Today’s Current Affairs in Hindi | 19 सितंबर 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

1 minute read
Today’s Current Affairs in Hindi 19 September 2024

यहां प्रमुख एग्जाम की तैयारी के लिए 19 सितंबर के current affairs today in hindi की महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। जिसके माध्यम से आप अपनी एग्जाम की तैयारी के लिए डेली करंट अफेयर्स के बारे में जान सकते हैं। करंट अफेयर्स की जानकारी से हमें न केवल अपने समाज कि बल्कि देश और दुनिया में हो रही सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलती है। इसके साथ ही भारत की सभी प्रमुख परीक्षाओं में भी करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं।

  1. प्रतिवर्ष 19 सितंबर को दुनियाभर में ‘अंतर्राष्ट्रीय समुद्री डाकू की तरह बात करें दिवस’ (The International Talk Like a Pirate Day) मनाया जाता है। 
  2. भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्‍ट श्रृंखला का पहला मैच 19 सितंबर को चेन्‍नई के ‘एम.ए चिदम्‍बरम स्‍टेडियम’ में शुरू होगा। 
  3. ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध ‘मेलबर्न विश्वविद्यालय’ ने नई दिल्ली में अपना पहला ग्लोबल सेंटर खोला है।
  4. केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-CBSE की वर्ष 2025 की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले 9वीं और 11वीं कक्षा के छात्रों का पंजीकरण 18 सितंबर से शुरू हुआ है। CBSE की अधिसूचना के अनुसार पंजीकरण की अंतिम तिथि 16 अक्‍टूबर है।
  5. ‘कनाडा सरकार’ ने अस्थायी निवासी आगमन की संख्‍या कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों की संख्या घटाने की घोषणा की है। 
  6. ‘भारतीय रक्षा उत्पादक समिति’ ने अमीरात रक्षा कंपनी समिति के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।
  7. बांग्लादेश में ‘प्रोफेसर मोहम्‍मद युनूस’ की नेतृत्‍व वाली सरकार ने कानून व्‍यवस्‍था में सुधार के लिए सेना के कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों को कार्यकारी मजिस्‍ट्रेट की शक्तियां प्रदान की है। 
  8. अमरीका के केंद्रीय बैंक ‘फेडरल रिजर्व’ ने चार वर्षों में पहली बार ब्याज दरों में कटौती की है। 
  9. आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 (Commonwealth Games 2026) की मेजबानी स्कॉटलैंड का ‘ग्लासगो’ शहर करेगा।
  10. केंद्रीय केबिनेट ने देश में एक साथ चुनाव कराने के लिए ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ (One Nation One Election) प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
  11. बॉलीवुड अभिनेत्री ‘ऐश्वर्या राय बच्चन’ को ‘साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स’, (SIIMA) 2024 में बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) का अवॉर्ड मिला है।
  12. खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग के बारे में चार दिवसीय कार्यक्रम, ‘वर्ल्‍ड फूड इंडिया 2024’ 19 सितंबर से नई दिल्‍ली के भारत मंडपम में शुरू हो रहा है। 
  13. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने 18 सितंबर को नई दिल्ली में ‘एनपीएस वात्सल्य योजना’ (NPS Vatsalya Scheme) की शुरूआत की है। 
  14. केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री भूपति राजू श्रीनिवास वर्मा ने 18 सितंबर को ‘इस्पात में हरित क्रांतिः सतत नवाचार’ विषय पर दो-दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है। 
  15. ‘श्रीलंका’ में राष्ट्रपति चुनावों के लिए 18 सितंबर से प्रचार समाप्त हुआ है। 

यह भी पढ़ें – 1893 में आज ही के दिन स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में दिया था ऐतिहासिक भाषण

19 सितंबर 2024 डेली करेंट अफेयर्स क्विज 

यहां डेली के कुछ प्रमुख क्विज क्वेशन की सूची आपकी परीक्षा की तैयारी के लिए दी जा रही हैं:-

1. पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय ने किस ओलिंपिक पदक विजेता को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है?

(A) नीरज चोपड़ा 
(B) अमन सहरावत
(C) मनु भाकर
(D) स्वप्निल कुसाले
उत्तर- मनु भाकर

2. गति शक्ति विश्वविद्यालय और किस विश्वविद्यालय ने रेलवे इंजीनियरिंग अनुसंधान और शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

(A) बनारस हिंदू विश्व विद्यालय 
(B) मोनाश विश्वविद्यालय
(C) टोरंटो विश्वविद्यालय
(D) क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन
उत्तर- मोनाश विश्वविद्यालय

3. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र किस राज्य के सभी जिला चिकित्सालयों में शुरू हुए हैं?

(A) मध्य प्रदेश 
(B) राजस्थान 
(C) छत्तीसगढ़ 
(D) उत्तर प्रदेश
उत्तर- मध्य प्रदेश 

4. IMF ने तकनीकी कारणों से किस देश के साथ परामर्श मिशन अनिश्चितकाल तक स्‍थगित कर दिया है?

(A) ईरान 
(B) यूक्रेन
(C) इज़राइल
(D) रूस 
उत्तर- रूस 

5. राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और सेना की दक्षिणी कमान की दो दिन की राष्‍ट्रीय संगोष्ठी-ऐक्‍य कहाँ आयोजित की जाएगी?

(A) कोच्चि  
(B) अहमदाबाद
(C) चेन्नई 
(D) शिलांग
उत्तर- चेन्नई 

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स 2024 

परीक्षा से संबंधित डेली करेंट अफेयर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*