UP Police Constable Exam : इन डॉक्यूमेंट्स के बिना नहीं मिलेगी एंट्री, पढ़ लें जरूरी नियम

1 minute read
UP Police Constable Exam

UP Police Constable Exam : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा 17 फरवरी 2024 से यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया जाएगा। UP Police Constable Exam परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार एग्जाम से पहले जरूरी नियम और एग्जाम के लिए महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट की लिस्ट जरूर चेक लें।

बता दें कि UP Police Constable Exam के लिए एग्जाम सेंटर लिस्ट को 10 फरवरी को ही जारी कर दी गई थी। UP Police भर्ती परीक्षा में लगभग 377 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में आयोजित कराई जाएगी। वहीं परीक्षा का आयोजन सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक और दोपहर 3.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक किया जयेगा। परीक्षा देने जा रहे उम्मीदवारों को एग्जाम से जुड़े दिशानिर्देश को अच्छे से समझ लेनी चाहिए, ताकि बाद में किसी तरह की समस्या न हो।

इस परीक्षा के माध्यम से कुल 60,244 पुरुष और महिला कांस्टेबल रिक्तियों की भर्ती की जाएगी। इस एग्जाम के प्रश्न पत्र में चार सेक्शन हो गये, जिसमे सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक योग्यता और मानसिक अभिरुचि परीक्षण आदि शामिल हैं। परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जो 300 अंकों के होंगे और इनमें प्रत्येक प्रश्न 2 अंक के होंगे और 0.5 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी 

इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

  • कैंडिडेट को सबसे पहले एडमिट कार्ड की जरूरत होगी, इसके बिना उम्मीदवार को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • कैंडिडेट अपने साथ दो रंगीन पासपोर्ट साईज की फोटो भी रख लें
  • इसके साथ ही उम्मीदवार के पास फोटो युक्त पहचान पत्र भी रखें।

कैंडिडेट इन नियमों का रखें ध्यान

  • कैंडिडेट को निर्धारित समय के बाद एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  • अभ्यर्थी OMR Answer Booklet में गोला को भरने के लिए सिर्फ काले या नीले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करना होगा। 
  • कैंडिडेट अपने साथ घड़ी, मोबाइल, कैलकुलेटर आदि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं ले जा सकते हैं।
  • यदि कोई प्रश्न गलत है या प्रश्न के सभी उत्तर विकल्प उपयुक्त नहीं हैं तो उसे रद्द कर दिया जाएगा।

उम्मीद है आपको UP Police Constable Exam से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह की अन्य लेटेस्ट जॉब्स अलर्ट की अपडेट के पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*