इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब्स कैसे पाएं?

1 minute read
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब्स

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजिस विकसित होती जा रही हैं, वैसे-वैसे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब्स भी काफ़ी मांग में है। जो लोग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं, वे आसानी से इस क्षेत्र में करियर चुन सकते हैं जहां वे विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स और बिजली के उपकरण जैसे सिस्टम को डिजाइन, प्रोडक्शन और टेस्टिंग का कार्य कर सकते हैं। एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स के रूप में, आपके पास बहुत सारे जॉब्स उपलब्ध हैं। इस ब्लॉग में, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब्स के बारे में विस्तार से बताया गया है।

This Blog Includes:
  1. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद जॉब ऑप्शन और सैलरी
    1. कंट्रोल इंजीनियर
    2. प्रोजेक्ट इंजीनियर
    3. टेस्ट इंजीनियर
    4. डिजाइन इंजीनियर
    5. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर
    6. सिस्टम इंजीनियर
    7. एयरोनॉटिकल इंजीनियर
    8. इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर
  2. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब कैसे पाएं?
  3. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है?
  4. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्यों करें?
  5. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के लिए स्किल्स
  6. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का सिलेबस
  7. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज
  8. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़
  9. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए योग्यता 
  10. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया
    1. विदेश में आवेदन प्रक्रिया
    2. आवश्यक दस्तावेज़
    3. भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया
    4. आवश्यक दस्तावेज
  11. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षाएं
  12. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट बुक्स
  13. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर स्कोप
    1. टॉप रिक्रूटर्स कंपनियां
  14. FAQs

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद जॉब ऑप्शन और सैलरी

नीचे कुछ प्रमुख इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब्स और Payscale के अनुसार उनकी वार्षिक आय की विस्तृत जानकारी दी गई है-

कंट्रोल इंजीनियर

एक कंट्रोल इंजीनियर, जिसे कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर के रूप में भी जाना जाता है, एक इंजीनियर है जो मशीनों को डिजाइन और अपडेट करता है। इसमें ऑटोमोबाइल, एयरक्राफ्ट और अन्य उपकरण शामिल हैं जो संचालन के दौरान नियमित रूप से बदलते और चलते हैं। वे अपने कार्यों के लिए गणित और बेसिक इंजीनियरिंग का उपयोग करते हैं। जो इन मल्टी-फंक्शनिंग सिस्टम को ग्राहकों द्वारा आसानी से उपयोग करने के लिए ठीक से संचालित करने में मदद करते हैं। एक कंट्रोल इंजीनियर INR 7 लाख से 15 लाख सालाना कमाते हैं। 

प्रोजेक्ट इंजीनियर

एक प्रोजेक्ट इंजीनियर इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स की देखरेख और मैनेजमेंट करता है, जिसमें इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स शामिल हो सकते हैं। वे एक बजट और टाइम लाइन का पालन करते हुए इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स को पूरा करते हैं। प्रोजेक्ट इंजीनियर टीम के प्रत्येक सदस्य के काम की निगरानी करते हैं, इसमें शामिल सभी लोगों को टाइम लाइन के भीतर काम को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, और यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रॉजेक्ट अनुपालन के साथ पूरा हो। प्रोजेक्ट इंजीनियर का वार्षिक वेतन INR 2 लाख से 9 लाख है। 

टेस्ट इंजीनियर

एक टेस्ट इंजीनियर इलेक्ट्रिकल सिस्टम की टेस्टिंग या किसी इलेक्ट्रिकल प्रोडक्शन में उपयोग आने वाले प्रोडक्ट्स की क्वालिटी का निरीक्षण और रिपोर्ट करते हैं। प्रोडक्ट के आधार पर, वे गुणवत्ता की जांच के लिए विभिन्न क्राइटेरिया का उपयोग कर सकते हैं, जैसे फंक्शनैलिटी, ड्यूरेबिलिरी, सिक्योरिटी और स्पीड। टेस्ट इंजीनियर्स की भूमिका सामग्री, प्रक्रियाओं और यांत्रिक या विद्युत प्रणालियों की पूरी तरह से जांच करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट मिलते हैं। प्रोजेक्ट इंजीनियर का वार्षिक वेतन INR 2.83 लाख से 9 लाख है।

डिजाइन इंजीनियर

एक डिज़ाइन इंजीनियर सिस्टम और नए उत्पादों को विकसित करने के लिए कंप्यूटर एडेड डिज़ाइन (CAD) सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है। वे प्रदान की गई स्पेसिफिकेशन के अनुसार डिजाइन तैयार करते हैं, डिजाइनों की टेस्टिंग करते हैं, उनकी प्रक्रिया का डॉक्यूमेंटेशन करते हैं। आसान भाषा में बात करें तो एक डिज़ाइन इंजीनियर कांसेप्ट और डिटेल डिज़ाइन डेवेलप करते हैं जो प्रोडक्ट के फंक्शन, परफॉर्मेंस और पर्पस के पुरे होने की गतिविधि को सुनिश्चित्त करते हैं। यह इंजीनियर्स की टीम के साथ काम करते हैं जिनमें बाकी डिजाइनर्स भी शामिल होते हैं। डिजाइन इंजीनियर्स की सैलेरी एक्सपीरियंस के आधार पर INR 2 लाख से 10 लाख तक हो सकती है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर

एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बिजली के उपकरणों को डिजाइन करने और विकसित करने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें विभिन्न वाहनों और स्मार्टफोन में विनिर्माण उपकरण, नेविगेशन सिस्टम, इलेक्ट्रिकल सिस्टम शामिल हो सकते हैं। वे इस उपकरण का परीक्षण भी करते हैं और डिज़ाइन या कार्यक्षमता के साथ आने वाली किसी भी समस्या का समाधान प्रदान करते हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का वार्षिक वेतन INR 3 लाख से 10 लाख है।

सिस्टम इंजीनियर

एक सिस्टम इंजीनियर नए सॉफ़्टवेयर और इलेक्ट्रॉनिक्स स्थापित कर सकते हैं, इसके उपयोग की निगरानी कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार सिस्टम को अपडेट कर सकते हैं। सिस्टम इंजीनियर किसी भी सिस्टम इश्यू की पहचान करने और सॉल्यूशन प्रदान करने के लिए फीडबैक प्रोसेस पर भी काम करते हैं। सिस्टम इंजीनियर्स की सैलेरी एक्सपीरियंस के आधार पर INR 4 लाख से 8 लाख तक हो सकती है।

एयरोनॉटिकल इंजीनियर

एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर विमानों के लिए सिस्टम और उपग्रहों जैसी एफिलिएट सिस्टम्स का निर्माण करता है। वे यांत्रिक, संचार, विद्युत या पर्यावरण प्रणालियों को डिजाइन कर सकते हैं। एयरोनॉटिकल इंजीनियर यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डिजाइनों पर व्यापक परीक्षण करते हैं कि नेविगेशन जैसी सभी प्रणालियां एक साथ काम कर रही हैं। वे सिस्टम परफॉर्मेंस में सुधार करने, अपने डिजाइनों का मूल्यांकन करने और रिसर्च के तरीके भी खोजते हैं। एयरोनॉटिकल इंजीनियर INR 8 लाख से 20 लाख तक सालाना वेतन की उम्मीद कर सकते हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर

एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर जीपीएस डिवाइस, किचन डिवाइस और इलेक्ट्रिक मोटर्स जैसे बहु उपयोगी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को डिजाइन करने, विकसित करने और कार्यान्वित करने के लिए जिम्मेदार होता है। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर उपकरण का निरीक्षण भी करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि उनके द्वारा बनाए गए इलेक्ट्रॉनिक्स अन्य प्रणालियों के साथ कंपीटेबल हैं। यह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब्स में एक प्रमुख जॉब प्रोफाइल हैं। एक इलेक्ट्रोनिक इंजीनियर INR 4 लाख से 20 लाख वेतन की उम्मीद कर सकता है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब कैसे पाएं?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब के लिए आप नीचे दिए गए कुछ टिप्स का उपयोग कर सकते हैं-

  • अपने क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग फर्मों से संपर्क करें। अगर वे नौकरी के लिए एडवरटाइज नहीं भी कर रहें हो, फिर भी अपना रिज्यूमे भेजें। अचानक ही ज़रूरत पड़ने पर आपके रिज्यूमे पर विचार किया जा सकता है।
  • अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के प्लेसमेंट फैकल्टी से संपर्क करें कि क्या उन्हें किसी जॉब के बारे में पता है। आप अपने प्रोफेसरों से भी सहायता ले सकते हैं।
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग वेबसाइटों और इंजीनियरिंग से संबंधित किसी भी अन्य वेबसाइट को देखें।  वे अक्सर रोजगार के अवसरों की सूची बनाते हैं।
  • अधिक से अधिक व्यवसाय से संबंधित सामाजिक कार्यक्रमों में नेटवर्क बनाएं। सभी को बताएं कि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं और जितना संभव हो उतने लोगों से बात करें।
  • आप अनपेड इंटर्नशिप पर भी विचार कर सकते हैं। इससे आपको बिजनेस के बारे में जानने में मदद मिलेगी।  इंटर्नशिप समाप्त होने के बाद इंटर्न को फुलटाइम एम्प्लॉय के रूप में काम पर रखने की उच्च संभावना होती है।
  • ज्यादा से ज्यादा जॉब वेबसाइट देखें, जैसे naukri dekho, indeed आदि। यदि वहां सुविधा उपलब्ध है तो इन साइटों पर अपना बायोडाटा पोस्ट करें।  

