यह हैं फिनलैंड की बेस्ट यूनिवर्सिटीज

1 minute read
447 views
Leverage Edu Default Blog Cover

फिनलैंडन केवल अपने भव्य परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि उम्दा शिक्षा प्रदान करने के लिए भी मशहूर है। विदेशों में अध्ययन करने के लिए सबसे खुश देशों में नामित, फिनलैंड अपने सम्मानित शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वस्थ और सामंजस्यपूर्ण शिक्षा के प्रतीक के रूप में खड़ा है। इसलिए, यदि आप फिनलैंड में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो यह ब्लॉग है जिसका उद्देश्य Finland की बेस्ट Universities के बारे में आपको बताना है। चलिए जानते है कौनसी है वे Finland की बेस्ट Universities विस्तार से।

फिनलैंड में पढ़ाई क्यों करें? 

Finland की बेस्ट Universities में क्यों पढ़ें, इसके कारण नीचे दिए गए हैं-

  • फिनलैंड विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों का घर है। यह बेहतरीन शिक्षा के साथ सस्ती शिक्षा भी प्रदान कराता है। फिनलैंड उन दुर्लभ देशों में से एक है जो न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का दावा तो करता ही है बल्कि अपने छात्रों को मुफ्त शिक्षा भी प्रदान करता है।
  • फिनलैंड की विश्व स्तरीय शिक्षा प्रणाली है। फिनलैंड बेहतर शिक्षा के साथ उच्च जीवन स्तर भी देता है। यहां में अध्ययन करने के शीर्ष कारणों में से एक जिसे छात्र अनदेखा नहीं कर सकते हैं वह यह है कि फिनलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के अध्ययन के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक है।
  • फिनलैंड में दर्शनीय स्थलों और प्राकृतिक अजूबों की अधिकता है जो हर मौसम में आपके घूमने की इच्छा को पूरा करता है। 

फिनलैंड में पढ़ने का खर्च

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को न्यूनतम 6,000 EUR (INR 5.04 लाख) का भुगतान करना होगा जो कि लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में फुल टाइम ग्रेजुएट्स या मास्टर कोर्स के लिए प्रति वर्ष 18,000 EUR (INR 15.12 लाख) तक जा सकता है । हालांकि, डॉक्टरेट कोर्स में आमतौर पर ट्यूशन-मुक्त होती हैं। इसके अलावा, एक एक्सचेंज छात्र को शिक्षण शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि आप फ़िनलैंड में अध्ययन करना चुनते हैं, या तो फ़िनिश या स्वीडिश में, तो आपको ट्यूशन शुल्क से छूट दी जा सकती है। 

जब हम रहने की लागत के बारे में बात करते हैं, तो आप कितना पैसा खर्च करते हैं, यह आपकी जीवनशैली और निश्चित रूप से आपकी खर्च करने की आदतों तथा उस जगह पर निर्भर करता है जहां आप फिनलैंड में पढ़ते हैं। हेलसिंकी में अध्ययन करना चुनना, राजधानी शहर औलू जैसे छोटे शहरों की तुलना में थोड़ा महंगा हो सकता है। आपके रहने की औसत लागत प्रति माह EUR 700-1,000 (INR 58,800-84,000) के बीच हो सकती है।

रहने की लागत

फिनलैंड में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत दी गई है-

खर्चों के प्रकार राशि (Euro)
एकोमोडेशन 400-500 (INR 33,600-42,000)/महीना
भोजन 200-300 (INR 16,800-25,200)/महीना
यात्रा खर्च 45-50 (INR 3,780-4,200)/महीना

दुनिया भर के विभिन्न शहरों में खर्चों के अधिक विस्तृत विवरण के लिए Leverage Edu का Cost of Living Calculator देखें।

फिनलैंड की बेस्ट यूनिवर्सिटीज

Finland की बेस्ट Universities की लिस्ट 2022 की क्यूएस रैंकिंग के साथ नीचे दी गयी है-

फिनलैंड की बेस्ट यूनिवर्सिटीज QS रैंकिंग्स 2022
हेलसिंक विश्वविद्यालय 104
आल्टो विश्वविद्यालय =112
तुर्कू विश्वविद्यालय =295
जैवस्काइल विश्वविद्यालय =348
औलूस विश्वविद्यालय 377
टाम्परे विश्वविद्यालय =414
लप्पीनरांता प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय =414
पूर्वी फिनलैंड विश्वविद्यालय 521-530
आबो अकादमी विश्वविद्यालय 601-650

