अमेरिकी दूतावास: भारतीय छात्रों के लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट शुरू

1 minute read
अमेरिका में भारतीय छात्रों के लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट शुरू

अमेरिकी दूतावास ने सितम्बर से व्यक्तिगत रूप से B1 और B2 वीजा अपॉइंटमेंट्स की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है। हालांकि, ये प्लेसहोल्डर अपॉइंटमेंट नहीं हैं।

अमेरिकी दूतावास ने आगे बताया कि राज्य विभाग ने कांसुलर अधिकारियों को 31 दिसंबर, 2022 तक वीजा आवेदकों की कुछ श्रेणियों के लिए पर्सनल इंटरव्यू की आवश्यकता को माफ करने के लिए अधिकृत किया है।

27 सितंबर को भारत में अमेरिकी दूतावास और कांसुलेट्स ने अपनी वेबसाइट पर घोषणा की कि वीजा रिक्वेस्ट्स की अधिक मात्रा के कारण, वे सभी यात्रियों को उनकी प्लांड यात्रा तिथियों से पहले एकोमोडेट नहीं कर सकते, भले ही यात्रा का उद्देश्य समय तुरंत क्यों न हो।

अमेरिकी दूतावास ने कहा कि यदि कोई टेम्पररी विजिटर के रूप में अमेरिका पहुंचने के लिए नॉन-इमिग्रेंट वीजा के लिए आवेदन करने की योजना बना रहा है, तो उसे वेबसाइट पर एक टूल का उपयोग करके इंटरव्यू के लिए करंट वेटिंग टाइम को रिव्यु करने की आवश्यकता है, क्योंकि फिलहाल मांग बहुत अधिक है।

अमेरिकी दूतावास ने यह भी कहा कि मार्च 2020 के बाद से कर्मचारियों की संख्या में कमी और कई महामारी संबंधी रुकावटों के कारण, सभी श्रेणियों में वीजा के लिए नियुक्ति की मांग अधिक है। वहीं दूतावास में ज्यादातर रूटीन नॉन-इमिग्रेंट वीजा अपॉइंटमेंट्स के लिए नई दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में वाणिज्य दूतावास में वेटिंग टाइम लंबा हो सकता है।

नए अधिकार F, H-1, H-3, H-4, नॉन-ब्लैंकेट L, M, O, P, Q और अकादमिक J वीजा के लिए आवेदन करने वाले यात्रियों पर लागू होता है, जिन्हें पहले किसी भी प्रकार का वीजा जारी किया गया था, और यदि वे अपने देश की राष्ट्रीयता या निवास से वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं। यह अधिकार उन आवेदकों पर लागू नहीं होता है जिनके पास पिछले रेफ्यूज़ल है जिसे बाद में माफ नहीं किया गया था। यदि आवेदकों से अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होती है, तो निर्णय लेने वाले कांसुलर अधिकारी व्यक्तिगत रूप से इंटरव्यू का अनुरोध कर सकते हैं।

वीज़ा समय सीमा की समाप्ति के 48 महीनों के भीतर किसी भी वीज़ा का रिन्यूअल करने वाले आवेदक भी इंटरव्यू छूट के योग्य बने रहेंगे।

वहीं, यूएस डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट/ट्रैवल.स्टेट की सरकारी वेबसाइट ने उल्लेख किया है कि दूतावासों और कांसुलेट्स में वीजा मामलों के लिए एक अलग प्रक्रिया हो सकती है जहां व्यक्तिगत इंटरव्यू की आवश्यकता को माफ कर दिया जाता है।

आमतौर पर उन मामलों के लिए वेटिंग टाइम कम होता है, लेकिन आवेदकों को यह निर्धारित करने के लिए व्यक्तिगत दूतावास या कांसुलेट की वेबसाइट की जांच करनी चाहिए कि उनका मामला व्यक्तिगत इंटरव्यू की छूट के लिए योग्य है या नहीं।

अमेरिकी दूतावास ने कहा कि कई वीजा आवेदकों ने वीजा आवेदन प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान कर दिया है और अभी भी वीजा अपॉइंटमेंट का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए, यह सभी रूटीन वीजा ऑपरेशन को तुरंत और सुरक्षित रूप से बहाल करने के लिए काम कर रहा है।

अमेरिकी मिशन 30 सितंबर, 2023 तक अपने भुगतान की वैधता (MRV शुल्क के रूप में जाना जाता है) का विस्तार करेगा, ताकि उन सभी आवेदकों को अनुमति दी जा सके जो रूटीन कांसुलर ऑपरेशन के सस्पेंशन के परिणामस्वरूप वीज़ा अपॉइंटमेंट निर्धारित करने में असमर्थ थे। ताकि छात्र पहले से भुगतान किए गए शुल्क के साथ वीज़ा अपॉइंटमेंट में भाग लें।

ड्रॉप बॉक्स अपॉइंटमेंट्स पर, अमेरिकी दूतावास ने कहा कि भारत में कांसुलर अनुभाग H, L, C1/D, O, I, F, M और J वीजा के रिन्यूअल के लिए सीमित संख्या में आवेदन स्वीकार कर रहे हैं। आवेदकों को यह निर्धारित करने के लिए वेबसाइट पर जाना होगा कि क्या वे ड्रॉपबॉक्स प्रोसेसिंग के लिए योग्य हैं और दस्तावेज़ ड्रॉप-ऑफ के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें।

गैर-आप्रवासी वीजा का वेटिंग टाइम अब हुआ 2 वर्ष से अधिक

COVID महामारी के बाद सीमाओं में ढील और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के रेगुलराइजेशन को देखते हुए, कई भारतीय वर्तमान में विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन, अमेरिका के लिए एक विजिटर वीजा सुरक्षित करने के लिए, आवेदकों को अब दो साल से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।

नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा का वेटिंग टाइम विभिन्न भारतीय शहरों और विभिन्न वीज़ा श्रेणियों के लिए अलग-अलग है, जो नीचे राज्यों के हिसाब से टेबल के माध्यम से बताया गया है- (डेटा 27 सितंबर तक के अनुसार है)

स्थानवेटिंग टाइम (कैलेंडर दिन)
नई दिल्लीविज़िटर वीज़ा: 833
क्सचेंज विज़िटर वीज़ा: 430
नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा: 390
मुंबईविज़िटर वीज़ा: 848
क्सचेंज विज़िटर वीज़ा: 430
नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा: 392
हैदराबादविज़िटर वीज़ा: 848
क्सचेंज विज़िटर वीज़ा: 430
नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा: 219
चेन्नईविज़िटर वीज़ा: 780
क्सचेंज विज़िटर वीज़ा: 29
नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा: 415
कोलकाताविज़िटर वीज़ा: 767
क्सचेंज विज़िटर वीज़ा: 444
नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा: 360

29 सितंबर को डॉन हेफ्लिन के साथ होगी लाइव चैट

यूएस मिशन टू इंडिया ने वीजा आवेदकों को Facebook और Instagram लाइव सत्र में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है, जो 29 सितंबर को दोपहर 3 बजे भारत में कांसुलर अनुभागों में करंट ऑपरेटिंग स्टेटस और वीजा प्रोसेसिंग पर कॉन्सुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन द्वारा आयोजित किया जाएगा।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*