जानिए मुंह में पानी आना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
मुंह में पानी आना मुहावरे का अर्थ

मुंह में पानी आना मुहावरे का अर्थ है लालच आ जाना। जब किसी व्यक्ति को कोई स्वादिष्ट वस्तु देखती है, तो उसे खाने की इच्छा होने लगती है। इस इच्छा को व्यक्त करने के लिए मुंह में पानी आना मुहावरा प्रयुक्त होता है।

इस मुहावरे का प्रयोग अन्य संदर्भों में भी किया जा सकता है, जैसे:

  • किसी चीज़ को पाने के लिए बहुत अधिक लालच होना।
  • किसी चीज़ की बहुत अधिक इच्छा होना।
  • किसी चीज़ को पाने के लिए बहुत उत्सुक होना।

मुंह में पानी आना मुहावरे का अर्थ क्या है?

मुंह में पानी आना मुहावरे का अर्थलालच आ जाना

मुंह में पानी आना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में

मुंह में पानी आना मुहावरे का अंग्रेजी में अर्थ है mouth-watering या to make one’s mouth water.

मुंह में पानी आना मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक बार की बात है, एक गाँव में एक छोटा लड़का रहता था जिसका नाम राजू था। राजू बहुत ही भोला और सरल स्वभाव का लड़का था। उसे खाना बहुत पसंद था। वह हर दिन अपने माता-पिता के साथ बाजार जाता था और वहां से तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान खरीदता था।

एक दिन, राजू और उसके माता-पिता बाजार गए। बाजार में उन्हें एक मिठाई की दुकान दिखाई दी। दुकान में बहुत ही स्वादिष्ट मिठाईयां बन रही थीं। राजू की आंखें मिठाइयों को देखकर चमक उठीं। उसने अपने माता-पिता से कहा, “मां-बाप, मैं यह मिठाई खरीदना चाहता हूं।” राजू की मां ने कहा, “ठीक है, बेटा, तुम इस मिठाई को खरीद लो।”

राजू ने मिठाई खरीदी और घर आ गया। उसने मिठाई को काटा और एक टुकड़ा खाया। उसे मिठाई बहुत ही स्वादिष्ट लगी। वह मिठाई खाते-खाते रुक नहीं पाया। उसने एक-एक करके सारी मिठाई खा ली। मिठाई खाने के बाद राजू का पेट बहुत भर गया। उसे बहुत अच्छा लग रहा था। वह सोच रहा था कि मिठाई कितनी स्वादिष्ट है। उसे मिठाई खाने के बाद ऐसा लग रहा था कि जैसे उसके मुंह में पानी आ रहा हो।

राजू ने अपनी मां से कहा, “मां, मिठाई कितनी स्वादिष्ट है। मुझे मिठाई खाने के बाद ऐसा लग रहा है कि जैसे मेरे मुंह में पानी आ रहा हो।” राजू की मां ने कहा, “बेटा, यह मुहावरा है। जब किसी व्यक्ति को कोई बहुत ही स्वादिष्ट वस्तु मिलती है, तो उसे खाने के बाद ऐसा लगता है कि जैसे उसके मुंह में पानी आ रहा हो।

राजू ने कहा, “मैं समझ गया, मां।” राजू ने अपनी मां के साथ बैठकर मिठाई खाया। उसे बहुत अच्छा लगा। वह हमेशा मिठाई खाने के लिए उत्सुक रहता था।

मुंह में पानी आना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार किया जाता है –

  • दावत में पकवानों को देखकर मेरे मुँह में पानी आ गया।
  • नई कार देखकर उसके मुँह में पानी आ गया।
  • रेस्तरां में इटैलियन भोजन देखकर उसके मुँह में पानी आ गया।
  • बाजार में इतने स्वादिष्ट व्यंजन देखकर मेरे मुँह में पानी आ गया।
  • आज सुबह मैंने एक बहुत स्वादिष्ट मिठाई खाई, जिसे देखकर मेरे मुँह में पानी आ गया।
  • उसकी शादी में इतने स्वादिष्ट व्यंजन थे कि मेरे मुँह में पानी आ गया।

मुहावरे का अर्थ क्या है?

मुहावरा एक ऐसा शब्द समूह है जिसका अर्थ उसके शाब्दिक अर्थ से भिन्न होता है। मुहावरे अक्सर किसी विशेष भाव या विचार को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। मुहावरों का प्रयोग भाषा को अधिक प्रभावशाली और आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है। वे भाषा को अधिक संक्षिप्त और सरल भी बनाते हैं। मुहावरों का प्रयोग हमारे भाषा कौशल को बढ़ाने में मदद करता है। वे हमें भाषा को अधिक प्रभावशाली और आकर्षक तरीके से प्रयोग करने में सक्षम बनाते हैं।

उम्मीद है, मुंह में पानी आना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*