Kite की Co-Founder और CEO प्रियंका कंवर

1 minute read
300 views
प्रियंका कंवर

प्रियंका कंवर हमारे देश की सभी प्रमुख महिला उद्यमियों में एक प्रसिद्ध नाम हैं। वह उन लाखों युवा महिला उद्यमियों के लिए एक प्रेरणा हैं जो अपनी खुद की यात्रा शुरू करना चाहती हैं। प्रियंका कंवर प्रसिद्ध स्कूलों – ऑक्सफोर्ड, येल और एलएसई की पूर्व छात्रा हैं । वह दिल्ली में स्थित एक फिनटेक कंपनी Kite की सह-संस्थापक और सीईओ हैं । Kite का विचार उन्हें तब आया जब वह “भारत में Direct लाभ Transfer के प्रभाव” पर अपनी thesis का संचालन कर रही थीं । यह ब्लॉग Kite की सह-संस्थापक और सीईओ प्रियंका कंवर की सफलता की कहानी को बताता है।

Source : Entreenuer

प्रियंका कंवर की शैक्षणिक योग्यता 

प्रियंका कंवर उसकी पढ़ाई में पूर्वस्नातक पूरा अर्थशास्त्र , कानून , दर्शन , और राजनीति विज्ञान में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय । वह आगे लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से राजनीति विज्ञान और सरकार में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के लिए आगे बढ़ीं । उन्होंने अर्थशास्त्र विभाग के तहत 2011-2015 तक येल विश्वविद्यालय में एक साथी शोध सहायक के रूप में काम किया ।

प्रियंका कंवर का प्रारंभिक जीवन और करियर 

येल में अपने थीसिस प्रोजेक्ट पर काम करने के दौरान प्रियंका को Kite का आइडिया आया। एलएसई से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, प्रियंका कंवर ने एक्सेंचर के लिए मैनेजमेंट कंसल्टेंट/एनालिटिक्स के रूप में काम किया। उन्होंने एचएसबीसी बैंक के साथ ग्लोबल मार्केट ऑपरेशन इंटर्न के रूप में और द इकोनॉमिस्ट के साथ कॉर्पोरेट रिसर्च नेटवर्क एसोसिएट के रूप में भी काम किया है । उनके काम के अनुभवों ने उन्हें देश की सबसे सफल फिनटेक कंपनियों में से एक, Kite को लॉन्च करने में मदद की। 

Kite का उदय

Kite को फरवरी 2017 में दिल्ली में लॉन्च किया गया था । Kite के उदय को भारतीय वित्त द्वारा आधुनिक ओवरहाल की आवश्यकता के लिए मान्यता दी जा सकती है। प्रियंका कंवर का मानना ​​​​था कि भारतीय अर्थव्यवस्था एक पुराने स्कूल की तकनीक पर आधारित है और चार दीवारों के भीतर सीमित है। इसने बुनियादी वित्तीय अवसरों तक पहुंच को और सीमित कर दिया और इसलिए, प्रियंका को पूरे वित्त पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने और उन्हें विकास के लिए सही समर्थन प्रदान करने के लिए एक बेहतर वित्त समाधान की आवश्यकता का एहसास हुआ। 

एक साक्षात्कार में जब उनसे अपने स्टार्टअप को लॉन्च करने के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने जवाब दिया, “जब आप एक कंपनी चला रहे होते हैं, तो हर दिन एक नई, अप्रत्याशित चुनौती सामने आती है। सूक्ष्म चुनौतियों से निपटने से लेकर पूरी तरह चुस्त तकनीकी निष्पादन सुनिश्चित करने से लेकर मैक्रो तक, जैसे स्थापित भागीदारों के साथ सही सौदे करने के लिए पर्याप्त विश्वसनीयता बनाना, मैं लगातार अग्निशमन मोड पर हूं। हालाँकि, पीछे मुड़कर देखने पर, एक उद्यमी के रूप में मैंने जिस सबसे बड़ी चुनौती का सामना किया है, वह खुद को साबित कर रही है कि मैं इस तरह के जोखिम भरे और बड़े कार्य को कर सकता हूं, और अपनी दृष्टि को वास्तविकता में सफलतापूर्वक अनुवाद कर सकता हूं। न केवल पहली बार उद्यमी बल्कि एक पूर्ण उद्योग बाहरी व्यक्ति के रूप में वित्त जैसे अत्यंत कठिन-से-नेविगेट उद्योग में कूदना भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक रूप से थकाऊ है – आपको हास्यास्पद रूप से अथक होना होगा।

Kite की सफलता की कहानी

Kite की सफलता का श्रेय सीईओ और सह-संस्थापक प्रियंका कंवर की निरंतर कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प को दिया जा सकता है। अपने लॉन्च के बाद से, Kite ने लगभग 70 मिलियन डॉलर के लेनदेन को संसाधित किया है और लगभग 1,200 शहरों के 110,000 उपयोगकर्ताओं की जरूरतों को भी पूरा किया है । इसने वित्तीय पहचान के लगभग छह मिलियन डेटा पॉइंट बनाए हैं। Kite ने कई विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त सेवा प्रदाताओं, जैसे वीज़ा, मास्टरकार्ड और रुपे के साथ भी सहयोग किया है । 

इनके अलावा, Kite ने कई शीर्ष वित्तीय और बी2बी संस्थानों के साथ भी भागीदारी की है। ये संस्थान Kite के ग्राहकों को कई अन्य समाधानों तक पहुंच प्रदान करते हैं। Kite ने Kite के आधुनिक और सुलभ वित्तीय समाधानों के माध्यम से स्थापित बैंकों की वितरण आवश्यकताओं को हल करने के उद्देश्य से 10 सबसे बड़े बैंकों में से कई के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन साझेदारियों की मदद से, Kite की वैश्विक स्तर पर 40 मिलियन से अधिक व्यापारियों तक पहुंच है और यह बड़े पैमाने पर अवसर प्रदान करता है।

यह सब Kite की सीईओ और सह-संस्थापक प्रियंका कंवर के बारे में था। आशा है आपको यह ब्लॉग ज्ञानवर्धक लगा होगा। यदि आप भी विदेश में किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से उच्च अध्ययन करना चाहते हैं और आपको जटिल आवेदन प्रक्रिया में सहायता की आवश्यकता है, तो अपने आवेदन के हर चरण में सहायता के लिए हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें! हमारे साथ एक निःशुल्क सत्र के लिए अभी साइन अप करें!

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Famous Personalities
Talk to an expert