Email Kaise Likhe?

Rating:
3.3
(3)
Email Kaise Likhe

संचार हमारे जीवन का महत्वपूर्ण  हिस्सा है, समय के साथ संचार के तरीकों में निरंतर परिवर्तन आया है।  प्राचीन काल में संदेशों को कबूतरों जैसे पक्षियों द्वारा आदान-प्रदान किया गया था। पहले के समय में घोड़े की सवारी करके संदेशवाहक संदेश लेकर जाते थे जिसमे बहुत वक़्त लगता था। फिर फैक्स और उसके बाद पेजर आया जिनमें केवल message के माध्यम से संचार स्थापित किया जाता था। टेक्नोलॉजी ने और उन्नति करी जिसके बाद फिर डाक के माध्यम से पत्र भेजे जाने लगे ।उसी तरह इंटरनेट के माध्यम का उपयोग करके message इलेक्टॉनिक फॉर्म में भेजे जाने लगे यानि Email जिसे हम Electronic Mail के नाम से भी जानते है। ये एक आधुनिक रूप है पत्र का  | इस ब्लॉग में आपको हर तरह की जानकारी मिलेगी जैसे – Email Kya Hai, ईमेल आईडी कैसे बनाएं? ईमेल कैसे लिखे, ईमेल लेखन का फॉरमेट के बारे में जानेगे।

CheckOut: डाटा एंट्री कैसे करते हैं

Email Kya Hai?

Email का मतलब Electronic Mail है। ये मेल भेजने का डिजिटल माध्यम है। जिसमें एक User दूसरे user को इंटरनेट का इस्तेमाल करके सन्देश कई मीलों दूर बैठे भी भेजा सकता है। इस Email  में Text, File,Picture या किसी Attachment के माध्यम से व्यक्तियों या समूहों को भी भेजा जा सकता है। 

Email के बारे में कुछ बातें 

  • दुनिया का सबसे पहला Email Ray Tomlinson ने सन् 1971 में  पहली बार भेजा गया था ।  Tomlinson ने Email खुद को ही भेजा था। एक Test E-mail Message के तोर पर, जिसमें उन्होंने कुछ Text लिखे थे, जो की थे “QWERTYUIOP“ @’ साइन का उपयोग करके Username को Mail Server के साथ लिंक किया गया था। Email Message को ARPANET के माध्यम से भेजा गया। 
  • Email का अविष्कार किसने किया इस पर काफी विवाद है, शुरुआत में इसका श्रेय Ray Tomlinson को दिया जाता था लेकिन 1978 में  14 साल के बालक Shiva Ayyadurai जो भारतीय मूल के अमेरिकी है उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री ऑफ न्यू जर्सी के लिये Email सिस्टम बनाने का काम शुरू किया था।
  • सामान्यता  Email Messages को ASCII (American Code For Information Interchange) में इन एनकोड किया जाता है।

  CheckOut: स्किल डेवलपमेंट के ये कोर्स, सफलता की राह करेंगे आसान

ईमेल आईडी कैसे बनाएं?

जैसे हम लिखते समय पेन और कॉपी का इस्तेमाल करते है ।वैसे ही कंप्यूटर में सन्देश Type  करने के लिए Keyboard  का उपयोग किया जाता है और Email Client के माध्यम से भेजते है।  Email Account हम किसी Email Program के माध्यम से Free में बना सकते है. Gmail, Outlook, Yahoo Mail, Hotmail, Reddifmail बेहतरीन Email Programs है।|आप इनमें से किसी एक या अधिक के द्वारा अपने लिए Email A/c बना सकते है।  Email ID को  मुख्य रूप से दो भाग होते ह। इनसे मिलकर एक Email ID बनती है. इन्हे आप ऊपर देख सकते है. पहला भाग Username होता है और दूसरा भाग Domain Name कहलाता है, जिसमें @ Sign होता है जिसे की दोनों को भाग किया जाता है।

अब जानते हैं की ईमेल आईडी कैसे बनाई जाती है. पूरी जानकारी नीचे step-by-step दी गई है ।

  1. Visit करे gmail.com

सबसे पहले अपने ब्राउज़र में जाए वहां gmail.com टाइप करे।

2. Create an Account पर क्लिक करे 

Create a new Google Account pageयहाँ आपको दो Option दिखेगे Sign In और Create an Account ईमेल ID बनाने के लिए Create an Account पर क्लिक करे । 

3. अपना नाम और पासवर्ड लिखे 

यहाँ पर आपको अपनीनिजी जानकारी भरनी है|अपना पहला और आखरी नाम लिखे और नीचे आपको Username लिखना होगा अगर (Already Taken आता है तो कुछ और  लिखे ) उसके बाद नेक्स्ट पर Click करे। इसके अंदरआपको दोबारा  पासवर्ड डालना है कन्फर्म करने के लिए।

4. Enter करें अपना मोबाइल नंबर , DOB, Click करें Next Step पर

हम यहाँ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करते है क्योंकि वह OTP  नंबर आएगा साथ ही Date of Birth और Gender लिखे ।

5. Yes I ‘am पर क्लिक करे

इसम पेज में जो भी services है उसको आप अपने मोबाइल नंबर में ऐड करना चाहते है ।अगर आप सभी Google Service में अपना नंबर ऐड करना चाहते है तो Yes I’am पर क्लिक करे 

6. Click करें Next Step पर

अब इसे click करने पर आपको ले लिए जायेगा एकयहां Google की Terms of Service & Privacy Policy को रिव्यु कर ले और फिर ‘I Agree’ पर क्लिक करे।अब आपका account बन गया |

Basic Email Kaise Likhe

एक Email का बनावट सादी होती है। लेकिन विभिन्न ईमेल सर्विस के लेआउट में थोड़ी भिन्नता हो सकती है। लेकिन आमतौर पर एक Email के दो महत्वपूर्ण पार्ट्स होते है Header और Body.

Header

Email Header  मेल के बारे में जरूरी जानकारी प्रदान करता  है। इस सेक्शन में मेल भेजने वाले और प्राप्त करने वाले व्यक्ति का ईमेल एड्रेस और मेल किस बारे में इस तरह की जानकारी लिखी जाती है एक Email के Header  में निम्नलिखित भाग हो सकते है।

From: इस फील्ड में ईमेलकर्ता यानी Sender का E-mail Address आएगा।
To: इस फील्ड में आपको मैसेज प्राप्त करने वाले यानी Recipient का E-mail Address देना होता है।
CC: इसकी फुल फॉर्म है Carbon Copy. ये फील्ड वैकल्पिक होता है। यहां आप उन व्यक्तियों के E-mail Address देंगे जिन्हें आप ईमेल Recipient को भेजी गई Email की कॉपी  देना चाहते है। साथ ही ईमेल Recipient को भी पता लग जाता है कि आपने किस व्यक्ति को मेल भेज रहे है । 
BCC: इसका मतलब  है Blind Carbon कॉपी ये फील्ड भी वैकल्पिक है। CC की तरह ही BCC का समान कार्य होता है लेकिन इससे ईमेलकर्ता यानी Recipient को ये नहीं पता चलता कि आपने मेल की कॉपी किसे भेजी है।
Subject: इस फील्ड में आपको Email का उद्देश्य अर्थात मेल किस बारे में है ये लिखना है।
Body: Email के इस भाग में वास्तविक कंटेंटलिखा जाता है । जो भी मैसेज आपको भेजना है उसे यहां लिखे । इसी भाग में नीचे की तरफ 
Attachment का  विकल्प भी दिया गया है । इनका उपयोग करके आप अपनी मेल के साथ अलग  प्रकार की फाइले जैसे – इमेज, ऑडियो, वीडियो, लिंक और इमोजी इत्यादि भेज सकते है।

ईमेल लिखने से पहले जानिए ईमेल टर्म्स 

Inbox

ये सबसे महत्वपूर्ण सेक्शन है। यहाँ आप  दूसरे user द्वारा भेजे गए सभी Emails को  चेक कर सकते है।

Message Pan

जब आप इनबॉक्स सेक्शन में किसी Email पर क्लिक करते है तो वह Message Pan में ओपन हो जाएगी। अब आप मेल को पढ़ सकते है और यहां मौजूद अलग -अलग ऑप्शन के माध्यम से मेल पर अपना रिस्पांस दे सकते है।

Starred

जब आप कोई मेल ओपन करते है तो Message Pan में Add Star का एक विकल्प आता है। इसका उपयोग ये है कि आप किसी महत्वपूर्ण Email को मार्क कर सकते है ताकि आप उन्हे बाद में आसानी से पा सके।

Snoozed

Message Pan में Snooze एक ऑप्शन होता है जिसका उपयोग करके आप किसी भी Email को आज इस हफ्ते अगले हफ्ते या किसी भी दिन फिर से इनबॉक्स में टॉप पर ला सकते है।

Sent

इस सेक्शन में आपके द्वारा भेजे गए सभी Emails की लिस्ट मौजूद होती है। इससे आप ये चेक कर सकते है कि आपने किन-किन व्यक्तियों को मेल किया है।

Drafts

मेल जिन्हें आपने लिखा तो सही पर Sent नहीं  कर पाए या Save बटन पर क्लिक करके छोड़ दिया। वो Emails आपको इस सेक्शन पर देखने को में मिलेंगे ।

Spam

जो भी अवांछित ईमेल होती है उन्हें मेल द्वारा फिल्टर करके खुद ब खुद Spam फोल्डर में चले जाते है | Spam Emails में  वायरस और स्पैम होते है उन्हें ओपन करना सेफ नहीं  है। तो अगर आपको भी इनबॉक्स में कोई संदिग्ध मेल दिखाई दे तो आप तुरंत Report Spam ऑप्शन पर क्लिक करके उसे Spam फोल्डर में मूव कर सकते है।

Trash या Bin

जब आप डिलीट बटन पर क्लिक करके किसी Email को हटाना चाहते है तो वह स्थायी रूप से नहीं  हटती बल्कि Trash या Bin सेक्शन में मूव हो जाती है। तो अगर आप किसी मेल को स्थायी रूप से डिलीट करना चाहते है तो आपको Trash सेक्शन में जाकर उसे परमानेंट डिलीट करना होगा। हालांकि यहां से उस मेल को वापस इनबॉक्स में चली जाती है |

CheckOut: विज्ञापन लेखन कैसे करें

Top 10 Tips for Email Kaise Likhe

  • विषय को ध्यान से चुने :अच्छे मेल की सबसे बड़ी खासियत है उसका विषय, अपने मेल के विषय को हाईलाइट किया जा सकता है। इससे रिसीव करनेवाले को आपका ईमेल बेहतर समझ आएगा |सब्जेक्ट जी बताता है ईमेल काम का है या नहीं।
  • ईमेल छोटा लिखे :जब भी कोई मेल लिखे कोशिश करे की छोटा हो और काम शबदो में लिखा गया हो, उतना लिखे जितने से रिसीवर को समझ आ जाए।
  • शुभकामना से शुरू करें: अपना ईमेल शुभकामना से शुरू करें जिसके बाद व्यक्ति का नाम और अल्पविराम हो।  यह एक मित्र को ईमेल है, आप “हाय, हे, या हैलो जैसे कुछ अनौपचारिक शब्द भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • उनसे हाल जाने : एक पंक्ति छोड़कर और प्रश्न पूछें आप कैसे हैं?”या लिखें, में उम्मीद करता हूँ आपअ च्छे होंगे इससे आपके मित्र को पता चलेगा कि आप उनकी परवाह करते हैं।
  • ईमेल कैपिटल या बोल्ड में ना लिखे :ईमेल लिखते समय कैपिटल या बोल्ड फॉन्ट उपयोग ना करे क्योकिऐसा करने से रिसीवर पर गलत प्रभाव पड़ता है।   
  • अपने बारे में बताये और उनके जीवन के बारे में पूछें: अपने मित्र को अपने जीवन के किसी रोमांचक घटनाक्रम के बारे में बताएं, और उनसे भी पूछें कि उनके साथ नया क्या हुआ है।
  • प्वॉइंट्स में लिखें अपनी बात: अपनी बातों को प्वॉइंट्स में समझाने की कोशिश करें. अक्सर  लोग मोबाइल पर ईमेल पढ़ते हैं इसलिए अगर आप अपनी बातों  को पॉइंट्स में कहेगे तो उन्हें पढ़ने में आसानी होगी।
  • ईमेल Attach करे : ईमेल में एक साथ बड़ी अटैचमेंट न भेजे इसेFile hosting service से भेज सकते है इसके अलावा Zip File या resize picture बना कर भेज सकते है।
  • ईमेल को समाप्त करे : ईमेल के अंत में ऐसा कुछ लिखें, शुभकामनाएं,जल्द ही आपसे मिलेंगे , “प्यार।” उसके बाद, कुछ पंक्तियाँ छोड़ें और अपना नाम टाइप करें।

    Check Out: जानिए Podcast क्या है

Professional Email Kaise Likhe?

इस बात से आप इंकार नहीं कर सकते है की प्रोफेशनल वर्ल्ड में  संचार बहुत जरूरी है जब आप प्रोफेशनल इमेल में काफी सावधानिया रखनी पढ़ती है| आई देखते कुछ Professional Email Kaise Likhe:

  1. इसे  छोटा रखें ओवरराइट न करें: पहले ये देखे की मेल लिखना जरूरी है अगर जरूरी है तो उसमे उतनी ही जानकारी दे जितनी जरूरी है।  मेल पढ़ कर समझ आना चाहिए की आप क्या कहना चाहते हो।  अगर बड़ा है तो बुलेट पॉइंट्स में लिखे।
  2. सब्जेक्ट लाइन पर ध्यान दें : ईमेल लिखते समय मेल की सब्जेक्ट लाइन पर खास ध्यान होना चाहिए। सब्जेक्ट लाइन को देखकर ही कोई ईमेल पढ़ता है.।  ईमेल लिखते समय मेल की सब्जेक्ट लाइन पर खास ध्यान दे।  सब्जेक्ट लाइन को देखकर ही कोई ईमेल पढ़ता है. आपको अपना मटर प्रभावशाली रखना होगा।
  3. टाइम से भेजें अपने मेल :  ज़रूरी मेल सुबह के दौरान ही भेजे जाते है। जिसके चलते मेल बॉक्स काफी भर जाता है।   इसलिए जवाब देने वाला इंसान सिर्फ ख़ास मेल को ही देखता है. तो सुबह के बजाए शाम को भेजे । 

Format of Email Kaise Likhe

From: प्रेषक का ईमेल पता
To: Reciever का ईमेल पता
CC: कार्बन कॉपी
BCC: Blind Carbon Copy
विषय: यहाँ अपने विषय रखो
अभिवादन: यहाँ अपना  शब्द डालें जैसे प्रिय
मुख्य विषय वस्तु: विषय से संबंधित 
समापन: कथन समाप्त करना
अटैचमेंट ज्वाइन करें: पीडीएफ, इमेज जैसी फाइल अटैच करें
हस्ताक्षर: प्रेषक का नाम, संकेत, आदि

From
ईमेल आईडी के माध्यम से ईमेल भेजे जाते हैं। यहां आपको अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा।

To
यहां आपको रिसीवर का ईमेल एड्रेस डालना होगा। अगर आप किसी कंपनी को ईमेल करना चाहते हैं तो आपको कंपनी का ईमेल एड्रेस डालना होगा ।

CC
जब आप एक ही ईमेल 2 या अधिक ईमेल पते पर भेजना चाहते हैं तो CC का उपयोग कर सकते है । मतलब आप एक से अधिक रिसीवर को एक ही संदेश भेजने के लिए CC का उपयोग कर सकते हैं।

BCC
BCC का मतलब होता है ब्लाइंड कार्बन कॉपी। सीसी की तरह ही इसका भी उपयोग एक से ज्यादा लोगों  के मेल भेजने के लिए किया जाता है। लेकिन बीसीसी में लिखा हुआ ईमेल एड्रेस, To में और सीसी द्वारा ईमेल प्राप्त करने वाले बीसीसी का ईमेल एड्रेस नहीं देख सकते।

Subject
आप ईमेल क्यों लिख रहे हैं, आपको उसका विषय लिखना होगा। ताकि रिसीवर पहले यह समझे कि आपने ईमेल क्यों भेजा है।

अभिवादन
एक अनौपचारिक पत्र में, अभिवादन का अधिक उपयोग किया जाता है। अगर आप अपनी बहन को ईमेल लिख रहे हैं तो आप एक प्यारी बहन लिख सकते हैं।

मुख्य सामग्री(Body)
मुख्य सामग्री में, आपको एक विस्तृत विषय लिखना होगा। परिचय, बात और निष्कर्ष मुख्य सामग्री में शामिल हैं।

फ़ाइल जोड़ें (Attachment)
यहां आप पीडीएफ फाइल, पिक्चर या अन्य दस्तावेज संलग्न कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी पाठ्यक्रम की पीडीएफ फाइल डाउनलोड की है, तो आप इसे ईमेल में संलग्न कर सकते हैं और इसे अपने मित्र को भेज सकते हैं।

हस्ताक्षर
अंत  में, हस्ताक्षर लाइन लिखना आवश्यक है। अपने विश्वास की तरह और आप अपना नाम लिख सकते हैं। आप नीचे दिए गए ईमेल लेखन के उदाहरण से समझ सकते हैं।

Example of Email Kaise Likhe

अनौपचारिक

From: rcp@xyz.com
To: casd@ewyx.com
CC / BCC (आपको जरूरत है तो CC और BCC की लाइन भरें)
विषय: पार्टी का निमंत्रण

प्रिय भानु
मुझे आशा है कि आपको मेरा जन्मदिन याद होगा। मुझे आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि 17 जुलाई की तारीख स्टार हॉल में जन्मदिन की पार्टी है। जिसका समय रात में 7 से 12 बजे तक है।

आपको इस बर्थडे पार्टी में जरूर आना है।
चेतन 

औपचारिक

From: rfdz@abc.com
To: cdaf@eafg.com
CC…
BCC …
विषय: सीवर मरम्मत के लिए अनुरोध

श्रीमान,
ग्रीन वेल का सीवर टूट गया है जिसके कारण नाले का गंदा पानी सड़क पर आ गया है। ज्यादा गंदा फैल रहा है। इसलिए मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इस नाले की मरम्मत करवाएं।
मुझे आशा है कि आप इस मरम्मत को जल्द से जल्द पूरा कर लेंगे।
मुकेश

Email address kya hota hai example

Email Address एक unique ID होती है जिसमे इंटरनेट की मदद से आप अपना मैसेज किसी को भी कही से भी आसानी से भेज एवं receive भी कर सकते है। फिजिकल मेल या पुराने मेल (चिट्टी व् डाक ऑफिस) की तरह इसमें भी एक चीज सामान है की जो मैसेज भेज रहा है और जिसको मैसेज भेजा जा रहा है उसके पास एक unique एड्रेस होना चाहिए। किसी भी ईमेल आईडी दो भाग होते है – फर्स्ट पार्ट आपका अपना ID (जो की आप अपनी मर्ज़ी से उपलब्ध्ता के बेस पर कुछ भी रख सकते है) और दूसरा डोमेन नाम। ये फर्स्ट पार्ट एंड सेकंड डोमेन नाम वाला पार्ट एक दूसरे से @ से जुड़े होते है। जैसे – amit@yahoo.com, अमित ईमेल का पहला पार्ट है एवं yahoo.com डोमेन नाम यानी दूसरा पार्ट है। ईमेल एड्रेस का सेकंड पार्ट जो की domain-part होता है वो एक कंपनी का Domain name होता है जो की ईमेल सर्विस प्रोवाइड करती है। जैसे की gmail.com या yahoo.com।

ई मेल का हिंदी अर्थ क्या है?

इंटरनेट की मदद से एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में तुरंत मैसेजेज का आदान-प्रदान करने की एक विधि को ईमेल कहा जाता है। नेटवर्क के माध्यम से एक कंप्यूटर यूजर द्वारा एक या अधिक यूजर्स को डिस्ट्रिब्‍यूट किया गया इलेक्ट्रॉनिक मैसेज।

ईमेल में क्या लिखा जाता है?

क्योंकि अकसर लोग मोबाइल पर ईमेल पढ़ते हैं इसलिए अगर आप अपनी बातों को संक्षेप में समझाएंगे तो अच्छा रहेगा. कोशिश करें कि सबसे ऊपर सबसे जरूरी बात लिख दें और मैसेज को साधारण भाषा में लिखें. 4. ईमेल में विशिष्ट शब्दावली और स्लैंग लिखने से बचें: ईमेल में WT, EEK, KEWL DUDES जैसे शब्द भूलकर भी न लिखें.

मोबाइल नंबर से ईमेल कैसे पता करे?

अपना gmail id अकाउंट ऑनलाइन कैसे प्राप्त करे फ़ोन नंबर से। Email Account Pta Kare Mobile Number Se.
सबसे पहले आपको अपने Android Phone या Computer/Laptop के Google Chrome Browser में Gmail.com टाइप करके सर्च करना है।
http://gmail.com/ इस पर click करके उसे Open करना है।
Forgot Email पर क्लीक करने पर नई विंडो ओपन होगी।

पुरानी ईमेल आईडी कैसे प्राप्त करें?

जब आपकी पुरानी जीमेल आईडी मिल गई है तब उसका पासवर्ड पता करने के लिए उस पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आपको नीचे Forgot password? ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जिससे एक और Account recovery का पेज खुल के आएगा। यहाँ पर आपको Try another way पर क्लिक करना है।

 Check Out:  जानिए पॉलीटेक्निक के विभिन्न कोर्स के बारे मे

आशा करते हैं कि आपको Email Kaise Likhe का ब्लॉग अच्छा लगा हो जितना हो सके अपने दोस्त और बाकी सब कुछ शेयर करें हमारे Leverage Edu  मैं आपको इसी प्रकार के कई सारे ब्लॉग मिलेंगे, जहां आप अलग-अलग प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Mahatma Gandhi Essay in Hindi
Read More

Mahatma Gandhi Essay in Hindi

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी भारत के ही नहीं बल्कि संसार के महान पुरुष थे। वे आज के इस युग…
Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…