Essay On Jharkhand in Hindi : जानिए स्कूल की परीक्षाओं में पूछे जाने वाले झारखंड के बारे में निबंध

1 minute read
Essay On Jharkhand in Hindi

चारों ओर हरे-भरे परिदृश्य, समृद्ध आदिवासी संस्कृति और प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों की भूमि झारखंड, भारत की विविधता की जीवंत टेपेस्ट्री यानी बनाई गई जीवित कला के रूप में खड़ी है।  देश के पूर्वी हिस्से में स्थित झारखंड को अपने लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए 15 नवंबर 2000 को बिहार के दक्षिणी हिस्से से अलग किया गया था।  यह युवा राज्य अपने ऐतिहासिक महत्व, सांस्कृतिक विरासत और आर्थिक क्षमता के साथ तेजी से देश की प्रगति कर रहा है। झारखंड क्योंकि भारत का एक अहम राज्य है कई बार विद्यार्थियों से झारखंड के बारे में निबंध तैयार करने को दिया जाता है। यदि आप Essay On Jharkhand in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

झारखंड पर निबंध सैंपल 1

ईस्टर्न इंडिया में स्थित झारखंड अपने रिच मिनरल रिसोर्सेज और चारों तरफ फैले हरे-भरे जंगलों के लिए जाना जाता है।  झारखंड को वर्ष 2000 में बिहार से अलग करके एक नए राज्य से रूप में अधिकार दिया गया था। यह भारत के सबसे युवा राज्यों में से एक है। झारखंड की सीमा चारों तरफ से बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ से मिलती है। इस राज्य में लोग गर्म ग्रीष्मकाल और ठंडी सर्दियों के साथ ट्रॉपिकल क्लाइमेट का अनुभव प्राप्त करते हैं।

झारखंड की इकोनॉमी मुख्य रूप से माइनिंग और एग्रीकल्चर पर टिकी हुई है। झारखंड इंडिया में कोल, आयरन और कॉपर का लीडिंग उत्पादक है। झारखंड का डाइवर्स कल्चर शुरुआत से ही इसकी ट्राइबल कम्युनिटी, फेस्टिवल्स, म्यूजिक और डांस रूपों में रिफ्लेट होती रही है। कई स्कूलों और यूनिवर्सिटीज के साथ, झारखंड तेजी से शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।

झारखंड पर निबंध सैंपल 2

Essay On Jharkhand in Hindi सैंपल 2 इस प्रकार है:

भारत का एक पूर्वी राज्य झारखंड 15 नवंबर 2000 को बिहार से अलग हुआ था। झारखंड अपनी अपने प्रचुर खनिज भंडार और हरे-भरे जंगलों के लिए जाना जाता है। “झारखंड” नाम का अर्थ “वनों की भूमि” है, जो इसके हरे-भरे परिदृश्य को दर्शाता है। भौगोलिक रूप से, यह क्षेत्र छोटा पठार और पूर्वी घाट को कवर करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक विविध स्थलों की आकृतियां है जिसमें पहाड़ियाँ, घाटियाँ और विशाल जंगल शामिल हैं, जो यूनीक बायो डायवर्सिटी को बढ़ावा देते हैं। दामोदर, सुवर्णरेखा और ब्राह्मणी ये प्रमुख नदियाँ इस राज्य में बहती हैं, जो कृषि के लिए महत्वपूर्ण उपजाऊ मिट्टी का पोषण करती हैं।

इस राज्य की आर्थिक नींव इसकी महत्वपूर्ण खनिज संपदा पर टिकी हुई है, इसके प्रमुख खनिजों में कोयला, लौह अयस्क, तांबा अयस्क, यूरेनियम, अभ्रक और बॉक्साइट शामिल हैं। यह भारत के इस्पात और एल्युमीनियम उद्योगों में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि, इन आर्थिक लाभों के बावजूद, झारखंड संतुलित आर्थिक विकास और सामाजिक समानता से संबंधित चुनौतियों से जूझ रहा है।

झारखंड की सांस्कृतिक छवि समृद्ध और विविध है, जिसे मुख्य रूप से संथाल, मुंडा और ओरांव जैसे कई आदिवासी समुदायों द्वारा आकार दिया गया है। प्रत्येक समुदाय विशिष्ट परंपराओं के साथ राज्य के सांस्कृतिक महत्व में योगदान देता है।  सरहुल, करम और सोहराई जैसे आदिवासी त्योहार झारखंड के सांस्कृतिक परिदृश्य में जीवंतता जोड़ते हैं।

