डेली करेंट अफेयर्स क्विज – Current Affairs Quiz In Hindi 28 मई 2024 – ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ आज 

1 minute read
Current Affairs Quiz In Hindi 28 May 2024

यहां आपके सामान्य ज्ञान में वृद्धि और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 28 मई 2024 के Current Affairs Quiz In Hindi की जानकारी दी जा रही है। बता दें कि भारत की सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC, PCS, SSC CGL, Railways, Indian Army, Indian Navy, Indian Airforce, CISF, BSF, PSU Company और Banking में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं।

आज के इस क्विज में एफआईएच हॉकी प्रो लीग, कार्बन फाइबर और प्रीप्रेग्स केंद्र, गोल्डमैन सैक्स रैंकिंग, ‘प्रगति-2024’ कार्यक्रम और T20 क्रिकेट से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन (Current Affairs Questions in Hindi) शामिल है। 

1. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहाँ ‘कार्बन फाइबर और प्रीप्रेग्स केंद्र’ का उद्घाटन किया है?

(A) मुंबई 
(B) गांधीनगर
(C) जयपुर 
(D) बेंगलुरु 

2. वैश्विक निवेश बैंक ‘गोल्डमैन सैक्स’ ने वर्ष 2024 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?

(A) 6.7 प्रतिशत
(B) 6.9 प्रतिशत 
(C) 7.2 प्रतिशत 
(D) 7.4 प्रतिशत 

3. एफआईएच हॉकी प्रो लीग मुकाबले में भारत ने किस टीम को हराया है?

(A) फिलिपींस 
(B) श्रीलंका  
(C) अर्जेंटीना
(D) मोजाम्बिक 

 4. केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद् कहाँ ‘प्रगति-2024’ कार्यक्रम आयोजित करेगी?

(A) हैदराबाद
(B) अहमदाबाद
(C) कोलकाता 
(D) नई दिल्ली 

5. T20 क्रिकेट में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी कौन बने हैं?

(A) विराट कोहली  
(B) बाबर आज़म 
(C) ट्रेविस हेड
(D) डेरिल मिचेल 

यह भी पढ़ें – 310+ सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स प्रश्न

उत्तर:- 

1. (D) बेंगलुरु 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बेंगलुरु में राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशाला में ‘कार्बन फाइबर और प्रीप्रेग्स केंद्र’ का उद्घाटन किया है। 

2. (A) 6.7 प्रतिशत

वैश्विक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स ने वर्ष 2024 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि का अनुमान बढ़ाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया है। 

3. (C) अर्जेंटीना  

एफआईएच हॉकी प्रो लीग मुकाबले में भारत ने ‘अर्जेंटीना’ को पांच गोल से हराया है। अब भारत का अगला मुकाबला 1 जून को जर्मनी से होगा। 

4. (D) नई दिल्ली 

केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा नई दिल्ली में स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में ‘प्रगति- 2024’ कार्यक्रम का  आयोजन किया जाएगा। 

5. (B) बाबर आज़म 

पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज ‘बाबर आजम’ T20 क्रिकेट में दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बाबर के T20 में 118 मैचों में 3987 रन हो गए हैं। बता दें कि उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा हैं जिन्होंने T20 में 151 मैचों में 3974 रन बनाए हैं। 

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स 2024 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित Current Affairs Quiz In Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*