ऊँची दुकान फीका पकवान मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
ऊँची दुकान फीका पकवान मुहावरे का अर्थ

ऊँची दुकान फीका पकवान मुहावरे का अर्थ (Unchi Dukan Fika Pakwan Muhavare Ka Arth) होता है – दिखावा ज्यादा होना या दिखावा करना। उदाहरण के तौर पर जब कोई व्यक्ति बहुत बड़ी-बड़ी बातें हांकता है और अंदर से वैसा नहीं होता है, जैसा वो दिखता है। तो उसके लिए मुहावरे का प्रयोग होता है “ऊँची दुकान फीका पकवान”। कई बार हिंदी की परीक्षाओं में मुहावरों के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लॉग में ऊँची दुकान फीका पकवान मुहावरे का अर्थ, वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेंगे।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

ऊंची दुकान फीके पकवान मुहावरे का अर्थ क्या है?

ऊंची दुकान फीके पकवान मुहावरे का अर्थ (Unchi Dukan Fika Pakwan Muhavare Ka Arth) होता है- दिखावा ज्यादा होना या दिखावा करना। 

ऊंची दुकान फीके पकवान मुहावरे पर व्याख्या

सोहनलाल कि लोग बहुत बढ़ाई करते थे कि उसके पास किसी चीज की कोई कमी नहीं है, उसके पास सब कुछ है, लेकिन एक दिन जब सारे दोस्त उसके घर गए तो सब हैरान रह गए और सबने कहा, ये तो ऊंची दुकान फीके पकवान निकला। 

ऊंची दुकान फीके पकवान मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • रोहन ने बड़ी दुकान खोली पर सभी लोग उसकी दुकान समान देख कर कहते हैं, ऊंची दुकान फीके पकवान।
  • एक मशूहर दुकान में जलेबी खाने के बाद मोहित बोला ये तो ऊंची दुकान फीके पकवान वाली बात हो गई। 
  • शुभम और उसके मित्र एक बड़े से मॉल में कपड़े खरीदने के लिए गए, लेकिन कपड़े देखते उन सबने एक शब्द ही कहे, ये तो ऊँची दुकान फीका पकवान है।
  • दिनेश रोज बड़ी-बड़ी बातें करता है, पर सामने से वो ऊंची दुकान फीके पकवान है।

उम्मीद है, ऊंची दुकान फीके पकवान मुहावरे का अर्थ ((Unchi Dukan Fika Pakwan Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*