झारखंड अपनी विशिष्ट भौगोलिक विशेषताओं, प्रचुर संसाधनों और सांस्कृतिक समृद्धि के साथ एक मन को भाने वाला वातावरण प्रदान करता है। इसके बावजूद, यह प्रचुरता के विरोधाभास को भी उजागर करता है, जहां संसाधनों से संपन्न क्षेत्रों को विकासात्मक बाधाओं का सामना करना पड़ता है। 

झारखंड पर निबंध सैंपल 3

Essay On Jharkhand in Hindi पर निबंध सैंपल 3 यहां दिया गया है:

प्रस्तावना

प्रचुर संसाधनों से भरे इस राज्य का भारत में अपना एक अलग ही महत्व है। इस राज्य की स्थापना 15 नवंबर 2000 को बिहार के एक महत्वपूर्ण भाग को अलग करके हुई थी। अपनी ट्राइबल कम्युनिटी और कल्चरल फेस्टिवल्स से पहचाने जाने वाले इस राज्य की इकोनॉमी कृषि और माइनिंग पर निर्भर करती है। बीती पुरानी सभी बातों को छोड़कर यह राज्य तरक्की की राह पर आगे बढ़ रहा है। 

झारखंड की जियोग्राफी और नेचुरल रिसोर्सेस

झारखंड राज्य की विशेषता मुख्य रूप से इसका पहाड़ी इलाका है, जिसमें मुख्य रूप से विशाल छोटा नागपुर पठार शामिल है। यह राज्य कोयला, लोहा, तांबा और यूरेनियम जैसे खनिज संसाधनों से भरा हुआ है। इस इन संसाधनों की उपस्थिति ने इस राज्य को देश में व्यापक खनन कार्यों के केंद्र बिंदु के रूप में स्थापित किया है। हालाँकि इन खनिजों ने झारखंड के साथ साथ देश के भी औद्योगिक विकास को गति दी है लेकिन  साथ ही ये पर्यावरणीय और सामाजिक चुनौतियाँ भी पैदा करते हैं। राज्य के हरे-भरे जंगल, जो विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए आवास के रूप में काम करते हैं, ये जंगल ने केवल वनस्पतियों और जीवों के लिए बल्कि इस क्षेत्र में रहने वाले आदिवासी समुदायों के जीवन में अत्यधिक महत्व रखते हैं।

कैसी है झारखंड की कल्चरल डायवर्सिटी?

झारखंड की सांस्कृतिक समृद्धि इसके विविध आदिवासी समुदायों में पायी जाती है, जिसमें संथाल, मुंडा, ओरांव और होस जैसे प्रमुख समुदाय शामिल हैं। झारखंड की प्रत्येक जनजाति अपनी विशिष्ट भाषा, नृत्य रूपों, संगीत और त्योहारों के लिए भी जानी जाती हैं। ऐसी स्थिति सामूहिक रूप से राज्य के लिए एक जीवंत सांस्कृतिक ताना-बाना बुनती है। संथाली नृत्य और पुरुलिया के छऊ नृत्य जैसे प्रसिद्ध लोक नृत्यों ने पूरे देश में राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित की है। ये नृत्य झारखंड की अनूठी परंपराओं को प्रदर्शित करने वाले सांस्कृतिक रत्न बन गए हैं।

राज्य की इकोनॉमी एंड इंडस्ट्रियलाइजेशन

झारखंड का इकोनॉमिक लैंडस्केप मुख्य रूप से माइनिंग और इंडस्ट्रियल इंडस्ट्री के प्रयासों पर केंद्रित है। यह राज्य भारत के कोयला, लौह अयस्क, तांबा और यूरेनियम उत्पादन में एक प्रमुख योगदानकर्ता के रूप में जाना जाता है। हालाँकि पिछले कुछ वर्षों में खनन गतिविधियों पर इस पर्याप्त निर्भरता के परिणामस्वरूप पर्यावरणीय गिरावट देखने को मिली है। इसके साथ स्वदेशी आदिवासी समुदायों के अपनी जगह को छोड़कर विस्थापन जैसे प्रतिकूल परिणाम सामने आए हैं, जो राज्य के लिए विकट चुनौतियाँ पेश करते हैं।  इसके विपरीत, कृषि क्षेत्र, हालांकि कम अंततः महत्व के बावजूद। भी झारखंड की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एजुकेशन एंड डेवलपमेंट के बारे में जानकारी 

