जानिए तारे गिनना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
तारे गिनना मुहावरे का अर्थ

तारे गिनना मुहावरे का अर्थ है “बेचैन रहना, नींद न आना”। इस मुहावरे का प्रयोग ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जो किसी चिंता या परेशानी के कारण नींद न पा रहा हो।

इस मुहावरे का व्युत्पत्ति यह है कि रात में तारे बहुत दूर होते हैं और उन्हें गिनना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए, जब कोई व्यक्ति किसी चिंता या परेशानी के कारण नींद न पा रहा हो तो उसे तारे गिनने जैसा लगता है।

तारे गिनना मुहावरे का अर्थ क्या है?

तारे गिनना मुहावरे का अर्थबेचैन रहना, नींद न आना

तारे गिनना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

तारे गिनना मुहावरे का अंग्रेजी में अर्थ है “To count sheep”। 

तारे गिनना मुहावरे पर आधारित कहानी

एक छोटे से गाँव में एक लड़का रहता था जिसका नाम श्याम था। श्याम बहुत ही मेहनती और बुद्धिमान लड़का था। वह अपने माता-पिता का सबसे छोटा बेटा था। श्याम ने अपनी कक्षा में हमेशा प्रथम स्थान प्राप्त किया। वह अपने शिक्षकों का भी बहुत सम्मान करता था। श्याम को बचपन से ही डॉक्टर बनने का सपना था। वह अपने माता-पिता को यह सपना पूरा करने का वादा किया था।

श्याम की पढ़ाई बहुत अच्छी चल रही थी। वह अपनी परीक्षाओं में भी अच्छे अंक प्राप्त कर रहा था। लेकिन एक दिन, उसकी परीक्षा में उसे बहुत कम अंक मिले। श्याम बहुत निराश हुआ। उसे समझ नहीं आ रहा था कि वह ऐसा क्यों हुआ।

श्याम की परीक्षा के परिणाम आने के बाद, उसकी नींद उड़ गई। वह रात भर जागता रहा और तारे गिनता रहा। वह सोच रहा था कि वह अब क्या करेगा। वह अपनी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत किया था। लेकिन फिर भी उसे कम अंक मिले।

श्याम को अपनी परीक्षा के परिणाम से बहुत चिंता थी। वह सोच रहा था कि अब वह अपने माता-पिता का सपना कैसे पूरा करेगा। वह बहुत परेशान था।

अगले दिन, श्याम अपने शिक्षक के पास गया और उसे अपनी परीक्षा के परिणाम के बारे में बताया। शिक्षक ने श्याम को समझाया कि वह निराश न हो। उन्होंने श्याम को कहा कि वह अगली बार बेहतर तैयारी करेगा तो उसे अच्छे अंक मिलेंगे।

शिक्षक की बातों से श्याम को कुछ हद तक शांति मिली। उसने अगली बार बेहतर तैयारी करने का फैसला किया। उसने अपनी पढ़ाई में और ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया।

श्याम ने अपनी अगली परीक्षा में बहुत अच्छे अंक प्राप्त किए। वह अपने माता-पिता और शिक्षकों को बहुत खुश कर दिया। श्याम की मेहनत और लगन से उसके माता-पिता का सपना पूरा हुआ।

यह भी पढ़ें – चकाचौंध होना मुहावरे का अर्थ

तारे गिनना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

तारे गिनना मुहावरे के वाक्य प्रयोग उदाहरण कुछ इस प्रकार हैं –

  • परीक्षा के कारण वह रात भर तारे गिनता रहा।
  • परीक्षा के कारण वह रात भर तारे गिनता रहा।
  • उसने अपनी नौकरी छूटने के कारण रात भर तारे गिनते हुए बिताए।
  • वह अपने प्रेमी की प्रतीक्षा में रात भर तारे गिनती रही।
  • वह अपने बीमार बेटे की चिंता में रात भर तारे गिनता रहा।

उम्मीद है, तारे गिनना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*