जानिए आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

1 minute read
आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ

आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ है “खरी-खोटी सुनाना”। जब कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की गलतियों या गलत कामों को बताता है, तो उसे “आड़े हाथों लेना” कहा जाता है। यह मुहावरा उस व्यक्ति की स्थिति पर भी लागू होता है जो किसी अन्य व्यक्ति की गलतियों को सुधारने या उसे सही रास्ते पर लाने का प्रयास करता है।

आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ क्या है?

आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ“खरी-खोटी सुनाना”

आड़े हाथों लेना मुहावरे की व्याख्या 

“आड़े हाथों लेना” मुहावरा एक सकारात्मक या नकारात्मक अर्थ दोनों में प्रयुक्त हो सकता है। यह व्यक्ति के उद्देश्य पर निर्भर करता है। यदि व्यक्ति का उद्देश्य दूसरे व्यक्ति की गलतियों को सुधारना है, तो यह मुहावरा सकारात्मक अर्थ में प्रयुक्त होता है। यदि व्यक्ति का उद्देश्य दूसरे व्यक्ति को नीचा दिखाना है, तो यह मुहावरा नकारात्मक अर्थ में प्रयुक्त होता है। 

आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में

“आड़े हाथों लेना” मुहावरे का अर्थ अंग्रेजी में “to take to task” या “to scold” है। 

आड़े हाथों लेना मुहावरे पर आधारित कहानी

एक छोटा-सा गाँव था, जिसमें रहने वाले सभी लोग एक-दूसरे से प्रेम और भाईचारे से रहते थे। गाँव के एक परिवार में एक लड़का था, जिसका नाम राजू था। राजू एक अच्छा लड़का था, लेकिन वह पढ़ाई में बहुत ध्यान नहीं देता था। वह अक्सर स्कूल से छुट्टी लेकर खेलने चला जाता था।

एक दिन, राजू के पिता ने उसे स्कूल से छुट्टी लेकर खेलते हुए देख लिया। उन्होंने राजू को बुलाया और उसे आड़े हाथों लिया। उन्होंने राजू को समझाया कि पढ़ाई करना कितना जरूरी है। उन्होंने राजू से कहा कि अगर वह पढ़ाई नहीं करेगा, तो वह जीवन में कुछ नहीं कर पाएगा। राजू के पिता की बातें राजू के दिल में उतर गईं। उसने उस दिन से पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू कर दिया। वह हर दिन स्कूल से आने के बाद घर पर पढ़ाई करता था। कुछ ही समय में, राजू की पढ़ाई में सुधार होने लगा।

एक दिन, राजू के स्कूल में एक परीक्षा हुई। राजू ने उस परीक्षा में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। वह परीक्षा में प्रथम स्थान पर आया। राजू के पिता को बहुत खुशी हुई। उन्होंने राजू को गले लगाकर बधाई दी। राजू ने अपने पिता की आँखों में आँसू देखे। उसे समझ आ गया कि उसकी पढ़ाई में सुधार होने के पीछे उसके पिता का ही हाथ था। उसने अपने पिता से कहा, “पिताजी, आपने मुझे आड़े हाथों लिया, लेकिन आपने मुझे सही रास्ते पर भी ला दिया। मैं आपका बहुत आभारी हूँ।” राजू के पिता ने राजू को कहा, “बेटा, मैं चाहता हूँ कि तुम पढ़ाई करके एक अच्छा इंसान बनो। तुम देश का नाम रोशन करो।” राजू ने अपने पिता से वादा किया कि वह हमेशा उनकी बात मानेगा और पढ़ाई करके एक अच्छा इंसान बनेगा।

आड़े हाथों लेना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

आड़े हाथों लेना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग इस प्रकार है –

  • जब मोहन ने अपने बेटे को चोरी करते हुए देखा, तो उसने उसे आड़े हाथों लिया।
  • शिक्षक ने अपने छात्रों को आड़े हाथों लेकर उन्हें पढ़ाई पर ध्यान देने के लिए कहा।
  • जब मंत्री ने भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे अधिकारी को आड़े हाथों लिया, तो अधिकारी ने अपना पद छोड़ दिया।
  • पिता ने अपने बेटे को आड़े हाथों लेकर उसे समझाया कि उसे अपने व्यवहार में सुधार करना चाहिए।
  • गुरु ने अपने शिष्य को आड़े हाथों लेकर उसे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया।
  • नेता ने अपने कार्यकर्ताओं को आड़े हाथों लेकर उन्हें चुनाव जीतने के लिए तैयार किया।

उम्मीद है, आड़े हाथों लेना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*