झारखंड में पिछले कुछ वर्षों में एजुकेशनल प्रोग्रेस उल्लेखनीय रही है। झारखंड सरकार का भी साक्षरता दर बढ़ाने के उद्देश्य से सरकारी पहलों द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के बावजूद भी राज्य के सामने शिक्षा को लेकर कई चुनौतियाँ बनी हुई हैं, विशेष रूप से शिक्षा की गुणवत्ता और उच्च ड्रॉपआउट दरों के बारे में, ये समस्याएं विशेष रूप से आदिवासी बच्चों को प्रभावित कर रही हैं। राज्य की प्रगति में नक्सलवाद और भ्रष्टाचार जैसी बाधाएं शामिल हैं, जिससे समग्र विकास बाधित हो रहा है।

उपसंहार 

प्रचुर मात्रा में नेचुरल रिसोर्सेस और रिच कल्चरल हेरिटेज से संपन्न झारखंड भविष्य की महत्वपूर्ण संभावनाओं के लिए तैयार है। लेकिन फिर भी झारखंड राज्य पर्यावरणीय गिरावट, विस्थापन और सामाजिक-आर्थिक असमानताओं जैसे मुद्दों से जूझ रहा है। झारखंड भविष्य में इसके संसाधनों और इसकी संस्कृति और प्राकृतिक विरासत के बीच संतुलन बनाने के लिए तैयार है। इस प्राकृतिक राज्य को सस्टेनेबल डेवलपमेंट, इंक्लूसिव ग्रोथ और इफेक्टिव गवर्नेंस के लिए लोगों के समर्पण की आवश्यकता है। 

झारखंड पर महत्वपूर्ण 10 लाइन

Essay On Jharkhand in Hindi जानने के बाद अब झारखंड पर 10 लाइन्स जान लेते हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • झारखंड पूर्ण राज्य बनाने से पहले बिहार का हिस्सा था। 
  • झारखंड का अर्थ है ‘वनों की भूमि’।
  • झारखंड राज्य की राजधानी रांची और उपराजधानी दुमका है।
  • यह बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों से घिरा हुआ है।  
  • 2011 में की गई जनगणना के अनुसार इस राज्य की जनसंख्या 3,29,88,134 है।
  • यह क्षेत्रफल के दृष्टि से देखा जाए तो यह भारत में 15वें स्थान पर और जनसंख्या के हिसाब से 14वां सबसे बड़ा राज्य है।
  • हिंदी झारखंड में मुख्यताः बोली जाने वाली आधिकारिक भाषा है लेकिन यहां संताली, बंगाली, भोजपुरी, खोरठा जैसी कई अन्य भाषाएं भी बोली जाती हैं।
  • झारखंड राज्य में 24 जिले हैं यह राज्य कोयला, लोहा, बॉक्साइट आदि खनिजों से बहुत समृद्ध है।
  • राज्य से होकर गुजरने वाली कुछ महत्वपूर्ण नदियाँ गंगा, सुवर्णरेखा, दामोदर अजय आदि हैं।
  • देवघर मैथन बांध में बाबा बैद्यनाथ मंदिर, जुबली पार्क झारखंड राज्य के कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं।
  • झारखंड के मुख्य पहचान है इसकी संस्कृति और इसके खनिज। 

FAQs

भारतीय इतिहास में झारखंड का क्या महत्व है?

झारखंड अपनी जनजातीय विरासत और एक अलग राज्य के लिए संघर्ष के कारण ऐतिहासिक महत्व रखता है, जो भारत की विविधता और सांस्कृतिक समृद्धि को दर्शाता है।

झारखंड को एक अलग राज्य के रूप में गठित करने का कारण क्या था?

एक अलग राज्य की मांग सामाजिक-आर्थिक असमानताओं, आदिवासी समुदायों की उपेक्षा और स्वशासन की आकांक्षाओं से उपजी थी, जिसके कारण 15 नवंबर, 2000 को झारखंड के निर्माण में हुई। 

आदिवासी संस्कृति ने झारखंड की पहचान को कैसे प्रभावित किया है?

जनजातीय संस्कृति, अपनी अनूठी परंपराओं, कला और रीति-रिवाजों के साथ, झारखंड की पहचान का मूल है, इसके लोकाचार को आकार देती है और राज्य की सांस्कृतिक विविधता में योगदान देती है।

झारखंड में प्रमुख उद्योग और आर्थिक गतिविधियाँ क्या हैं?

झारखंड अपने खनिज-समृद्ध परिदृश्य के लिए जाना जाता है, जो खनन, इस्पात उत्पादन और बिजली उत्पादन जैसे उद्योगों में महत्वपूर्ण योगदान देता है और भारत के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में Essay On Jharkhand in Hindi पर निबंध के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध से सम्बंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*