Posture for Studying

Rating:
5
(1)
Posture for Studying

आमतौर पर हमारी माँ या दादी हमें पढ़ाते समय पीठ सीधी रखकर बैठने को कहते हैं। या कभी हम लेटकर पढ़ रहे हो तो माँ टोकती है। उनका इस तरह चिंता करना जायज है। हमारे ऐसे बैठने के कारण हमें जल्दी थकान महसूस हो सकती है, हमारी हड्डियां कमजोर हो सकती है। आजकल ज्यादातर लोगो का पूरा दिन लैपटॉप पर काम करते बीत जाता है। लॉकडाउन के कारण सबको वर्क फ्रॉम होम/ लर्न फ्रॉम होम के तरीके को अपनाना पड़ रहा है। हम सबकी ज़िंदगी लैपटॉप, कम्प्यूटर और बुक्स से घिरी हुई है। हमारी पीढ़ी में सबसे ज़्यादा तबाही तो मोबाइल फ़ोन ने मचा रखी है। पिछले एक साल से हम सबका काम/ पढ़ाई/ बिजनेस सब मोबाइल फ़ोन/ लैपटॉप के सहारे ही चल रहा है। इसलिए हमें हमारे काम करते समय बैठने के तरीके पर भी ध्यान देना होगा, नहीं तो हमें 50 की उम्र से व्हीलचेयर के सहारे जिंदगी बितानी होगी। ऐसा कुछ ना हो इसलिए यह ब्लॉग आगे पढ़िए और जानिए की सही Posture for Studying कैसा होना चाहिए! इस ब्लॉग को पढ़ने से पहले एक बार आपका Posture for Studying देख लीजिए और अपनी पीठ सीधी रखकर बैठिए। 

Check it: CBSE class 10 syllabus in Hindi 

सही Posture for Studying कैसा होता है? 

बैठते समय, चलते समय या खड़े रहते समय स्थिरता और संतुलन बनाए रखने के लिए आपके शरीर को सहारा देने को हम पोस्चर कहते है। आपकी स्पाइनल कॉर्ड आपके पोस्चर को सही रखने के लिए एक अहम भूमिका निभाता है। पढ़ते समय हमें ढंग से बैठना चाहिए नहीं तो हमारी पीठ पर भार आ सकता है जिससे हमें पीठ दर्द या गर्दन में दर्द हो सकता है। क्योंकि पढ़ते समय हम ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठते है जो जिससे हमारी स्पाइनल कॉर्ड पर भी भार आता  है। हमें हमारे Posture for Studying पर ध्यान देना होगा नहीं तो भविष्य में हमें पीठ का कोई बड़ा दर्द झेलना पड़ सकता है। 

ब्लॉग पढ़ते समय एक मिनट निकालकर एक बार आपका Posture of Studying देख लीजिए की आप कैसे बैठे है!

Check it: Motivational poems in Hindi 

Correct Posture for Studying
Source: GfyCat

ज़मीन पर बैठने का बेस्ट Posture for Studying

ज़मीन पर बैठकर पढ़ाई करने के कई फायदे होते है उससे हमारी फ्लेक्सिबिलिटी और मोबिलिटी बढ़ती है। यदि आप ज़मीन पर ग़लत ढंग से बैठे हो तो, ग़लत तरीके से बैठने से पीठ की तकलीफ हो सकती है। ज़मीन पर बैठने का बेस्ट Posture for Studying आप नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके चेक कर सकते है:

ध्यान में रखिए की जमीन पर बैठकर पढ़ते समय आप आपके पैर क्रॉस करके बैठे हो और आपका वजन पीछे की तरफ डालकर बैठे। आप पैर और पीठ पर आने वाला प्रेशर कम कर सकते है पीछे एक तकिया रखकर। 

Posture ग़लत होने के दुष्परिणाम

  • आगे झुक कर बैठने के कारण हमारा पाचन भी कमजोर हो सकता है। 
  • ग़लत Posture for Studying के दीर्घ काल परिणाम हो सकते है जैसे की आपको हृदय रोग भी हो सकते है। 

Check it: UPSC syllabus in Hindi 

Posture for Studying कैसे सुधारे ?

अब जब आपको पता है की आपका Posture for Studying सही होना कितना आवश्यक है, आगे पढ़िए की आपका Posture for Studying कैसे सुधार सकते है। डाक्टर्स के हिसाब से सही  Posture for Studying वो होता है जिसमें आप झुक कर न बैठे हो और आपकी पीठ सीधी रखकर  पढ़ रहे हो। यदि आपको कुर्सी पर  बैठते समय असुविधाजनक लग रहा हो तो आप एक तकिए का इस्तेमाल कर सकते है। आजकल लोगों को आमतौर पर बेड पर बैठकर पढ़ाई करने की आदत है। जी नहीं! बेड पर बैठकर पढ़ाई करना एक बुरी आदत है। पढ़ाई यह टेबल कुर्सी पर बैठकर की जाती है परंतु आराम से बैठकर होनी चाहिए।काम करते समय आपका लैपटॉप आपके कंधे के स्तर पर रखा होना चाहिए, ज्यादा नीचे होगा तो आपको आगे झुक कर काम करना पड़ेगा जो सही Posture for Studying नहीं माना जाता। बैठते समय हमें बार बार सांस लेने का व्यायाम करते रहना चाहिए। हमें बैठते समय पीठ को तकलीफ नहीं होनी चाहिए, पीठ पर स्ट्रेन नहीं आना चाहिए। हमें Posture for Studying पर पूरा ध्यान देना चाहिए। 

Posture for Studying

Check it: Samas in Hindi

उम्मीद है यह ब्लॉग पढ़ने के बाद आप अपने Posture for Studying पर विशेष ध्यान देंगे और अपनी पीठ को आराम देकर ही पढ़ाई जारी रखेंगे। और भविष्य  में होने वाली कठिनाइयों से बचेंगे। यदि आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो और यदि इस ब्लॉग से संबंधित और भी जानकारी आप प्राप्त करना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में लिखकर बता सकते हैं। आप ब्लॉग्स पढ़ने में रुचि रखते हो तो हमारी वेबसाइट Leverage Edu जरूर देखे और ऐसे कई ऐसे ब्लॉग्स मौजूद है। करियर तथा अध्ययन से संबंधित किसी भी परेशानी साथ ही साथ यदि आप अपने ड्रीम यूनिवर्सिटी का चुनाव करना चाहते हैं एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu के एक्सपर्ट से संपर्क कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…