Finland की बेस्ट Universities

Rating:
0
(0)
Finland की बेस्ट Universities

फ़िनलैंड न केवल अपने भव्य परिदृश्य के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि quality education प्रदान करने के लिए भी मशहूर है। विदेशों में अध्ययन करने के लिए सबसे खुश देशों में नामित , फिनलैंड अपने सम्मानित शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वस्थ और सामंजस्यपूर्ण शिक्षा (harmonious education) के प्रतीक के रूप में खड़ा है। इसलिए, यदि आप फिनलैंड में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो यह ब्लॉग है जिसका उद्देश्य Finland की बेस्ट Universities के बारे में आपको बताना है। तो, चलिए जानते है कौनसी है वे Finland की बेस्ट Universities विस्तार से। 

कैसे लें Harvard University में Admission

Finland में पढ़ाई क्यों करें? 

Finland विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों का घर है। यहां quality education के साथ सस्ती शिक्षा भी प्रदान कराता है। Finland उन दुर्लभ देशों में से एक है जो न केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का दावा तो करता ही है बल्कि अपने छात्रों को मुफ्त शिक्षा भी प्रदान करता है । Finland की विश्व स्तरीय शिक्षा प्रणाली है। Finland बेहतर शिक्षा के साथ उच्च जीवन स्तर भी देता है। Finland में अध्ययन करने के शीर्ष कारणों में से एक जिसे छात्र अनदेखा नहीं कर सकते हैं वह यह है कि Finland अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के अध्ययन के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक है। Finland में दर्शनीय स्थलों और प्राकृतिक अजूबों की अधिकता है जो हर मौसम में आपके घूमने की इच्छा को पूरा करता है। 

Finland में पढ़ने का खर्च

अंतरराष्ट्रीय छात्रों को न्यूनतम 6,000 EUR का भुगतान करना होगा जो कि लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में full time स्नातक या मास्टर कोर्स के लिए प्रति वर्ष 18,000 EUR तक जा सकता है । हालांकि, डॉक्टरेट कोर्स में आमतौर पर ट्यूशन-मुक्त होती हैं। इसके अलावा, एक exchange student को शिक्षण शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि आप फ़िनलैंड में अध्ययन करना चुनते हैं, या तो फ़िनिश या स्वीडिश में, तो आपको ट्यूशन शुल्क से छूट दी जा सकती है। 

जब हम रहने की लागत के बारे में बात करते हैं, तो आप कितना पैसा खर्च करते हैं, यह आपकी जीवनशैली और निश्चित रूप से आपकी खर्च करने की आदतों तथा उस जगह पर निर्भर करता है जहां आप फिनलैंड में पढ़ते हैं, । Helsinki में अध्ययन करना चुनना, राजधानी शहर Oulu जैसे छोटे शहरों की तुलना में थोड़ा महंगा हो सकता है। आपके रहने की औसत लागत प्रति माह EUR 700 से EUR 1,000 के बीच भिन्न-भिन्न हो सकती है। 

Finland की बेस्ट Universities की सूची

Finland की बेस्ट Universities की सूची 2022 की क्यूएस रैंकिंग के साथ नीचे दी गयी है-

Universities in Finland QS Rankings 2022
University of Helsinki 104
Aalto University =112
University of Turku =295
University of Jyväskylä =348
University of Oulu 377
Tampere University =414
Lappeenranta University of Technology =414
University of Eastern Finland 521-530
Åbo Akademi University 601-650

भारत के GMAT Colleges

Tampere University

प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और Tampere University के विलय से हुई थी। विश्वविद्यालय मुख्य रूप से प्राकृतिक विज्ञान पाठ्यक्रमों और इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में शिक्षा प्रदान करता है, लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कोर्स  भी प्रदान करता है। 30,000 से अधिक छात्रों के साथ, संस्थान में उत्कृष्टता केंद्र (Centres of Excellence) शामिल हैं जो आपकी पसंद के क्षेत्र  को चुनने में मदद करता है। टीयू में, आप 7 faculties का सामना करेंगे जो कई क्षेत्रों में शीर्ष कार्यक्रम पेश करते हैं। 

पब्लिक वर्सेस प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में किसे चुनें

