मिलिए Kiro Beauty की CEO – वसुंधरा पाटनी से

1 minute read
304 views
वसुंधरा पाटनी

महामारी से कई लोगों और उनकी नौकरियां प्रभावित हुई हैं। लेकिन उनमें से कुछ लोगों ने इस अवसर का शानदार उपयोग कर अपना रास्ता बनाने और अपना व्यवसाय शुरू करने पर ध्यान केंद्रित कर एक बड़ा नाम कमाया है। ऐसी ही एक celebrity हैं वसुंधरा पाटनी, जो Kiro Beauty और SVAH Cosmetics की Founder हैं। वह एक उद्योगपति परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उन्होंने Lockdown के दौरान खुद को एक ” Mompreneur”  के रूप में फिर से स्थापित किया। आइए नजर डालते हैं वसुंधरा पाटनी के खुद के ब्यूटी ब्रांड को स्थापित करने के सफर पर!

Check out: Priyanka Gill Founder of Popxo in Hindi

वसुंधरा पाटनी के बारे में

वसुंधरा पाटनी
Source – Makers India

वसुंधरा पाटनी RPG group के चेयरमैन Harsh Goenka की बेटी हैं और उन्होंने Patni Computer Systems Company चलाने वाले पाटनी परिवार में शादी की है। पाटनी ने Pennsylvania University से Graduation किया है और शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सफलतापूर्वक काम किया है। उनका करियर Maternity and Child Care अस्पतालों में शुरू हुआ। लेकिन जल्द ही उन्होंने Indian Industry के Beauty Section की खोज की। 

Check out: प्रेरणा से भर देगी आपको MBA चायवाला की यह कहानी

कहाँ से आया Kiro Beauty Business शुरू करने का Idea?

वसुंधरा पाटनी
Source – Lifestyle Asia

वसुंधरा पाटनी को अपने Beauty Brand को लॉन्च करने को लेकर Idea काफी पहले आया था। यह उनके अवचेतन (Subconscious) में था जिसने Cosmetic Industry में इस सफल ब्रांड का नेतृत्व किया। एक माँ और अपने परिवार की देखभाल करने वाली होने के नाते, उनका झुकाव हर रूप में Organic Products का उपयोग करने की ओर था। चाहे वह भोजन हो, कपड़े हों, उपयोगिताएँ (Utilities) हों या कोई अन्य आवश्यक उत्पाद हों, पटानी ने जैविक और विष मुक्त (Toxin-free) उत्पादों का उपयोग करने का निर्णय लिया।

Check out: Kite की Co-Founder और CEO प्रियंका कंवर

अपने Business को लेकर वसुंधरा पाटनी की Inspiration

वसुंधरा पाटनी का एक बड़ा Social Circle है और उनके बहुत सारे दोस्त हैं जिनके साथ उन्होंने Cosmetic Products के बारे में चर्चा की। उनके दोस्त High Quality standards और Toxin-Free प्रकृति के कारण International Beauty Products का उपयोग करने के लिए आश्वस्त थे। वहां से उन्हें यह विचार आया कि भारतीय बाजार में सुंदरता के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले Organic Products बहुत कमी है।

“एक शेड्यूल एक आवश्यक Time Management Tool है, लेकिन WFH की स्थिति में एक Mompreneur होने के नाते आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़ता है। यह आपको यह महसूस करने के लिए मजबूर करता है कि जिस क्षण आपके पास समय है, आपको उन सभी कामों को पूरा करने की ज़रूरत है जो करने की ज़रूरत है, भले ही वह तब नहीं जब आपने इसे करने की योजना बनाई हो।”

Check out: मिलिए OYO Rooms के founder रितेश अग्रवाल से

Product Development

वसुंधरा पाटनी उन भारतीय महिलाओं के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित हुईं जो अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए उत्सुक हैं। Flawless और स्वस्थ त्वचा के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद आवश्यक हैं। वह कोमल त्वचा को निखारने के लिए पोषण सुनिश्चित करती है। उसने ध्यान से सौंदर्य उत्पादों को तैयार किया है जो हर प्रकार के त्वचा के साथ जाने के लिए अच्छे हैं। 