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

टाम्परे विश्वविद्यालय

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और टाम्परे विश्वविद्यालय के विलय से हुई थी। विश्वविद्यालय मुख्य रूप से प्राकृतिक विज्ञान कोर्सेज और इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में शिक्षा प्रदान करता है, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कोर्स भी प्रदान करता है। 30,000 से अधिक छात्रों के साथ, संस्थान में उत्कृष्टता केंद्र शामिल हैं जो आपकी पसंद के क्षेत्र को चुनने में मदद करता है। टीयू में, आप 7 फैकल्टीज का सामना करेंगे जो कई क्षेत्रों में शीर्ष कार्यक्रम पेश करते हैं। 

हेलसिंक विश्वविद्यालय

हेलसिंक की राजधानी शहर में स्थित, यह Finland की बेस्ट Universities में से एक है और इसकी स्थापना 1640 में हुई थी। संस्था लगातार दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शुमार है और 31,600 छात्रों के समुदाय का घर है। फिनिश और स्वीडिश-सिखाए गए पाठ्यक्रमों के अलावा, विश्वविद्यालय अंग्रेजी भाषा में भी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। 6,142 डिग्री की पेशकश करने वाले 11 सम्मानित फैकल्टीज के साथ, आप निश्चित रूप से अपने लिए सबसे उपयुक्त पाएंगे। विश्वविद्यालय की लगातार उच्च रैंक, एक इंटरैक्टिव अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ आसान वित्तपोषण विकल्प इसे अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।

तुर्कू विश्वविद्यालय

तुर्कू विश्वविद्यालय, Finland की बेस्ट Universities और सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। 100 विभिन्न देशों के 25, 000 से अधिक छात्रों के साथ, यह फिनिश विश्वविद्यालय अपनी विविधता और अकादमिक उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय स्नातक और परास्नातक कार्यक्रम और अंग्रेजी में 300 कोर्सेज जैसे कानून, पूर्वी एशियाई अध्ययन, लिंग अध्ययन, जैव चिकित्सा विज्ञान, भौतिक और रासायनिक विज्ञान और सूचना और टेक्नोलॉजी सिस्टम्स प्रदान करता है।

आबो अकादमी विश्वविद्यालय

आबो अकादमी विश्वविद्यालय Finland की बेस्ट Universities और सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। 100 साल पुराने विश्वविद्यालय के तुर्कू और वासा में दो परिसर हैं। आप AU से समान यूजी, पीजी या पीएचडी पाठ्यक्रमों का पीछा करने वाले 6,600 से अधिक छात्र यहां हैं। विश्वविद्यालय में उपलब्ध कोर्सेज की लंबी लिस्ट में वे भी शामिल हैं जो अंग्रेजी में पेश किए जाते हैं। 

जैवस्काइल विश्वविद्यालय

जैवस्काइल विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1863 में हुई थी। इसे Finland की बेस्ट Universities के रूप में जाना जाता है। केंद्र में स्थित इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा और मानविकी के क्षेत्र में शीर्ष संस्थानों में से एक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की है। शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए, लगभग सभी विषयों में रिसर्च केंद्रित कोर्सेज पेश किए जाते हैं और अनुसंधान उत्कृष्टता की दिशा में प्रयास करना संस्थान की प्रेरक शक्ति रही है। इसमें लगभग 14,700 छात्र रहते हैं जो 6 सुविधाओं द्वारा पेश किए जाने वाले अलग-अलग डोमेन में टॉप कोर्सेज कर रहे हैं। विश्वविद्यालय की आवश्यक दृष्टि “सीखने, भलाई और बुनियादी प्राकृतिक घटनाओं के अध्ययन में एक वैश्विक लीडर बनने , एक स्थायी समाज के निर्माण के लिए क्षमता को फिर से आकार देने” में निहित है।

आल्टो विश्वविद्यालय

आल्टो विश्वविद्यालय लोकप्रिय क्षेत्रों में उल्लेखनीय शिक्षा प्रदान करने वाला एक बहु-विषयक शैक्षणिक संस्थान है। क्यूएस रैंकिंग 2020 में प्रतिष्ठित 127 वीं वैश्विक रैंक हासिल करने के लिए, एयू की स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी। संस्थान में 6 सम्मानित सुविधाओं शामिल हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में फैले गुणवत्ता डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं। हाल ही में, AU ने QS द्वारा कला और डिजाइन के क्षेत्र में 7 वां रैंक हासिल किया है, US न्यूज द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में 33 वां, और दूरसंचार प्रौद्योगिकी के लिए शंघाई रैंकिंग में 22 वें स्थान पर देखा जा सकता है। विश्वविद्यालय में लगभग 20,000 छात्र हैं, लगभग 13% अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं।

