तुलना की जा सके, जिसमें ठहरने की अवधि, कोर्स के विकल्प और लागत शामिल हैं।

UI के गनिम कहते हैं, “कुछ छात्र अपने दम पर प्रोग्राम खोजने की कोशिश करते हैं और वे निश्चित रूप से ऐसा कर सकते हैं।” “लेकिन कंसल्टेंट्स के पास वास्तव में न केवल मूल्य निर्धारण के बारे में सबसे अच्छी जानकारी है, बल्कि ऐसे प्रोग्राम हैं जो कोर्स, इंटर्नशिप, करियर टार्गेट्स और बजट के संबंध में एक विशेष छात्र की जरूरतों को पूरा करेंगे।”

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*