वसुंधरा पाटनी एक अत्यधिक प्रेरित और महत्वाकांक्षी महिला हैं जो लगातार चुनौतियों का सामना कर रही हैं। Parabens और Toxins Away पदार्थों को उत्पाद से दूर रखने के अलावा, उत्पाद की उसकी Packaging भी 100% Natural और Organic है। 

“Mompreneurs की कई ज़िम्मेदारियाँ होती हैं – एक माँ, एक पत्नी, एक घर और एक व्यवसाय चलाना। एक सहायक परिवार, घर पर मदद, अपने कार्यस्थल पर जागरूक और जागरूक साथी होना, कुछ ऐसी चीज है जो हमारे पास भारत में है।”

वसुंधरा पाटनी

Check out: Sundar Pichai Education in Hindi

Brand Launch

वसुंधरा पाटनी ने 2020 के अगस्त में महामारी और Lockdown के बीच में अपनी Kiro Beauty प्रोडक्ट लाइन लॉन्च की थी। तब से उनके ब्रांड ने भारतीय उपयोगकर्ताओं के बीच और लोकप्रियता हासिल की है। पटानी का यह भी मानना ​​है कि वर्तमान समय में सौंदर्य के मानक अलग हैं। यह त्वचा के रंग और शरीर के आकार से परे है। हर कोई अपने आप पर सबसे शुद्ध और Organic उत्पादों का उपयोग करने का हकदार है। वसुंधरा पाटनी ईमानदारी में दृढ़ता से विश्वास करती हैं और इसलिए इसे अपनी सेवाओं के साथ भी सुनिश्चित करती हैं। 

“हम एक बहुत छोटी टीम हैं और ऐसे दिन हैं जहां मैं वही कर रहा हूं जो एक चपरासी करेगा या मेरे आपूर्ति श्रृंखला कर्मचारी क्या कर सकते हैं।”

वसुंधरा पाटनी

FAQs

प्रश्न 1: क्या Kiro Beauty एक भारतीय ब्रांड है?

उत्तर: हां, Kiro Beauty ई-स्टोर के साथ एक भारतीय-आधारित स्वच्छ सौंदर्य ब्रांड है। ब्रांड को 2020 में 800 रुपये और 900 रुपये के बीच उत्पादों की एक श्रृंखला के साथ लॉन्च किया गया था।

प्रश्न 2: क्या Kiro Beauty एक अच्छा ब्रांड है?

उत्तर: सबसे आम उत्तर हां है क्योंकि उपयोगकर्ता अनुभव संतोषजनक है। फॉर्मूलेशन अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता और मानक हैं।

प्रश्न 3: Kiro Beauty शाकाहारी है?

उत्तर: उत्पाद 100% शाकाहारी हैं। सामग्री आमतौर पर पौधे आधारित होती है, यानी सौंदर्य उत्पादों के निर्माण में कोई पशु उत्पाद और उप-उत्पादों का उपयोग नहीं किया जाता है।

प्रश्न 4: क्या किरो कॉस्मेटिक्स क्रूरता मुक्त हैं?

उत्तर: उत्पाद प्रकृति के अनुकूल पैकेजिंग में आता है, पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए। उत्पाद बिल्कुल क्रूरता मुक्त और 100% शाकाहारी हैं।

Check out: Success Stories in Hindi

वसुंधरा पाटनी के इस ब्लॉग ने यकीनन आपको वसुंधरा पाटनी से थोड़ा परिचित तो करवा दिया होगा, हमें ऐसी आशा है।। ब्लॉग अच्छा लगा हो तो अपने जानने वालों को वसुंधरा पाटनी के इस ब्लॉग को शेयर कीजिए। अगर आप विदेश में पढ़ने को लेकर दुविधा में हैं, तो हमारे Study Abroad Experts आपको Guide करेंगे। आज ही हमारी Leverage Edu वेबसाइट पर जाएँ और एक्सपर्ट्स से संपर्क करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Hindi
Talk to an expert