इटली छात्र वीजा कैसे करें प्राप्त?

1 minute read
इटली छात्र वीजा

इटली की ऐतिहासिक और आर्टिस्टिक पहचान के कारण यहां से पढ़ना बहुत सारे बच्चों का सपना होता है। बहुत सारे लेखक और फिलॉसफर (दर्शनशास्त्री) हैं, इटली से मशहूर हुए हैं। लेकिन इस सबके अलावा इटली का एडवांस एकेडमिक सिस्टम, वहां की जानी मानी यूनिवर्सिटीज, अफोर्डेबल एकेडमिक प्रोग्राम्स के साथ-साथ इसके एजुकेशन सिस्टम के अच्छे डेवलपमेंट के लिए भी जाना जाता है, यही कारण है कि इटली पढ़ने के लिए लोगों कि स्टडी एब्रॉड डेस्टिनेशन के रूप में भी उभर रहा है। इस ब्लॉग में जानते हैं कि इटली छात्र वीजा कैसे प्राप्त करें।

इटली वीजा के प्रकार

इटली में पढ़ना आपके जीवन के सबसे अच्छे अनुभव में से एक हो सकता है क्योंकि यहां कि क्वालिटी लिविंग और वर्ल्ड क्लास एजुकेशन सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है। जो भी विद्यार्थी यूरोपियन यूनियन के नही हैं उन्हें इटली में बिना किसी परेशानी के साथ इटली में रहने के लिए इटली की तरफ से जारी किया जाने वाला छात्र वीजा प्राप्त करना आवश्यक होता है। इटली की तरफ से छात्रों को मुख्यतः दो प्रकार के छात्र वीजा उपलब्ध कराए जाते हैं जो कि है C वीजा टाइप तथा D वीजा टाइप। नीचे टेबल के माध्यम से वीज़ा प्रकार जानते हैं-

C टाइप वीजा90 दिनों के लिए मान्य होता है। 
D टाइप वीजाउस कोर्स के लिए मान्य होता है जिसकी अवधि 3 महीने से अधिक होती है

यदि आप इटली में एक शॉर्ट टर्म कोर्स करने का सोच रहे हैं तो आपको C-टाइप वीजा की आवश्यकता होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि शॉर्ट टर्म के लिए होता है इसे हम शॉर्ट स्टे वीजा भी कह सकते हैं, यह वीजा 3 महीने की अवधि के भीतर पूर्ण होने वाले कोर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। वहीं दूसरी और अगर आप किसी ऐसे प्रोग्राम या कोर्स के लिए आवेदन कर रहे हैं, जो कि लंबी अवधि वाला होता है जैसे कि कोई अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स या पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स, इसके लिए आपको एक D-टाइप वीजा की आवश्यकता होगी। आपने जिस किसी भी वीजा के लिए आवेदन किया हुआ हो, आपके आवेदन के बाद आपको विजय प्राप्ति तक काफी समय लग सकता है इसलिए यदि आप इटली से अपने आगे की पढ़ाई करने का विचार बना रहे हैं, तो वीजा के लिए जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी आवेदन देना चाहिए। विद्यार्थी जो यूरोपियन यूनियन के नहीं होते हैं उनके विराट को प्रोसेसिंग में बहुत समय लग जाता है।

इटली छात्र वीजा के लिए योग्यता

इटली के वीजा के लिए आवेदन करने तथा इटली छात्र वीजा प्राप्त करने से पहले आपको इटली की कुछ योग्यता आवश्यकताओं को पूरा करना होता है। भारतीय विद्यार्थियों को इटली छात्र वीजा प्राप्त करने के लिए जिस योग्यता आवश्यकता को पूरा करने की  जरूरत होती है वह नीचे दी गई हैं-

  • उस विद्यार्थी के लिए जो कि इटली छात्र वीजा के लिए आवेदन करना चाहता है उसका इंडिया में उपस्थित होना आवश्यक है।
  • विद्यार्थी के पासपोर्ट की वैलिडेशन उसके कोर्स खत्म होने के 3 महीने बाद तक की होनी चाहिए।
  • आपको यह बताना अनिवार्य है कि छात्र वीजा प्राप्त करने के पीछे आ का मुख्य उद्देश्य आपकी शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़ा हुआ है जैसे कि रिसर्च, इंटर्नशिप, ट्रेनिंग, किसी पर्टिकुलर विषय में ज्ञान प्राप्त करना आदि।
  • आपको इटली छात्र वीजा प्राप्त करने के लिए पूर्व के आधार पर इटली की किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से उसका इन्विटेशन लेटर दिखाना आवश्यक है।
  • विद्यार्थी के पास इटली में रहने तथा पढ़ने के लिए पर्याप्त पैसे होने चाहिए।

