दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का अर्थ

दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का अर्थ (Danto Tale Ungli Dabana Muhavare Ka Arth) होता है, जब किसी व्यक्ति से किसी काम के पूरे हो जाने की उम्मीद न हो और वो उस काम को बहुत ही अच्छे तरीके से कर देता है, तो लोग हैरान हो जाते हैं। उसके लिए हम अक्सर दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का अर्थ (Danto Tale Ungli Dabana Muhavare Ka Arth) होता है- आश्चर्यचकित रह जाना, हैरान होना और दंग रह जाना आदि।

दांतों तले उंगली दबाना पर व्याख्या

जब मोहित ने नीरज से बताया की मैं घर बैठे 60,000 रूपये कमा लेता हूँ, तो यह सुनकर मोहित दांतो तले उंगली दबा लेता हैं। 

दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • अंशुल ने मयंक से कहा वर्तमान समय की टेक्नॉलजी देखकर अनुमान लगया जा सकता है की आने वाले समय में गाड़ियां उड़ने लगेगी यह सुनकर मयंक दांतो तले उंगली दबा ली। 
  • विदेश से आए लोगों ने ताजमहल को देखकर दांतो तले उंगली दबा ली।
  • गांव में कुश्ती देखने गए बच्चों ने पहलवान को देखते ही, दांतो तले उंगली दबा ली।
  • रिया को सेना में लड़ते हुए देख, उसके गांव वालों ने दाँतों तले उँगली दबा ली।

उम्मीद है, दांतों तले उंगली दबाना मुहावरे का अर्थ (Danto Tale Ungli Dabana Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*