जानिए आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ है “दोहरा लाभ प्राप्त होना”। यह मुहावरा आम के पेड़ से आम खाने और उसके बाद उस आम के पेड़ से निकली गुठलियों को बेचकर भी लाभ कमाने के संदर्भ में प्रयुक्त होता है।

इस मुहावरे का प्रयोग किसी ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जो किसी कार्य या प्रयास के द्वारा दोहरा लाभ प्राप्त करता है। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति किसी परीक्षा में पास हो जाता है और उसे नौकरी मिल जाती है। इस स्थिति में वह व्यक्ति आम के आम गुठलियों के दाम का लाभ प्राप्त कर रहा है। यह मुहावरा किसी व्यक्ति की सफलता और समृद्धि को दर्शाता है।

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ क्या है?

आम के आम गुठलियों के दामदोहरा लाभ प्राप्त होना

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

इस मुहावरे का अंग्रेज़ी में अर्थ double benefit या dual advantage होता है। 

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक गाँव में एक किसान रहता था। वह बहुत मेहनती था और अपनी मेहनत से वह अच्छा-खासा पैसा कमा लेता था। एक दिन वह अपने खेत में काम कर रहा था कि उसे एक आम का पेड़ दिखाई दिया। किसान को आम बहुत पसंद थे, इसलिए उसने उस आम के पेड़ को लगाने का फैसला किया।

किसान ने उस आम के पेड़ की अच्छी तरह से देखभाल की। उसने उसे समय पर पानी दिया और खाद डाली। किसान की मेहनत रंग लाई और आम का पेड़ फल देने लगा। किसान को बहुत खुशी हुई। वह हर दिन आम खाता और आमों को बेचकर भी पैसा कमाता था।

एक दिन एक व्यापारी उस गाँव में आया। व्यापारी को आम बहुत पसंद आए। उसने किसान से आम खरीदना चाहा। किसान ने व्यापारी को आम बेच दिए। व्यापारी ने आमों को अच्छी कीमत पर खरीदा और उन्हें दूसरे शहर में बेच दिया।

व्यापारी को आमों से बहुत मुनाफा हुआ। उसने किसान को भी अच्छा मुनाफा दिया। किसान बहुत खुश हुआ। उसे लगा कि उसने आम के पेड़ को लगाकर अच्छा निर्णय लिया था।

किसान ने आम के पेड़ से जो पैसा कमाया, उससे उसने एक छोटी-सी दुकान खोल ली। दुकान में वह आम बेचने लगा। दुकान से भी उसे अच्छा मुनाफा होने लगा। किसान अब बहुत खुश था। उसने अपनी मेहनत और बुद्धिमत्ता से आम के आम गुठलियों के दाम का लाभ उठाया था।

आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

इस मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार किया जाता है –

  • रमेश ने पुराना मकान बहुत सस्ते दामों में खरीदा और उसी मकान की ईंटों से नया घर भी बनवा लिया, यानी आम के आम गुठलियों के दाम।
  • अमित ने अपना खुद का व्यवसाय शुरू किया और उसे अच्छा लाभ हुआ। वह आम के आम गुठलियों के दाम का लाभ उठा रहा है।
  • राहुल ने कड़ी मेहनत से परीक्षा पास की और उसे अच्छी नौकरी मिल गई। वह आम के आम गुठलियों के दाम का लाभ उठा रहा है।

उम्मीद है, आम के आम गुठलियों के दाम मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*