EU/EFTA छात्रों के लिए रेजिडेंस परमिट

अगर आप एक EU/EFTA के छात्र हैं तो इस स्थिति में आप को वीजा प्राप्त करने कि कोई आवश्यकता नहीं है। इस स्थिति में आपको इटली में पढ़ने के लिए वहां जाने के बाद 14 दिन के अंदर म्यूनिसीपालिटी में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। ऐसा करने के पश्चात आपको वहां से एक रेजिडेंट परमिट जारी कर दिया जाता है। इसके लिए आवेदक को नीचे दी गई सभी शर्तों को पूरा करना होता है। अधिकतर सभी यूरोपियन देशों में यह नियम होता है। 

इटली रेसिडेंट परमिट

कोई भी विद्यार्थी जो कि यूरोपियन यूनियन का नहीं है और उसने D-टाइप इटली छात्र वीजा के लिए आवेदन करके उसे प्राप्त कर लिया हो, उसे इटली में पहुंचने के बाद इटालियन रेजिडेंस परमिट के लिए आवेदन करना होता है। सभी विद्यार्थियों को इटली में पहुंचने के बाद 8 दिनों के अंदर इटली रेजिडेंट परमिट के लिए अप्लाई करना होता है। इटली के परमिट के लिए आवेदन करने के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की आपको आवश्यकता  होगी उनके नाम नीचे दिए गए हैं जैसे कि-

  • आपके पास कोर्ट की दो फोटो कॉपी
  • आपके इटली के वीजा की दो फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट कि जेरॉक्स कॉपी पेज जिन पर ऑफिशियल स्टैंप लगी हो। 
  • आपके फिसकल कोड की फोटो कॉपी
  • वे दस्तावेज़ दिन से यह साबित होता है कि आप कौन सा कोर्स पढ़ने वाले हैं।

इटली छात्र वीजा के लिए आवश्यक दस्तावेज़

जितना जल्दी आपको यूनिवर्सिटी की तरफ से कंफर्मेशन लेटर प्राप्त होता है, उतना जल्दी हि आपको अपने इटली छात्र वीजा के लिए आवेदन कर देना चाहिए। क्योंकि आपके वीजा के वेरिफिकेशन के लिए कोई निश्चित समय नही होता है, इसलिए आपको वीजा जल्दी आवेदन करना होता है। नीचे इटली छात्र वीजा को प्राप्त करने के लिए जिन डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है उनकी लिस्ट दी गई है। यदि आपने इस सभी दस्तावेजों को तैयार कर लिया है और यूनिवर्सिटी कि तरफ से एक्सेप्टेंस लेटर भी आपको प्राप्त हो गया है तो आपको इटली छात्र वीजा आसानी से मिल जाएगा। 

  • आपका पासपोर्ट जो कि आपका कोर्स पूरा होने के तीन महीने बाद तक मान्य हो। 
  • जिस यूनिवर्सिटी में आप जाना चाहते हैं उसकी तरफ से लेटर ऑफ एक्नोलेजमेंट। 
  • हाल ही में ली हुई पासपोर्ट साइज फोटो। 
  • एक फाइनल वीजा आवेदन फॉर्म
  • बिना किसी अपराधिक गतिविधि का वेरिफिकेशन (पुलिस वेरिफिकेशन)
  • आपकी लैंग्वेज कैपेबिलिटीज का वेरिफिकेशन। 
  • आपके रहने, खाने तथा पढ़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में खर्च लायक फंड्स। 
  • इटली में एकोमोडेशन प्राप्त होने का कंफर्मेशन। 
  • मेडिकल इंश्योरेंस का कंफर्मेशन। 
  • आपके द्वारा चुने गए प्रोग्राम कि ट्यूशन फीस तथा उससे संबंधित आवश्यक दस्तावेज़। 

इटली छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग टाइम 

यदि आपके पास में उपरोक्त सभी दस्तावेज़ उपस्थित है तो इटली छात्र वीजा का प्रोसेसिंग का समय तो एक से तीन सप्ताह का होता है। इटालियन एंबेसी कि तरफ से छात्र वीजा को प्रोसेस करने, छात्र का इंटरव्यू लेने तथा उसके बाद में उसे वेरिफाई करने में मुश्किल से 15 दिन का समय लगता है। यदि विद्यार्थी के द्वारा सभी दस्तावेज़ समय पर जमा कर दिए गए हैं तो।

इटली छात्र वीजा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस/कैसे करें अप्लाई?

