Shatruta kaun Si Sangya Hai | शत्रुता कौन सी संज्ञा है, आइए जानते हैं उदाहरण के साथ

1 minute read
Shatruta kaun Si Sangya Hai

Shatruta kaun Si Sangya Hai इस प्रश्न का उत्तर यहाँ दिया गया है। यहाँ पर शत्रुता शब्द से किसी अवस्था,भाव, गुण, दोष, दशा आदि का बोध हो रहा हैं। इस प्रकार शत्रुता शब्द एक भाववाचक संज्ञाहै।

वर्तमान समय में सभी स्कूल, कॉलेजों और प्रतियोगी परीक्षाओं में हिंदी व्याकरण से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं। जिसमें मुख्य रूप से संज्ञा और अलंकार हर प्रतियोगी परीक्षाओं में बार-बार पूछे जाते है यहां उन्हीं में से एक भाववाचक संज्ञा से संबंधित Shatruta kaun Si Sangya Hai के बारे में उदाहरण सहित बताया गया है। जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। 

Shatruta kaun Si Sangya Hai?

यहाँ शत्रुता शब्द से किसी अवस्था, भाव, गुण, दोष, दशा आदि का बोध हो रहा है, इस प्रकार शत्रुता शब्द एक भाववाचक संज्ञाहै।

भाववाचक संज्ञा की परिभाषा 

जो शब्द किसी व्यक्ति, वस्तु या पदार्थ की अवस्था, भाव, दशा, धर्म, गुण और दोष का बोध कराते हैं, उन शब्दों को भाववाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे- बुढ़ापा, मिठास, थकावट, सुंदरता, मित्रता, मुस्कुराहट, अपनापन, प्यास, चोरी, क्रोध, आदि।

भाववाचक संज्ञा के उदाहरण 

यहाँ भाववाचक संज्ञा के कुछ उदाहरण दिए जा रहे हैं, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

  • हमें छोटे बच्चो से मुस्कराहट के साथ बात करनी चाहिए। इस प्रकार वाक्य में मुस्कराहट शब्द एक भाव को प्रदर्शित करता है। अतः यह भाववाचक संज्ञा का उदाहरण है।
  • मेरा बचपन पढ़ाई में बीता। इस प्रकार बचपन शब्द से बच्चा होने के भाव का बोध हो रहा है। अतः बचपन एक भाववाचक संज्ञा है।
  • अंशुल और सोनाली की आपस में मित्रता है। इस प्रकार मित्रता शब्द से मित्र होने के भाव का बोध हो रहा है। अतः मित्रता एक भाववाचक संज्ञा है।
  • मुझे तुम पर बहुत प्यार आ रहा है। इस प्रकार वाक्य में प्यार आना एक भाव को प्रदर्शित करता है। अतः यह भाववाचक संज्ञा का उदाहरण है।
  • यहाँ बहुत अमीर लोग रहते हैं। इस प्रकार अमीर शब्द से अमीर होने के भाव का बोध हो रहा है। अतः अमीर एक भाववाचक संज्ञा का शब्द है।

जानिए अन्य संज्ञा शब्द

यहाँ अन्य संज्ञा शब्दों को नीचे दिए बिंदुओं में बताया गया हैं:- 

संज्ञा से जुड़े अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*