Mahabharat Mein Kaunsa Samas Hai : जानिए महाभारत में कौन सा समास है?

1 minute read
Mahabharat Mein Kaunsa Samas Hai : जानिए महाभारत में कौन सा समास है?

क्या आप सोच रहे हैं Mahabharat Mein Kaunsa Samas Hai? तो आपको बता दें कि महाभारत में कर्मधारय समास है। यह जानने से पहले की कर्मधारय समास क्या होता है, यह जानते हैं कि समास किसे कहते हैं? कर्मधारय समास, समास का वो रूप होता है जिसमें समस्त-पद का एक पद दूसरे का विशेषण होता है। इसमें शब्दार्थ प्रधान होता है। Mahabharat Mein Kaunsa Samas Hai यह तो आप जान गए हैं, आप इस ब्लॉग में आगे जानेंगें महाभारत का समास विग्रह, महाभारत में कर्मधारय समास क्यों हैं, कर्मधारय समास क्या होता है साथ ही कर्मधारय समास के कुछ अन्य उदाहरण। 

समास की परिभाषा क्या है?

अलग अर्थ रखने वाले दो शब्दों या पदों (पूर्वपद तथा उत्तरपद) के जोड़ से बना तीसरा नया शब्द या पद समास (Samas in Hindi) या समस्त पद कहलाता है और वह प्रक्रिया जिसके द्वारा ‘समस्त पद’ बनता है, समास-प्रक्रिया कही जाती है।

महाभारत का समास विग्रह क्या होगा? 

महाभारत का समास विग्रह है ‘महान है जो भारत । सामासिक शब्दों के बीच के संबंध को स्पष्ट करने को समास – विग्रह कहते हैं। विग्रह के बाद सामासिक शब्द लुप्त हो जाते है।

कर्मधारय समास क्या होता है?

कर्मधारय समास के दोनों पदों के बीच दो तरह के संबंध हो सकते हैं-विशेषण-विशेष्य और उपमेय-उपमान। वस्तुतः उपमान भी उपमेय की विशेषता बताने का ही कार्य करता है। विशेषण-विशेष्य संबंध वाले कर्मधारय समास इस प्रकार हैं:

विशेषणविशेष्यसमस्तपदविग्रह
नीलगायनीलगायनीली है जो गाय
महाआत्मामहात्मामहान है जो आत्मा
भलामानसभलामानसभला है जो मानस
महादेवमहादेवमहान है जो देव
परनारीपरनारीपराई है जो नारी
उत्तमपुरुषपुरुषोत्तमउत्तम है जो पुरुष

FAQs

महाभारत में कौन सा समास है?

कर्मधारय समास है। 

दानवीर का समास विग्रह क्या होगा? 

दान में वीर। 

जी-जान में कौन सा समास है?

द्वंद्व समास है।

भुखमरा का समास विग्रह ?

भूख से मरा हुआ। 

उम्मीद है, Mahabharat Mein Kaunsa Samas Hai आपको समझ आया होगा। यदि आप समास के अन्य प्रश्नों से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*