लप्पीनरांता प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

लप्पीनरांता प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय या LUT फिनलैंड का एक और लोकप्रिय विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय के लप्पीनरांता और लाहटी जैसे क्षेत्रों में दो परिसर हैं। LUT के तीन मुख्य स्कूल हैं जैसे व्यवसाय और प्रबंधन, इंजीनियरिंग विज्ञान और ऊर्जा प्रणाली। विश्वविद्यालय में 7000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं और अंग्रेजी भाषा में कई कार्यक्रम प्रदान करता है। LUT दुनिया के शीर्ष 200 बिजनेस स्कूलों में से एक है और अत्यधिक प्रतियोगी MBA प्रदान करता है।

योग्यता

Finland की बेस्ट universities में पढ़ने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

  • बैचलर्स कोर्स करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (कोई भी स्ट्रीम) से उत्तीर्ण किया होना ज़रूरी है।
  • मास्टर्स कोर्स करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स कोर्स उत्तीर्ण किया होना अनिवार्य है।
  • पीएचडी करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स उत्तीर्ण किया होना ज़रूरी है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक ज़रूरी हैं।
  • वहीं GRE/GMAT भी अनिवार्य हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन एग्जाम की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

फिनलैंड के विश्वविद्यालयों में आवेदन कैसे करें?

Finland की बेस्ट Universities में आवेदन प्रक्रिया क्या है, यह नीचे बताया गया है-

  1. आप जिस स्कूल में जाना चाहते हैं, उस स्कूल में अपना आवेदन पूरा करें। आप विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से एक आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं या विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत रूप से अनुरोध कर सकते हैं कि आप एडमिशन लेना चाहते हैं।
  2. फ़िनलैंड में अध्ययन करने के लिए, आपको उन सभी संस्थानों से अकादमिक प्रतिलेख सबमिट करने की आवश्यकता है, जिनमें आपने माध्यमिक विद्यालय के बाद से भाग लिया है।
  3. आपको उनके पासपोर्ट की एक कॉपी और साथ ही उनकी पासपोर्ट आकार की तस्वीर प्रदान करनी होगी। 
  4. कुछ कॉलेजों के लिए आवश्यक है कि निबंध और SOPs आपकी क्षमता के अनुसार लिखे जाएं।
  5. LORs
  6. अंग्रेजी भाषा की प्रवीणता परीक्षा का प्रमाण जमा करें।

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज

Finland की बेस्ट universities में पढ़ने के लिए नीचे आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट दी गई है-

  • अकादमिक टेप / मार्कशीट और मौजूदा योग्यता का प्रमाण
  • SOP और LOR
  • सीवी या रिज्यूमे
  • आवश्यक परीक्षण स्कोर
  • वित्तीय स्रोतों के साक्ष्य
  • वीजा
  • पासपोर्ट

Leverage Edu छात्रों की वीज़ा प्रक्रिया में भी मदद करता है, आज ही वीज़ा सम्बंधित जानकारी के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें।

FAQs

क्या फ़िनलैंड में विश्वविद्यालय मुफ़्त है?

फ़िनलैंड के विश्वविद्यालय यूरोपीय संघ के देशों के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए शून्य-लागत ट्यूशन फीस की पेशकश करते हैं जबकि गैर-यूरोपीय संघ के देशों के छात्रों को ट्यूशन फीस के लिए भुगतान करना पड़ता है। सभी छात्रों के लिए फ़िनिश या स्वीडिश-सिखाई गई डिग्री में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम निःशुल्क हैं।

फ़िनलैण्ड में अध्ययन करने में कितना खर्च आता है?

अंग्रेजी-सिखाई गई डिग्री के लिए न्यूनतम ट्यूशन: 1,500 EUR/वर्ष (INR 1.32 लाख)। अंग्रेजी-सिखाई गई डिग्री के लिए औसत ट्यूशन फीस: 5,000 (INR 4.42 लाख) – 18,000 (INR 15.91 लाख) EUR/वर्ष जबकि फिनिश या स्वीडिश-सिखाया डिग्री में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम सभी छात्रों के लिए निःशुल्क हैं।

क्या फिनलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अच्छा है?

हां, शिक्षा और जीवन की गुणवत्ता के मामले में फिनलैंड उच्च शिक्षा के लिए एक बेहतरीन गंतव्य है। यह व्यापार और प्रबंधन, प्राकृतिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यक्रमों के साथ दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में से एक है।

क्या फ़िनलैंड में अंग्रेज़ी बोलने वाले विश्वविद्यालय हैं?

फ़िनलैंड में सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालय जैसे हेलसिंकी विश्वविद्यालय, एलयूटी, टूर्कू विश्वविद्यालय, आल्टो विश्वविद्यालय कला से लेकर विज्ञान और इंजीनियरिंग तक कई पाठ्यक्रमों में अंग्रेजी पढ़ाए जाने वाले कार्यक्रम पेश करते हैं।

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग ने आपको Finland की बेस्ट Universities के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। यदि आप भी फिनलैंड की बेस्ट यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 57 2000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert