गदगद होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
गदगद होना मुहावरे का अर्थ

गदगद होना मुहावरे का अर्थ (Gadgad Hona Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति किसी बात से या काम से बहुत अधिक प्रसन्न होता है तो उसके लिए मुहावरें का प्रयोग करते हैं गदगद होना। इस ब्लॉग के जरिये उंगली उठाना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

गदगद होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

गदगद होना मुहावरे का अर्थ (Gadgad Hona Muhavare Ka Arth) होता है- बहुत अधिक प्रसन्न, बहुत अधिक प्रेम और अत्यधिक हर्ष आदि।

गदगद होना पर व्याख्या

मोहित के पिता का सपना था की मोहित अच्छे अंक ला कर एक IAS ऑफिसर बने और मोहित ने कड़ी मेहनत के साथ पढ़ाई कर के उनका सपना पूरा किया। ऐसे में उसके पिता का ख़ुशी से गदगद हो गए। 

गदगद होना का वाक्य प्रयोग

  • रोहन ने 12वीं परीक्षा में 99% अंक हासिल किये, ये देखकर उसके माता पिता खुशी से गदगद हो गए
  • अनुराग विदेश में रहता है, जब वह दिवाली में अपने घर आया तो उसके माता-पिता उसे देख कर गदगद हो गए। 
  • ऑफिस में मेहनत से काम करने के बाद जब समीर को पुरस्कृत किया गया तो वह खुशी से गदगद हो गया
  • अपने पुत्र को पुरस्कार मिलते देख माता-पिता ख़ुशी से गदगद हो गए। 

उम्मीद है, गदगद होना मुहावरे का अर्थ (Gadgad Hona Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*