UK mein Masters 14 Lakh से कम में करने के लिए यूनिवर्सिटीज, योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

1 minute read
UK mein Masters 14 Lakh से कम में

किसी भी इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए विदेश में अपने पसंदीदा कोर्स की पढ़ाई एक सफलता के समान है। बात जब विदेश में पढ़ाई की आती है, तो अंतरराष्ट्रीय छात्र यूके को अपनी पढ़ाई के लिए बेस्ट मानते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि UK दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज़ का घर है, जिन्होंने QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी और टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग के साथ-साथ कई ग्लोबल रैंकिंग में अपना नाम दर्ज किया है। कई अंतरराष्ट्रीय छात्र कल्चरल डाइवर्सिटी और कई अन्य महत्वपूर्ण कारणों की वजह से यूके में मास्टर्स करने का विकल्प चुनते हैं। क्या आपको पता है कि आप UK mein Masters 14 Lakh से कम में भी कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं UK mein Masters 14 Lakh से कम में कैसे करें।

यूके में मास्टर्स की पढ़ाई क्यों करें?

यूके में अपनी हायर स्टडीज़ क्यों करनी चाहिए इसके बहुत सारे कारण हैं, लेकिन उम्मीदवारों के लिए कुछ सबसे प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं ।

  • यूके में दुनिया के कुछ बेहतरीन शहर है जो छात्र के डेवलपमेंट के लिए उत्तीर्ण माने जाते हैं। फिलहाल यूके के 14 शहरों ने QS बेस्ट स्टूडेंट सिटी 2022 की रिपोर्ट की सूची में जगह बनाई है जिसमें लंदन दुनिया में सबसे उच्च स्थान पर है। 
  • छात्र यूके में लगभग 1 से 1.5 साल की अवधि में अपने मास्टर्स को पूरा कर सकते हैं बल्कि USA और कनाडा जैसे देशों में इन्हीं कोर्सेज की अवधि 1.5 से 2 साल की है।
  • यूके में मास्टर्स कि पढ़ाई करते समय छात्रों को स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जाती है, जो आपके ट्यूशन फीस के साथ-साथ रहने के खर्च का भुगतान कर सकती हैं। यूके में सरकारी संस्थानों और निजी समूहों से भी स्कॉलरशिप उपलब्ध है। 
  • यूके में मास्टर्स का अध्ययन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपनी अंग्रेजी को बढ़ावा देने का एक सुनहरा अवसर है।

यह भी पढ़ें: यूके में पढ़ाई के लिए बेस्ट कोर्सेज

यूके में पढ़ाई करने के फायदे

यूके में पढ़ाई करने फायदे के बारे में नीचे बताया गया है-

  • बेहतर शिक्षा के लिए माहौल
  • बहुसंस्कृति समिति
  • बेहतर इनकम
  • सस्ती और मूल्यवान शिक्षा 
  • पढ़ाई के साथ साथ वर्क परमिट की छूट 

यूके में पढ़ाई के लिए बेस्ट मास्टर्स कोर्सेज

विदेश में पढ़ाई की रूचि रखने वाले छात्रों के लिए किसी भी यूनिवर्सिटी के कोर्स को तय करना एक कॉम्प्लेक्स कार्य हो सकता है। आप एक पर्टिकुलर विषय को कितना पसंद करते हैं इसके आधार पर करियर चुनने के बजाय करियर की संभावनाओं को सबसे आगे रख कर चयन किया जाता है। यहां नीचे कुछ टॉप कोर्सेज हैं जो न केवल यूके में पढ़ाई के लिए उत्तीर्ण माने जाते हैं बल्कि विश्व रैंक में भी शीर्ष पर हैं-

बिज़नेस

बिज़नेस के ज्यादातर छात्र MBA करने की इच्छा होती है। वहीं इस कोर्स को करने से टीमवर्क के तरीके और विभिन्न देशों की नेतृत्व की उम्मीदें को समझने की क्षमता मिलती है। इससे व्यक्ति की व्यावसायिक कौशल को बढ़ावा मिलने में मदद होती है जिससे उसमें नेतृत्व कौशल विकसित होती हैं। छात्र इस कोर्स को UK के किसी भी शहर में कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी

इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से लेकर कोर सिविल विषय तक की पढ़ाई करते हैं। इस साइंस के साथ आप कम्प्यूटेशनल सिस्टम की थ्योरी और डिज़ाइन में विशेषज्ञ हो सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र जो आज हमारी आधुनिक दुनिया पर हावी है। यह एक गणितीयऔर रचनात्मक विषय हैं, जिसमें छात्र सलाहकार, प्रबंधक, प्रोग्रामर, विश्लेषक, डेवलपर जैसी भूमिकाओं के साथ साथ दुनिया के हर एक क्षेत्र में लोहा मनवा रहे हैं।

मेडिसिन

मेडिसिन मनुष्यों में बीमारी को रोकने, डायग्नोज करने, कम करने या ठीक करने का व्यापार विज्ञान है। इसमें शरीर शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, फार्मेसी और पोषण जैसे क्षेत्र शामिल हैं जो सभी अपने आप में एक्सपर्ट्स हो सकते हैं। मेडिसिन में शल्य चिकित्सा, दंत चिकित्सा, आणविक चिकित्सा, पशु चिकित्सा सर्जरी, नर्सिंग, मनोचिकित्सा, बायोमेडिसिन, फार्मेसी और चिकित्सा जैव प्रौद्योगिकी की पढ़ाई कर एक बेहतर जीवन का निर्माण किया जा सकता है। 

लॉ

रिसर्च, तार्किक और विश्लेषणात्मक सोच जैसी स्किल्स विकसित करने वाले छात्रों के लिए कानून एक बहुत ही बेहतर क्षेत्र माना जाता है। कानून के छात्रों के पास LLM, LPC और BPTC जैसे स्पष्ट पोस्टग्रेजुएट के कई विकल्प हैं। लॉ डिग्री धारक बैरिस्टर, चार्टर्ड कानूनी कार्यकारी या सॉलिसिटर या कोर्ट रूम में अन्य करियर के रूप में काम करते हैं। लॉ में यहां के सर्वाधिक लोकप्रिय कोर्सेज में Bachelor of law, criminology and law, master of law, civil law, International Human Rights Law और क्रिमिनल जस्टिस शामिल हैं। 

साइकोलॉजी

साइकोलोजिस्ट यह निर्धारित करने का प्रयास करते हैं कि लोग एक विशेष तरीके से क्यों व्यवहार करते है। आमतौर पर मनोविज्ञान मानव मन की पढ़ाई होती है जिसकी पढ़ाई करने के बाद व्यावसायिक निश्चितता की कमी के बावजूद साइकोलॉजी एक लोकप्रिय क्षेत्र बना हुआ है। कई ग्रेजुएट्स मनोवैज्ञानिक, चिकित्सक और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अन्य लोगों के साथ काम करते हैं। कई अन्य लोग शिक्षा, रिसर्च आदि के क्षेत्र में भी करियर निर्माण करते हैं।

मार्केटिंग

लगातार बदलते व्यापार मॉड्यूल से निपटने के लिए मार्केटिंग कई तरह के अनोखे और चुनौतीपूर्ण मुद्दों की पेशकश करती है। एक बिज़नेस को जीवित रहने और बढ़ने के लिए प्रोडक्ट्स को बेचना अनिवार्य है और यह मार्केटिंग टीम है जो ग्राहकों की जरूरतों पर रिसर्च और संतुष्टि करके ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका तय करती है। आपकी डिग्री के दौरान योजना, मूल्य निर्धारण, प्रवृत्तियों का विश्लेषण, विज्ञापन और प्रमोशन सभी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

आर्ट्स

आर्ट्स शब्द का तात्पर्य केवल फाइन आर्ट्स से नहीं है बल्कि अध्ययन क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला से है। इसका मतलब यह है कि आर्ट्स में डिग्री के साथ आपके पास अपना कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी के अनगिनत अवसर हैं। अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में यूके में कुछ बेहतरीन आर्ट्स यूनिवर्सिटीज हैं जो हर साल कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करते हैं। लेकिन कुछ ब्रिटिश आर्ट्स यूनिवर्सिटीज अपनी शिक्षा की क्वालिटी के संबंध में निश्चित रूप से अपनी खुद की एक पहचान हैं। यूके से आर्ट्स की पढ़ाई के लिए आप ललित कला पेंटिंग, ग्राफिक डिजाइन, फैशन डिजाइन, हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म जैसे कोर्सेज की पढ़ाई कर बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं।

