Current Affairs Quiz in Hindi: 09 सितंबर 2024 – ‘अब्देल मदजिद तेब्बोने’ ने जीता अल्जीरिया का राष्ट्रपति चुनाव 

1 minute read
Current Affairs Quiz In Hindi 09 September 2024

भारत की सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC, PCS, SSC CGL, Railways, Indian Army, Indian Navy, Indian Airforce, CISF, BSF, PSU Company और Banking में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं। यहां आपके सामान्य ज्ञान में वृद्धि और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 09 सितंबर 2024 के Current Affairs Quiz In Hindi की जानकारी दी जा रही है। 

आज के इस क्विज में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, अमरीकी ओपन टेनिस 2024, मुंबई समाचार, टाइम मैगजीन, पेरिस पैरालंपिक्स 2024 और एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन (Current Affairs Questions in Hindi) शामिल है। 

Current Affairs Quiz in Hindi With Answers – 09 सितंबर 2024

डेली करेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz In Hindi) से संबंधित कुछ प्रमुख प्रश्न इस प्रकार हैं:-

1. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय 9 और 10 सितंबर, 2024 को कहाँ राष्ट्रीय समीक्षा सम्मेलन “चिंतन शिविर” आयोजित करेगा?

(A) आगरा 
(B) गाजियाबाद
(C) मेरठ 
(D) उन्‍नाव

2. अमरीकी ओपन टेनिस में किसने अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है?

(A) टेलर फ्रिज
(B) जेनिक सिनर
(C) मैक्स पर्सेल
(D) जॉर्डन थॉम्पसन

3. मुंबई समाचार की डॉक्यूमेंट्री ‘200 नॉट आउट’ का विमोचन किस केंद्रीय मंत्री ने किया है?

(A) अनुराग ठाकुर
(B) अनुप्रिया पटेल
(C) जीतन राम मांझी
(D) अमित शाह 

4. टाइम मैगजीन ने किसे प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण लोगों की सूची में शामिल किया है?

(A) नरेंद्र मोदी
(B) डॉ.डी.वाय. चंद्रचूड
(C) अश्विनी वैष्‍णव
(D) किरेन रिजिजू

5. पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में भारतीय दल ने कुल कितने पदक जीते हैं?

(A) 25 
(B) 29 
(C) 32 
(D) 35 

6. एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय कहाँ तीनों सेनाओं के अधिकारियों के लिए पहला संयुक्त परिचालन समीक्षा और मूल्यांकन कार्यक्रम आयोजित करेगा?

(A) बेंगलुरु 
(B) अहमदाबाद
(C) जयपुर 
(D) दिल्ली 

यह भी पढ़ें – 310+ सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स प्रश्न

उत्तर

1. (A) आगरा 

भारत सरकार का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय 9 और 10 सितंबर, 2024 को उत्तर प्रदेश के आगरा में “चिंतन शिविर” नामक दो दिवसीय राष्ट्रीय समीक्षा सम्मेलन का आयोजन करेगा।

2. (B) जेनिक सिनर 

अमरीकी ओपन टेनिस 2024 (US Open Men Singles Final) में जेनिक सिनर ने टेलर फ्रिज को 6-3, 6-4 और 7-5 से हराकर अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है।

3. (D) अमित शाह 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने 08 सितंबर को मुंबई में मुंबई समाचार की डॉक्यूमेंट्री ‘200 नॉट आउट’ का विमोचन किया है। 

4. (C) अश्विनी वैष्‍णव

टाइम मैगजीन (Time Magazine) ने सूचना और प्रसारण मंत्री ‘अश्विनी वैष्‍णव’ को प्रौद्योगिकी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के क्षेत्र में सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण लोगों की सूची में शामिल किया है। बता दें कि अश्विनी वैष्‍णव का नाम इस सूची में ”शेपर्स” श्रेणी में है। 

5. (B) 29 

पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में भारतीय दल ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 7 स्वर्ण, 9 रजत और 13 कांस्य सहित कुल ‘29 पदकों’ पर जीत दर्ज की। आपको बता दें कि पेरिस पैरालंपिक में पूरे विश्व के 168 पैरालंपिक डेलीगेशन के 4400 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया था।

6. (D) दिल्ली 

एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय 09 सितंबर से दिल्ली में तीनों सेनाओं के अधिकारियों के लिए पहला संयुक्त परिचालन समीक्षा और मूल्यांकन कार्यक्रम आयोजित करेगा। इस पांच दिवसीय कार्यक्रम को तीनों सेनाओं के मेजर जनरल और उनके समकक्ष अधिकारियों सहित रक्षा, विदेश और गृह मंत्रालयों के अधिकारियों के लिए आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स 2024 

यह भी पढ़ें – स्कूल असेंबली के लिए 09 सितंबर की मुख्य समाचार सुर्खियां

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित Current Affairs Quiz In Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*