अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
अपने पैरों पर खड़ा होना

अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का अर्थ (Apne Pairo Par Khada Hona Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति खूब मेहनत के बाद सफल होता है या कहें अपने पैरों पर खड़ा होता है। तो हम उसके लिए अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरें का प्रयोग करते हैं । इस ब्लॉग के जरिये अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का अर्थ (Apne Pairo Par Khada Hona Muhavare Ka Arth) होता है- स्वावलंबी होना, आत्मनिर्भर बनना और सफल होना आदि।

अपने पैरों पर खड़ा होना पर व्याख्या

मोहित बचपन से ही बहुत सैतान था उसके माता-पिता चाहते थे की वो बड़ा होकर एक आईएएस ऑफिसर बने औरमोहित ने उनका सपना पूरा किया और अपने पैरों पर खड़ा हो गया।

अपने पैरों पर खड़ा होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • रोहन दिन रात मेहनत करता था उसे अपने पैरों पर खड़ा होना था।
  • राजेश के मधुर स्वर ने सब का मन मोह लिया। 
  • सुहाना ने एक छोटे से बिजनेस आज अपना घर बना लिया, आज वह अपने पैरों पर खड़ी होगी।
  • हर मातापिता का सपना होता है कि उनके बच्चे अपने पैरों पर खड़े हो जाए। 

उम्मीद है, अपने पैरों पर खड़ा होना  मुहावरे का अर्थ (Apne Pairo Par Khada Hona Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*