यदि आपके यह निश्चित करना है कि आपको यूनिवर्सिटी में एडमिशन के समय पर वहां उपस्थित रहना है तो आपको वीजा के लिए आपके इटली में पहुंचने के लगभग 45 दिन पहले अप्लाई करना चाहिए। नीचे इटली छात्र वीजा के लिए आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स दिए हुए हैं-

  • वीजा प्राप्त करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें। 
  • आपके पास में इटली कि एंबेसी में इंटरव्यू के लिए अपॉइंटमेंट प्राप्त करें। 
  • इंटरव्यू के लिए तैयारी करें तथा अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेज़ उपस्थित रखें।
  • यदि आपने अपना इंटरव्यू दे दिया है तो कुछ दिनों बाद आप अपने वीजा कि प्राप्ति का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इटली छात्र वीजा की फीस और रिजेक्शन रेट

इटली छात्र वीजा कि टाइप C वीजा की आवेदन फीस 76 यूरो (INR 6,280) है। वहीं दूसरी ओर टाइप D वीजा की आवेदन फीस 81 यूरो (INR 6,607) है। इन सब के अलावा 2017 में इटली के छात्र वीजा की रिजेक्शन रेट 8.2 प्रतिशत थी, 2018 में यह बढ़कर 9.6 प्रतिशत हो गई तथा उसके बाद 2019 में रिजेक्शन रेट फिर से बढ़कर 9.9 हो गई। वीजा के रिजेक्शन का सबसे बड़ा कारण यह है कि विद्यार्थी एकोमोडेशन तथा ट्रेवलिंग एक्सपैंस को कवर करने का कोई मजबूत कारण नहीं बता पाते हैं यदि आप चाहते हैं कि आपको इटली की किसी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के बाद वीजा इंटरव्यू में रिजेक्शन का समाना ना करना पड़े तो आप हमारे Leverage Edu के स्टूडेंट सपोर्ट से इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा आपको विदेश में पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप कि भी आवश्यकता होती है। कॉलेज के अलावा Leverage Edu भी विद्यार्थियों को 5 लाख तक की स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाता है। स्कॉलरशिप के लिए अपनी योग्यता जानने के लिए आप हमारी ऑफिशियल वेब साइट पर इसका पता लगा सकते हैं, या फिर हमारे एक्सपर्ट्स से इसके बारे में चर्चा कर सकते हैं।

भाषा आवश्यकताएं

कई बार ऐसा होता है कि एंबेसी आपकी लैंग्वेज स्किल्स को परखने के लिए आपका एक शॉर्ट इंटरव्यू ले सकती है, जो कि रिटन या ओरल किसी भी तरीके से लिया जा सकता है। इटली के रिप्रेजेंटेटिव ऑफिस की तरफ से एंट्री एप्लीकेशन भेजी जाती है जिसमे आवश्यक दस्तावेज तथा लैंग्वेज स्किल्स भी शामिल होती हैं। इटली की यूनिवर्सिटी के द्वारा जिन इंग्लिश प्रोफिशिएंसी लैंग्वेज  के टेस्ट स्कोर को स्वीकृत किया जाता है वह इस प्रकार से हैं

  • IELTS एकेडमिक
  • PTE एकेडमिक
  • TOEFL एकेडमिक

FAQs

इटली छात्र वीजा के प्रशिक्षण में कितना समय लगता है?

रिलीज यात्री भी जाते प्रोसेसिंग में 15 से 20 दिन का समय लगता है।

इटली छात्रों की का को प्राप्त करने के लिए कौन-कौन से कोर्स आवश्यक हैं?

आप अपने अंडर ग्रैजुएट पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा तथा अन्य कई प्रकार के सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए भी इटली छात्र वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इटली छात्र वीजा के लिए विद्यार्थियों की उम्र कितनी होनी चाहिए?

छात्र वीजा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों की उम्र से कोई लेना देना नहीं होता लेकिन अधिकतर विद्यार्थियों की उम्र 17 वर्ष से अधिक होती है और यह विद्यार्थी के कोर्स के आधार पर कई अधिक भी हो सकते हैं।

उम्मीद है इटली छात्र वीजा के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा यदि आप भी इटली की किसी यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*