UP CM Fellowship Program : स्नातक है तो तुरंत करें अप्लाई, यहां लें पूरी अपडेट

1 minute read
UP CM Fellowship Program

UP CM Fellowship Program : उत्तर प्रदेश में युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए और बेरोजगारी को खत्म करने के लिए यूपी सरकार द्वारा कई कदम उठाएं जा रहे हैं। जिसके लिए यूपी सरकार ने ‘मुख्यमंत्री फैलोशिप कार्यक्रम’ (UP CM Fellowship Program) शुरू किया है। इस प्रोग्राम के तहत युवाओं के लिए 04 दिसंबर से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है।  

मीडिया रियपोर्ट्स के अनुसार, यूपी सरकार द्वारा कैबिनेट ने एस्पिरेशनल सिटी प्लान के लिए मंजूरी दी थी। इसके लक्ष्य करीब 20,000 से एक लाख तक की आबादी वाले 100 छोटे शहरों में रोजगार के नए अवसर पैदा करना और बुनियादी शहरी सुविधाएं (Basic Urban Amenities), शिक्षा (Education), स्वास्थ्य ढांचे (Health, and Social Infrastructure) को बढ़ाना है।

फेलोशिप प्रोग्राम अपडेट  

सीएम फेलोशिप कार्यक्रम एस्पिरेशनल सिटी प्लान युवाओं को अर्बन डेवलपमेंट, प्लान, मैनेजमेंट एंड मॉनिटरिंग में सक्रिय योगदान देने के लिए सशक्त बनाता है। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। इच्छुक उम्मीदवार जो इसमें भाग लेना कहते हैं, वे सबसे पहले इस ब्लॉग में दी गई अधिसूचना को पढ़ें। उम्मीदवार शहरी विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट anyurban.upsdc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। 

शैक्षिक योग्यता 

इस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम श्रेणी में स्नातक या समकक्ष डिग्री होनी आवश्यक है। साथ ही हिंदी और अंग्रेजी बोलने और लिखने में बेहतर होना चाहिए। शैक्षिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकरी के लिए अधिसूचना को देखें। 

कितनी होगी सैलरी

शॉर्टलिस्ट किये गए युवाओं को एक टैबलेट और हर माह 40 हजार रुपये प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त युवाओं को आवास और आने-जाने के लिए भत्ता दिए जाने का प्रावधान हैं।  

आयुसीमा 

इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए इसमें उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

UP CM Fellowship Program PDF Link Download

कैसे करें आवेदन 

  • उम्मीदवार सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारीक वेबसाइट पर जाएं। 
  • अब होम पेज पर दिशा-निर्देश सेक्शन पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन पत्र सामने होगा, उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें। 
  • आवेदन पत्र में मांगी गई समस्त जानकारी दर्ज करें। 
  • दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड  करने के बाद आपको सबमिट  बटन पर क्लिक करें। 
  • और अंत में आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट आगे की प्रक्रिया के लिए सुरक्षित रःख लें।

उम्मीद है आपको UP CM Fellowship Program से संबंधित जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य लेटेस्ट जॉब्स अलर्ट की अपडेटके पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*