चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
Chor Ki Dadhi Me Tinka Muhavare Ka Arth

चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का अर्थ (Chor Ki Dadhi Me Tinka Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति या अपराधी कोई गलत कार्य करके अपने ही मुख से ही अपने दोषी संकग्रस्त तरिके से प्रकट करता है। तो उसके लिए हम चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस ब्लॉग के जरिये हम चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का अर्थ क्या है?

चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का अर्थ (Chor Ki Dadhi Me Tinka Muhavare Ka Arth) होता है- अपराधी का सशंकित होना / अपराधी के मन मे भय प्रकट होना। 

चोर की दाढ़ी में तिनका पर व्याख्या

स्कूल से कहीं चले जाने पर विद्यालय में पिता जी को बुलाने की बात सुनते ही दिनेश का चेहरा फीका पड़ गया। उसकी स्थिति चोर की दाढ़ी में तिनके के समान हो गई।

चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • रमेश चोरी में पकड़े जाने के बाद से वह चोर की दाढ़ी में तिनके की तरह रहने लगा है।
  • पुलिसवालों की डर से सुरेश चोर की दाढ़ी में तिनके की तरह रहने लगता था।
  • रवि परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने पर चोर की दाढ़ी में तिनके की तरह रहने लगा है। 
  • यदि चोर की दाढ़ी में तिनका नहीं होता तो वह कभी नहीं पकड़ा जाता ।

उम्मीद है, चोर की दाढ़ी में तिनका मुहावरे का अर्थ (Chor Ki Dadhi Me Tinka Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*