एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ (Ek Anar Sau Bimar ka Arth) अगर किसी जगह पर भर्ती के लिए एक पद खाली हो और उसे भरने के लिए सौ उम्मीदवार हो तो उस दौरान यह मुहावरे कहते हैं कि “एक अनार सौ बीमार”। कई बार हिंदी की परीक्षाओं में मुहावरों के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लॉग में एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ, वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेंगे।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ क्या है?

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ (Ek Anar Sau Bimar Muhavare ka Arth) होता है- वस्तु कम और मांग अधिक, एक पद और सौ उम्मीदवार आदि। 

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ अंग्रेजी में 

A pomegranate hundred sick- Anmol applied for a post in SSC, but there were already thousand of people applied. 

एक अनार सौ बीमार पर व्याख्या

जब कोई चीज एक होती है और उसे लेने के लिए भीड़ लग जाती है, तो हम उसे कहते हैं एक अनार सौ बीमार जैसे- सुमन एक कार लेने के लिए गई और उस शॉप पर सिर्फ एक ही कार उपलब्ध थी, लेकिन उसे लेने के लिए सैकड़ों के लाइन लगी थी। 

एक अनार सौ बीमार मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • जब मैंने बाजार में एक जूता पसंद किया तो उसे लेने के लिए और लोग आ गए। 
  • फास्टफूड की दुकान में वस्तु कम और मांग अधिक थी। 
  • टीचर भर्ती के लिए एक पद और सौ उम्मीदवार थे। 
  • ऑफिस में एक काम पर प्रशंसा सबको चाहिए थी। 

उम्मीद है कि एक अनार सौ बीमार मुहावरे का अर्थ (Ek Anar Sau Bimar Muhavare ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*