खून खौलना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
khoon kholna muhavare ka arth

खून खौलना मुहावरे का अर्थ (Khoon Kholna Muhavare Ka Arth) होता है, जब किसी व्यक्ति को किसी काम या किसी की बात पसंद नहीं आती है, तो वह क्रोधित स्वर में कहता है, चुप हो जाओ मेरा खून खौल रहा है। उसके लिए हम अक्सर खून खौलना मुहावरे का प्रयोग करते हैं, इस ब्लॉग में आप खून खौलना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

खून खौलना मुहावरे का अर्थ क्या है?

खून खौलना मुहावरे का अर्थ (Khoon Kholna Muhavare Ka Arth) होता है- क्रोधित होना और अत्यधिक क्रोध करना आदि।

खून खौलना पर व्याख्या

गांव में रहने वाले दिनेश ने अपने गेहूं को जैसे ही बेचा उसके मित्र रमेश ने उससे कुछ पैसे उधार मांग लिए, जिससे दिनेश का खून खौलने लगा। उसने रमेश से कहा पहले मेरे पिछले पैसे वापस करो, तब आगे की बात करना।

खून खौलना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • समीर की दोस्तों के साथ परीक्षा के समय घूमने की बात सुनकर उसके पिता जी का खून खौलने लगा।
  • मोहित ने जब देखा कि उसके दोस्त को कुछ लोग मार रहे हैं, तो उसका खून खोल गया और उसने सभी को बहुत पीटा।
  • शिवम अपनी नई स्कूटी लेकर घूमने के लिए घर से बहार निकला, लेकिन कुछ दूर जाते ही किसी ने स्कूटी ठोक दी यह देखकर उसका खून खौल उठा।
  • रिया के घर में कुछ रिश्तेदार आए थोड़ी देर बैठने के बाद सबने उससे जैसे ही पढ़ाई की बात करना शुरू किया उसका खून खोलने लगा।

उम्मीद है, खून खौलना मुहावरे का अर्थ (Khoon Kholna Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*