University of Helsinki

Helsinki की राजधानी शहर में स्थित, यह Finland की बेस्ट Universities में से एक है और इसकी स्थापना 1640 में हुई थी। संस्था लगातार दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शुमार है और 31,600 छात्रों के समुदाय का घर है। फिनिश और स्वीडिश-सिखाए गए पाठ्यक्रमों के अलावा, विश्वविद्यालय अंग्रेजी भाषा में भी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। 6,142 डिग्री की पेशकश करने वाले 11 reputable faculties के साथ, आप निश्चित रूप से अपने लिए सबसे उपयुक्त पाएंगे। विश्वविद्यालय की लगातार उच्च रैंक, एक इंटरैक्टिव अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ आसान वित्तपोषण विकल्प इसे अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।

ये है बेस्ट Sanskrit Colleges

University of Turku

Turku University, Finland की बेस्ट Universities और सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। 100 विभिन्न देशों के 25, 000 से अधिक छात्रों के साथ, यह फिनिश विश्वविद्यालय अपनी विविधता और अकादमिक उत्कृष्टता (academic excellence) के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय स्नातक और परास्नातक कार्यक्रम और अंग्रेजी में 300 पाठ्यक्रम जैसे कानून, पूर्वी एशियाई अध्ययन, लिंग अध्ययन, जैव चिकित्सा विज्ञान, भौतिक और रासायनिक विज्ञान और सूचना और Technology Systems प्रदान करता है।

Åbo Akademi University (AAU)

Åbo Akademi University Finland की बेस्ट Universities और सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है। 100 साल पुराने विश्वविद्यालय के तुर्कू और वासा में दो परिसर हैं। आप AU से समान यूजी, पीजी या पीएचडी पाठ्यक्रमों का पीछा करने वाले 6,600 से अधिक स्टूडेंट्स यहाँ है। विश्वविद्यालय में उपलब्ध पाठ्यक्रमों की लंबी सूची में वे भी शामिल हैं जो अंग्रेजी में पेश किए जाते हैं। 

University of Jyväskylä

Jyvaskyla विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1863 में हुई थी। इसे Finland की बेस्ट Universities के रूप में जाना जाता है। केंद्र में स्थित इस विश्वविद्यालय ने शिक्षा और मानविकी के क्षेत्र में शीर्ष संस्थानों में से एक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित की है। शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए, लगभग सभी विषयों में research-focused पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं और अनुसंधान उत्कृष्टता की दिशा में प्रयास करना संस्थान की प्रेरक शक्ति रही है। इसमें लगभग 14,700 छात्र रहते हैं जो 6 facilities द्वारा पेश किए जाने वाले अलग-अलग डोमेन में टॉप पाठ्यक्रम कर रहे हैं। विश्वविद्यालय की आवश्यक दृष्टि “सीखने, भलाई और बुनियादी प्राकृतिक घटनाओं के अध्ययन में एक वैश्विक लीडर बनने , एक स्थायी समाज के निर्माण के लिए क्षमता को फिर से आकार देने” में निहित है ।

Videshi Bhasha ke liye Best Colleges in India

Aalto University

Aalto University लोकप्रिय क्षेत्रों में उल्लेखनीय शिक्षा प्रदान करने वाला एक बहु-विषयक शैक्षणिक संस्थान है। क्यूएस रैंकिंग 2020 में प्रतिष्ठित 127 वीं वैश्विक रैंक हासिल करने के लिए, एयू की स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी। संस्थान में 6 सम्मानित facilities शामिल हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में फैले गुणवत्ता डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश करते हैं। हाल ही में, AU ने QS द्वारा कला और डिजाइन के क्षेत्र में 7 वां रैंक हासिल किया है, US न्यूज द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में 33 वां, और दूरसंचार प्रौद्योगिकी के लिए शंघाई रैंकिंग में 22 वें स्थान पर देखा जा सकता है। विश्वविद्यालय में लगभग 20,000 छात्र हैं, लगभग 13% अंतर्राष्ट्रीय छात्र हैं।

