यूके हाई कमीशन ने शुरू किया भारतीय छात्रों के लिए प्रायोरिटी वीज़ा

1 minute read
144 views
यूके भारतीय छात्र प्रायोरिटी वीज़ा

ब्रिटेन की यात्रा करने वाले भारतीय छात्रों को जल्द ही प्रायोरिटी और सुपर प्रायोरिटी वाला वीज़ा उपलब्ध कराया जाएगा।यह जानकारी यूके के सोशल मीडिया चैनल ‘UK in India’ द्वारा ट्विटर पर शेयर करी गई। सूत्रों ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में वीज़ा चाहने वालों की मांग ज्यादा होगी।

सूत्रों ने यह भी सुझाव दिया कि जो छात्र यूके में पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें जल्द से जल्द अपने वीज़ा के लिए आवेदन करना चाहिए, क्योंकि आवश्यक दस्तावेज को इकट्ठा करने में समय लग सकता है।

इसी वर्ष अगस्त के दूसरे हफ्ते में, भारत में यूके के हाई कमिश्नर एलेक्स एलिस ने भारतीय नागरिकों से वीज़ा में देरी के लिए माफी मांगी थी। वहीं उन्होंने यह सुझाव भी दिया था कि लोगों को किसी भी एडिशनल फीस से बचने के लिए वीज़ा प्राप्त करने के बाद ही अपना एयरलाइन टिकट खरीदना चाहिए।

एलेक्स एलिस ने यह भी कहा कि यूके बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों के आने की उम्मीद में है, जो इस साल के अंत में कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वीज़ा की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए हाई कमीशन हर संभव उपाय कर रहा है।

एलेक्स एलिस आगे कहते हैं कि हमने देरी के कारणों को भी रेखांकित किया है। यूके के वीजा की मांग में अभूतपूर्व उछाल इसलिए था क्योंकि COVID की बंदिशों में ढील दी गई थी। वहीं अन्य अंतरराष्ट्रीय हालात जैसे कि रूस और यूक्रेन में तनाव भी इस प्रक्रिया में देरी का कारण थे।

एलिस ने आगे कहा कि, “जैसा कि मुझे पता है कि यह बहुत सारी समस्याओं को जन्म दे रहा है… मैं उन सभी से माफ़ी मांगना चाहता हूं जो इससे प्रभावित हुए हैं।”

यूके हाई कमीशन ने कहा कि वह इस मुद्दे को हल करने के लिए और अधिक रिसोर्स प्रदान करेगा, और साथ ही देरी को दूर करने के लिए और लोगों को ट्रेनिंग भी देगा।

यूके हाई कमीशन की ओर से यह भी बताया गया कि प्रायोरिटी वीजा सर्विस सभी के लिए खुली और आसान भी है।

एलिस ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि हम इस वर्ष एक बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को यूके आते देखना चाहते हैं और हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे कि आपको अपना वीज़ा समय पर मिले।

इससे पहले कई भारतीय यात्रियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था क्योंकि उन्होंने अपना वीज़ा प्राप्त करने से पहले अपने हवाई यात्रा टिकट और होटल में रहने की जगह बुक करने की गलती की थी। हवाई यात्रा टिकट को बुक में देरी के कारण उन्हें कैंसलेशन शुल्क में बड़ी राशि का भुगतान करना पड़ा था।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert