पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ (Pau Barah Hona Muhavare Arth) जब कोई व्यक्ति किसी काम से बहुत अधिक लाभ कमाता है। कई बार हम सुनते हैं कि लोग एक-दूसरे से कहते सुनते हैं कि वह चारों ओर से लाभ कमा रहा है और वहां पर पौ बाहर होना मुहावरा का प्रयोग देख सकते हैं। इसे कई बार हिंदी की परीक्षाओं में पूछा जाता है इसलिए इस ब्लाॅग में पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग जानेंगे।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

पौ बारह होना मुहावरे का अर्थ (Pau Barah Hona Muhavare Arth) होता है- खूब लाभ प्राप्त करना, चारों ओर से लाभ होना आदि।

पौ बारह होना मुहावरे पर व्याख्या

पिछले चुनाव के समय पुलिस की व्यस्तता के कारण रातों में होने वाली गश्ती में बहुत कमी देखने को मिली। इस समय  चोर-लुटेरों के पौ-बारह हो गए थे।

पौ बारह होना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग

  • कल सुरेश ने एक लॉटरी खरीदी उसे उसमें खूब लाभ प्राप्त हुआ
  • मयंक ने अपने घर में एक मॉल खोला पहले तो उसमें लग रहा था, की कोई लाभ नहीं होगा, लेकिन एक माह बाद उसे खूब लाभ प्राप्त हुआ।
  • किसी भी कठिन काम को देख कर ये निर्णय नहीं लेना चाहिए की उससे कोई लाभ नहीं होगा, क्योंकि कई बार उस चीज से ही खूब लाभ प्राप्त हो जाता है।
  • कुछ लोगों ने मिल कर बच्चों के लिए खेल के मैदान में झूले लगवाए की बच्चे इसमें मोबाइल को छोड़ कर खेलेंगे और ऐसा करने से खूब लाभ प्राप्त हुआ।

उम्मीद है, Pau Barah Hona Muhavare Arth आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*