दुनिया भर के टॉप एमबीए कॉलेज

Lappeenranta University of Technology

लैपीनरेंटा यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी या LUT फ़िनलैंड का एक और लोकप्रिय विश्वविद्यालय है। विश्वविद्यालय के Lappeenranta और Lahti जैसे क्षेत्रों में दो परिसर हैं। LUT के तीन मुख्य स्कूल हैं जैसे व्यवसाय और प्रबंधन, इंजीनियरिंग विज्ञान और ऊर्जा प्रणाली। विश्वविद्यालय में 7000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्र हैं और अंग्रेजी भाषा में कई कार्यक्रम प्रदान करता है। LUT दुनिया के शीर्ष 200 बिजनेस स्कूलों में से एक है और अत्यधिक competitive MBA प्रदान करता है।

सपनों की उड़ान भरें Leverage Edu के साथ

How to Apply to Universities in Finland? 

  1. आप जिस स्कूल में जाना चाहते हैं, उस स्कूल में अपना आवेदन पूरा करें। आप विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट से एक आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं या विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत रूप से अनुरोध कर सकते हैं कि आप admission लेना चाहते है।
  2. फ़िनलैंड में अध्ययन करने के लिए, आपको उन सभी संस्थानों से academic transcripts submit करने की आवश्यकता है, जिनमें आपने माध्यमिक विद्यालय के बाद से भाग लिया है।
  3. आपको उनके पासपोर्ट की एक copy और साथ ही उनकी पासपोर्ट आकार की तस्वीर प्रदान करनी होगी। 
  4. कुछ कॉलेजों के लिए आवश्यक है कि निबंध और SOPs आपकी क्षमता के अनुसार लिखे जाएं।
  5. LORs (academic and professional)
  6. English-language proficiency tests का प्रमाण जमा करें।

FAQs

क्या फ़िनलैंड में विश्वविद्यालय मुफ़्त है?

फ़िनलैंड के विश्वविद्यालय यूरोपीय संघ के देशों के अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए शून्य-लागत ट्यूशन फीस की पेशकश करते हैं जबकि गैर-यूरोपीय संघ के देशों के छात्रों को ट्यूशन फीस के लिए भुगतान करना पड़ता है। सभी छात्रों के लिए फ़िनिश या स्वीडिश-सिखाई गई डिग्री में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम निःशुल्क हैं।

फ़िनलैण्ड में अध्ययन करने में कितना खर्च आता है?

अंग्रेजी-सिखाई गई डिग्री के लिए न्यूनतम ट्यूशन: 1,500 EUR/वर्ष (INR 1,32,590.82)। अंग्रेजी-सिखाई गई डिग्री के लिए औसत ट्यूशन फीस: 5,000 (INR 4,42,060) – 18,000 (INR 15,91,416) EUR/वर्ष जबकि फिनिश या स्वीडिश-सिखाया डिग्री में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम सभी छात्रों के लिए निःशुल्क हैं।

क्या फ़िनलैंड में अंग्रेज़ी बोलने वाले विश्वविद्यालय हैं?

फ़िनलैंड में सबसे लोकप्रिय विश्वविद्यालय जैसे हेलसिंकी विश्वविद्यालय, एलयूटी, टूर्कू विश्वविद्यालय, आल्टो विश्वविद्यालय कला से लेकर विज्ञान और इंजीनियरिंग तक कई पाठ्यक्रमों में अंग्रेजी पढ़ाए जाने वाले कार्यक्रम पेश करते हैं।

क्या फिनलैंड अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अच्छा है?

हां, शिक्षा और जीवन की गुणवत्ता के मामले में फिनलैंड उच्च शिक्षा के लिए एक बेहतरीन गंतव्य है। यह व्यापार और प्रबंधन, प्राकृतिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यक्रमों के साथ दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में से एक है।

इस प्रकार, हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से अब आप फ़िनलैंड के प्रमुख विश्वविद्यालयों से परिचित हो गए हैं। फ़िनलैंड में अध्ययन करने के लिए उत्सुक हैं? Leverage Edu के विशेषज्ञों को सही पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय खोजने की प्रक्रिया के साथ-साथ प्रवेश प्रक्रिया को छांटने और एक विजेता आवेदन भेजने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करके आपकी शैक्षिक यात्रा को आसान बनाने दें! मुफ़्त ई-मीटिंग के लिए अभी रजिस्टर करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like