सांप को दूध पिलाना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
सांप को दूध पिलाना मुहावरे का अर्थ

सांप को दूध पिलाना मुहावरे का अर्थ (Saanp Ko Doodh Pilana Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति किसी की सहायता करता है और उसी व्यक्ति से धोखा खाता है। तो हम इसके सांप को दूध पिलाना मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस ब्लॉग के जरिये हम सांप को दूध पिलाना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

सांप को दूध पिलाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

सांप को दूध पिलाना मुहावरे का अर्थ (Saanp Ko Doodh Pilana Muhavare Ka Arth) होता है- दुष्ट की सहायता करना, दुष्ट को आश्रय देना।

सांप को दूध पिलाना पर व्याख्या

गीता ने अपनी सहेली मीरा को अपनी कॉपी से नोट्स बनाने को दिए। और मीरा ने उसकी कॉपी से कुछ पन्ने फाड़ दिए, जिसकी वजह से गीता की तैयारी अधूरी रह गई। इस वजह से उसके गीता के एग्जाम में कम नंबर आए। इसी को कहते हैं सांप को दूध पिलाना।

सांप को दूध पिलाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • विजय अपने दोस्त के पैसे लेकर भाग गया। यह काम तो ऐसा ही हुआ जैसै सांप को दूध पिलाना।
  • रमेश अपने भाई को पूरी दुनिया से बढ कर मानता था। परंतु उसके भाई ने उसके खिलाफ बटवारे के लिए केस कर दिया। रमेश को मालूम ही नहीं था कि वो सांप को दूध पिला रहा है।
  • अंजली को कुछ सिखाना सांप को दूध पिलाने के समान है।
  • काम के प्रति लापरवाह लोगों को नौकरी पर रखना, सांप को दूध पिलाने के बराबर है।

उम्मीद है, सांप को दूध पिलाना मुहावरे का अर्थ (Saanp Ko Doodh Pilana Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*