यूके में अध्ययन की लागत

प्राथमिक ट्यूशन फीस के अलावा , यूके में अध्ययन की लागत में आवास, वीजा, दैनिक खर्च, परिवहन आदि शामिल  हैं। सूचीबद्ध खर्चों के बारे में विवरण हैं जो यूके में अध्ययन करने के लिए हो सकते हैं:

पढाई का स्तर औसत ट्यूशन फीस (GBP/प्रति वर्ष)
यूजी 20,000– 30000 तक
पीजी25,00035000 तक

एमबीबीएस , क्लिनिकल डिग्री और विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं जैसे कार्यक्रमों के अध्ययन की लागत अन्य देशों की तुलना में थोड़ी अधिक महंगी होगी।

यूके में रहने की लागत

खर्च का प्रकारराशि (GBP)
वीजा आवेदन के लिए शुल्क400
आवास 700-900 (मासिक)
परिवहन 100-150 (मासिक)
भोजन100-200 (मासिक)
वस्त्र और अवकाश50-60 GBP (मासिक)
टेलीफोन और मोबाइल 50-70 GBP (मासिक)

क्या यूके में मास्टर 14 लाख से कम में संभव है?

अधिकांश छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक पढ़ाई का खर्च या ट्यूशन फीस है। यूके में मास्टर्स की पढ़ाई का खर्च £12000 से £15000 (10 लाख INR-13 लाख INR) तक हो सकता है। MBBS और मेडिकल ​​जैसे अन्य डिग्री कोर्स की ट्यूशन फीस £35,000 (31 लाख INR) पहुंच सकती है। इसके बावजूद भी UK mein Masters 14 Lakh से कम में करना सम्भव है। 

यह भी पढ़ें: यूके की सबसे सस्ती यूनिवर्सिटीज़

यूके में मास्टर्स 14 लाख से कम में करने के लिए स्पेशलाइजेशन

UK mein masters 14 lakh से कम में करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण और लोकप्रिय स्पेशलाइजेशन की लिस्ट नीचे दी गई है-

  • मैनेजमेंट
  • फाइनेंस  
  • कंप्यूटर साइंस
  • डाटा साइंस  
  • इंजीनियरिंग
  • इंग्लिश
  • पोलिटिकल साइंस
  • साइकोलॉजी
  • आर्किटेक्चर
  • मेडिसिन एंड हेल्थ केयर
  • लॉ
  • फाइन आर्ट्स
  • परफार्मिंग आर्ट्स
  • म्यूज़िक

यूके की टॉप यूनिवर्सिटीज़

UK mein Masters 14 lakh से कम में करने के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज़ की सूची नीचे दी गई है –

यूनिवर्सिटीजऔसत ट्यूशन शुल्क (GBP)
चेस्टर यूनिवर्सिटी9,250
लीड्स बेकेट यूनिवर्सिटी12,000-13,000
यूनिवर्सिटी कॉलेज बर्मिंघम10,000-12,000
अल्स्टर यूनिवर्सिटी13,000-14,000
डंडी यूनिवर्सिटी10,000-11,000
बोर्नमाउथ यूनिवर्सिटी13,000-14,000
वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी12,000-13,0000
इंग्लैंड वेस्टर्न पश्चिम यूनिवर्सिटी – यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल12,000-13,000
हर्टफोर्डशायर यूनिवर्सिटी11,000-12,000
बेडफोर्डशायर यूनिवर्सिटी11,000-12,000
टीसाइड यूनिवर्सिटी12,000-13,500
लिवरपूल होप यूनिवर्सिटी9,500-12,500
सेंट्रल लंकाशायर यूनिवर्सिटी10,000-11,000
शेफ़ील्ड हॉलम यूनिवर्सिटी9,500-11,000
सैलफोर्ड यूनिवर्सिटी9,000-11,000
वॉल्वरहैम्प्टन यूनिवर्सिटी11,500-13,000
वेस्ट लंदन यूनिवर्सिटी9,000-12,000
एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी9,500-11,500
ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी11,500-14,000
एडिनबर्ग नेपियर यूनिवर्सिटी8,000-10,000

