International Day of Happiness in Hindi

Rating:
0
(0)
International Day of Happiness in Hindi

यदि आप खुशहाल जीवन चाहते हैं, इसे एक लक्ष्य से बाँधें, लोगों या वस्तुओं से नहीं”- एल्बर्ट आइन्स्टाइन। दुनिया कठोर, अनप्रेडिक्टेबल और भयानक हो सकती है। खासकर 2020 में जो धक्का दुनिया को लगा है, उसका असर भी कुछ ऐसा ही है । पिछला साल बेरोजगारी से लेकर मानसिक तनाव और निराशा जैसी अनगिनत कठिनाइयों से भरा हुआ था। फिर भी यह साल हमारे लिए दयाभाव, उम्मीदों और एकजुटता का भी था; इसने हमें खुश रहने के महत्व का भी एहसास कराया, तो आइए इस संदेश को आगे बढ़ाएं और 20 मार्च को  International Day of Happiness in Hindi 2021 मनाएं, इस दिन को ना सिर्फ खुद के लिए बल्कि दूसरों के लिए भी खुशहाल बनाएं। 

इतिहास और महत्व

International Day of Happiness दुनिया भर में जीवन में खुशी के महत्व को अहमियत देने और खुशियां बनाए रखने के लिए मनाया जाता है। यह 2013 में यूनाइटेड नेशन्स (UN) द्वारा शुरू किया गया था, तब से यह हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। इसके पीछे United Nations International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस)  and Happytalism के संस्थापक Jeyme Illien का पूरा प्रभाव था। यूएन सलाहकार ने हैप्पीनेस, सेहत और आजादी को प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी माना और इसे अधिकार के रूप में मान्यता देने के लिए अभियान चलाया। 

भूटान ने 2012 में खुशियां मनाने के लिए एक दिन समर्पित करने के प्रस्ताव की पहल की, एक देश जिसने खुशी के महत्व को समझा और ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट की जगह ग्रॉस डोमेस्टिक हैप्पीनेस को अपनाया।  International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस)  खुशी के महत्व को लोगों की मूलभूत अभिलाषा मानता है और व्यक्तियों, समूहों और सरकार को हैप्पीनेस और सकारात्मकता को प्रसारित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

Check Out: Happiness Quotes in Hindi

 International Day of Happiness 2021 की थीम

Source : Pinterest

 International Day of Happiness 2021 की थीम है, खुशी सभी के लिए, हमेशा (Happiness for all, Forever)। यह लोगों के लिए खुश रहने और यहाँ तक कि कठिन और चुनौतीपूर्ण समय में भी खुशी ढूँढने के लिए सकारात्मक और नई ऊर्जा देने वाला संदेश है। दुनिया भर के अनेक संगठन, व्यक्ति और सरकारें इस दिन को सफल बनाने के लिए सम्मिलित होते हैं। उसके थीम के हिस्से के रूप में HappinessDay.org ने COVID महामारी संकट पर काबू पाने और एक नई आर्थिक व्यवस्था और सुखी समाज के निर्माण के लिए  ‘Build Back Happier’ वैश्विक कैंपेन का आरंभ किया। इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन, असमानता, गरीबी और भेदभाव जैसे डर की जगह भलाई और खुशी को प्राथमिकता देना है। 

Check Out : Heart Touching Friendship Quotes in Hindi

World Happiness Report 2021

प्रतिवर्ष, World Happines Day पर संयुक्त राष्ट्र एक रिपोर्ट जारी करता है और नागरिकों से पूछ कर कि वो कितने खुश हैं, देशों को रैंक देता है। Gallup World Poll द्वारा आँकड़े एकत्रित किये जाते हैं।  इस वर्ष  International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस) 2021 पर भारत को 149 देशों में 139वें स्थान पर जबकि फ़िनलेण्ड दुनिया के खुशहाल देशों में पहले स्थान पर है। 

कैसे मनाएं?

हर कोई और सभी को खुशी के इस दिन में हिस्सा लेना चाहिए। इस दिन को मनाने का सबसे आसान और सरल तरीका ये है कि प्रसन्न और आनंदित रहें और दूसरों के लिए खुशियां बांटें। UN  International Day of Happiness लोगों और समूहों को इस खूबसूरत और सकारात्मक दिन को मनाने के लिए अपने अभियान के माध्यम से गाइड करता है –  International Day of Happiness 2021 के अवसर पर ग्लोबल हैप्पीनेस 2021 के दस चरण हैं। इन चरणों में शामिल हैं-

  • सभी से  International Day of Happiness (इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस)  के विषय में बताएं। 
  • जो आपको खुश रखे वो करें। 
  • World Happiness Week कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हों। 
  • दूसरों को खुशियां दें और फैलाएं। 
  • अपने खुद के कार्यक्रम का जश्न मनाएं और दुनिया को बताएं। 
  • सोशल मीडिया पर यह साझा करें कि आपको खुशी किससे मिलती है। 
  • संयुक्त राष्ट्र के “Happiness Resolutions” को प्रोत्साहित करें। 
  • The United Nations Global Goals For Sustainable Development को आगे बढ़ाएं।
  • प्रकृति और वातावरण का आनंद लें। 

एक नए मानव विकास प्रणाली के रूप में हेपिटलिज़्म को अपनाएं और प्रसारित करें। 

इसे पर्सनलाइज करें

“खुशियों को ढूंढ सकते हैं, सबसे मुश्किल वक्त में भी”

 International Day of Happiness 2021 के अवसर पर इन दस चरणों को अपनाते हुए और उन्हें अपने लक्ष्य और सपनों से निजीकृत करके खुशियां बांटें। अपने प्रियजन के लिए समय निकालें, किसी जरूरतमंद की सहायता करें या अपना पसंदीदा संगीत सुनें! अपने दोस्तों, परिवार और पड़ोसियों को इस दिन को खुशियां और मुस्कुराहट बांटते हुए आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करें। 

उम्मीद है, International Day of Happiness in Hindi ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा। यह दिन खुशियां और आनंद बांटने का बहुत ही खूबसूरत प्रयास है, बुरे समय में भी, और प्रत्येक को इसमें भाग लेना चाहिए और इस दिन को मनाना चाहिए। कृपया हमें बताइए की आप यह दिन कैसे बिताने की योजना बना रहे हैं और अन्य रोमांचक कंटेन्ट के लिए  Leverage Edu को फॉलो करें। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like