डेली करेंट अफेयर्स क्विज – Current Affairs Quiz In Hindi 15 मई 2024 – ‘लॉरेंस वोंग’ आज सिंगापुर के चौथे प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे

1 minute read
Current Affairs Quiz In Hindi 15 May 2024

यहां आपके सामान्य ज्ञान में वृद्धि और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 15 मई 2024 के Current Affairs Quiz In Hindi की जानकारी दी जा रही है। बता दें कि भारत की सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC, PCS, SSC CGL, Railways, Indian Army, Indian Navy, Indian Airforce, CISF, BSF, PSU Company और Banking में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं।

आज के इस क्विज में एसईसी ट्रैक एंड फील्ड आउटडोर चैंपियनशिप 2024, इंडियास्किल्स 2024, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, विश्व हाइड्रोजन शिखर सम्मेलन 2024 और सीनियर नेशनल्स सेलिंग चैंपियनशिप से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन (Current Affairs Questions in Hindi) शामिल है। 

1. 11वां भारत-नॉर्वे विदेश कार्यालय परामर्श कहाँ आयोजित किया गया है?

(A) चेन्नई
(B) मुंबई
(C) नई दिल्ली
(D) अहमदाबाद 

2. अमेरिका के फ्लोरिडा में एसईसी ट्रैक एंड फील्ड आउटडोर चैंपियनशिप 2024 की 1500 मीटर रेस में किस भारतीय एथलीट ने गोल्ड मेडल जीता है?

(A) परवेज खान
(B) निखिल आडवाणी 
(C) मोहन मुकुंद
(D) अनिल आहूजा 

3. भारत की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता ‘इंडियास्किल्स 2024’ का आयोजन कहाँ किया जाएगा?

(A) गांधीनगर
(B) लखनऊ  
(C) हैदराबाद 
(D) नई दिल्ली  

4. ‘मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड’ ने अपना कौनसा स्थापना दिवस मनाया है?

(A) 247वां
(B) 250वां   
(C) 251वां  
(D) 252वां 

5. विश्व हाइड्रोजन शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन कहाँ किया गया है?

(A) दोदोमा 
(B) बीजिंग
(C) रॉटरडैम
(D) स्टॉकहोम

6. ‘सीनियर नेशनल्स सेलिंग चैंपियनशिप- 2024’ का आयोजन कहाँ किया जाएगा?

(A) मुंबई  
(B) इंदौर 
(C) कटक
(D) मैंगलोर 

यह भी पढ़ें – 310+ सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स प्रश्न

उत्तर:- 

1. (C) नई दिल्ली 

11वां भारत-नॉर्वे विदेश कार्यालय परामर्श नई दिल्ली में आयोजित किया गया है। 

2. (A) परवेज खान 

भारतीय एथलीट ‘परवेज खान’ ने अमेरिका के फ्लोरिडा में एसईसी ट्रैक एंड फील्ड आउटडोर चैंपियनशिप 2024 की 1500 मीटर रेस में गोल्ड मेडल जीता है।

3. (D) नई दिल्ली  

भारत की सबसे बड़ी कौशल प्रतियोगिता ‘इंडियास्किल्स 2024’ नई दिल्ली में शुरू होगी। इसमें 61 कौशलों में 900 से अधिक अभ्यर्थी भाग लेंगे। बता दें कि कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने यशोभूमि, द्वारका, नई दिल्ली में इसके लिए एक उद्घाटन समारोह का आयोजन किया है। 

4. (B) 250वां 

मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड ने अपना 250वां स्थापना दिवस मनाया है। बता दें कि रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने इस अवसर को स्मरणीय बनाने के लिए मुंबई में एक लघु आकार की पनडुब्बी प्रोटोटाइप, सोलर इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नौका और ईंधन-सेल इलेक्ट्रिक नाव का उद्घाटन किया है। 

5. (C) रॉटरडैम

नीदरलैंड के ‘रॉटरडैम’ में विश्व हाइड्रोजन शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन किया गया है।

6. (A) मुंबई   

मुंबई में ‘सीनियर नेशनल्स सेलिंग चैंपियनशिप- 2024’ का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन भारतीय नौसेना सेलिंग एसोसिएशन (आईएनएसए), नौसेना मुख्यालय के सहयोग से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स 2024 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित Current Affairs Quiz In Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*