यूके में अध्ययन के लिए योग्यता

यूके में अध्ययन करने के लिए यहां प्रमुख योग्यताएं हैं, जिन्हें आपको यूके विश्वविद्यालय में आवेदन करते समय सुनिश्चित करने की आवश्यकता है-

  • बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • यदि यूनिवर्सिटी द्वारा एंट्रेंस एग्जाम की मांग की गई है, तो
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में PG प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GREस्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOPLOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।

अंग्रेजी भाषा आवश्यकताएँ

चूंकि इन परीक्षणों के लिए स्कोरकार्ड दो साल के लिए वैध होता है, इसलिए छात्रों को विश्वविद्यालय कैलेंडर से खुद को परिचित करना चाहिए और प्रवेश के लिए सावधानीपूर्वक आवेदन करना चाहिए-

परीक्षाऔसत स्कोर आवश्यक 
IELTS6.0 – 6.5
TOEFL80 – 90
PTE56 – 61

यूके में अध्ययन के लिए लोकप्रिय छात्रवृत्ति

भारतीय छात्रों के लिए यूके में अध्ययन करने के लिए कई छात्रवृत्तियां और बर्सरी उपलब्ध हैं । यदि आप यूके में मुफ्त में अध्ययन करना चाहते हैं, तो यहां यूके की शीर्ष छात्रवृत्तियां हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए-

Chevening Scholarship2 नवंबर
Dr Manmohan Singh Scholarship15 जनवरी
Hornby Scholarshipहर साल अक्टूबर से सितंबर के बीच
Rhodes scholarshipजून से जुलाई के बीच
Commonwealth Scholarship and Fellowship Schemeअक्टूबर से नवंबर के बीच
Felix scholarshipसितंबर [हर साल]
Erasmus Mundus Joint Masters Degree Scholarshipsअक्टूबर से जनवरी
INLAX SCHOLARSHIPअगले साल फरवरी से अप्रैल
Charles Wallace India Trust Scholarship (CWIT)
Scotland Saltire Scholarship

विदेश में भारत का सबसे बड़ा अध्ययन छात्रवृत्ति

आपने विदेश में एक दर्जन अध्ययन छात्रवृत्तियां देखी होंगी जो ट्यूशन फीस के पूरे खर्च को कवर करती हैं और पूरी तरह से फंडेड हैं। लेकिन क्या आपने INR 7,00,00,000 की लोकप्रिय लीवरेज एडु स्कॉलरशिप के बारे में सुना है! जी हाँ, आपने सही पढ़ा, लीवरेज एडु भारतीय छात्रों के लिए विशेष रूप से INR 7 करोड़ की विदेशी छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है।विदेश में भारत का सबसे बड़ा अध्ययन छात्रवृत्ति सैकड़ों भारतीयों को उनकी ट्यूशन फीस, रहने के खर्च के साथ-साथ वीज़ा आवेदन, घूमने और परिसर के खर्च से संबंधित लागत को कम करने में मदद करने के लिए है।

यूके में पोस्ट स्टडी वर्क परमिट

यूके में पोस्ट स्टडी वर्क वीज़ा का मुख्य काम विदेशी छात्रों के कोर्स या डिग्री पूरी होने के बाद उन्हें वहां पर रुकने और अपना करियर बनाने का मौका देना है। यूके में इस वीज़ा का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। यूके के द्वारा छात्रों को इस तरह से वीज़ा देने के पीछे का कारण छात्रों को डिग्री या फिर पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब मिलने तक उनकी मदद करना है। नए वर्क परमिट के बाद यूके में अंतरराष्ट्रीय छात्र अपनी ग्रेजुऐशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद 2 साल और PhD प्रोग्राम पूरा करने के बाद 3 साल तक यूके में रह सकते हैं।  

उम्मीद है कि UK mein masters 14 लाख से कम में कैसे करें का यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा। अगर आप भी UK में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों को 1800572000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*