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की वह शाखा है जो बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म के अनुप्रयोग के अध्ययन से संबंधित है। इसमें बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन, मोटर्स, बैटरी, कंट्रोल सिस्टम और कमर्शियल इक्विपमेंट जैसी कई कैटेगरी शामिल हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ऐसे विद्युत उपकरणों की डिजाइन और निर्माण भी किया जाता है जो बिजली उत्पादन और उपयोग करने में सहायक होते है। एक अलग व्यवसाय के रूप में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का उदय उन्नीसवीं शताब्दी के अन्तिम भाग में हुआ जब विद्युत शक्ति का व्यावसायिक उपयोग होना प्रारंभ हुआ। वर्तमान में छोटे माइक्रोचिप्स और माइक्रोप्रोसेसरों से लेकर बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिकल सिस्टम और पावर ग्रिड तक, इस क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन के लिए व्यापक अवसर है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्यों करें?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग चुनने पर विचार करने के कुछ महत्वपूर्ण फैक्टर्स यहां बताए गए हैं-

वैश्विक कैरियर के अवसर

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग इतना वर्सिटाइल करियर है कि आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एक डिग्री के बाद दुनिया में कहीं भी काम कर सकते हैं। आपकी डिग्री अधिकांश शीर्ष वैश्विक कंपनियों द्वारा स्वीकार की जा सकती है। दुनिया भर के देशों द्वारा योग्य और कुशल इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों की बहुत मांग है।

आकर्षक वेतन

न केवल अनुभवी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों को, बल्कि सीमित कार्य अनुभव वाले फ्रेशर को भी शुरुआत में ही अच्छा भुगतान किया जाता है। यह आपको एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी के साथ एक फ्रेशर के रूप में कार्य अनुभव प्राप्त करने में मदद करता है।

प्रोफेशनल्स की कभी न खत्म होने वाली डिमांड

टेक इंडस्ट्री हर मिनट बढ़ रही है और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिग्री रखने वाले कुशल इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों की हमेशा उच्च मांग होने वाली है। पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक बाजारों में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों की मांग में भारी वृद्धि देखी गई है, और आने वाले वर्षों में भी मांग बढ़ने का अनुमान है। 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के लिए स्किल्स

छात्रों को गणित और फिजिक्स पर मजबूत पकड़ की आवश्यकता होती है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए स्किल सेट इस प्रकार हैं:

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का सिलेबस

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सिलेबस में कुछ मुख्य विषय हैं-

कैलकुलस एलिमेंट्स ऑफ इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग 
केमिस्ट्रीमैथमेटिक्स
फिजिक्स एनालॉग इलेक्ट्रॉनिक सर्किट 
आर्ट ऑफ प्रोग्रामिंगइलेक्ट्रिकल ट्रांसड्यूसर्स एंड मीजरमेंट
नेटवर्क एनालिसिस एंड सिंथेसिसडीसी मशीन्स एंड ट्रांसफॉर्मर्स
आईसीटी टूल्स एंड सिक्योरिटीडिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स सर्किट्स 
कंट्रोल सिस्टम इंजीनियरिंगइंजीनियरिंग इलेक्ट्रोमैग्नेटिक्स 
रोटेटिंग एसी मशींस हाई वोल्टेज इंजीनियरिंग
यूटिलाइजिंग ऑफ इलेक्ट्रिकल पावरथर्मल एंड हाइड्रोलिक प्राइम मूवर्स 
माइक्रोप्रोसेसर एंड माईक्रोकंट्रोलर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग मटेरियल्स 
इलेक्ट्रिकल ड्राइव्स एंड ट्रेक्शन सिस्टमफंडामेंटल्स ऑफ इलेक्ट्रिकल पॉवर सिस्टम
टेस्टिंग, कमीशनिंग एंड मेंटननेंस ऑफ़ इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट फंडामेंटल्स ऑफ पॉवर इलेक्ट्रॉनिक्स
डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एनालिसिस ऑफ इलेक्ट्रिकल पॉवर सिस्टम 
पॉवर सिस्टम प्रोजेक्शन एंड स्विचगार्ड पॉवर इलेक्ट्रॉनिक कन्वर्टर्स
एनवायरनमेंट एंड एनर्जी स्टडी पॉवर सिस्टम ऑपरेशन एंड कंट्रोल
इलेक्ट्रिकल वर्कशॉप प्रैक्टिस इलेक्ट्रिकल मशीन डिज़ाइन 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए दुनियां की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट यहां दी गई हैं-

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट यहां दी गई हैं-

  • IIT बॉम्बे – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  • डीटीयू दिल्ली – दिल्ली टेक्नोलॉजिकल युनिवर्सिटी
  • जेएमआई नई दिल्ली – जामिया मिलिया इस्लामिया
  • IIT दिल्ली – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़
  • IIT खड़गपुर – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  • आईआईटी रुड़की – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  • आईआईएससी बैंगलोर – इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस
  • मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर
  • IIT हैदराबाद – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए योग्यता 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्सेज़ के लिए कुछ सामान्य योग्यताएं इस प्रकार हैं-

  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कोर्सेस के लिए 10+2 की योग्यता होना आवश्यक है।
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित) से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • भारत में इंजीनियरिंग में बैचलर्स के लिए कुछ कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ में JEE mains, JEE Advanced जैसे प्रवेश परीक्षा के स्कोर अनिवार्य हैं। साथ ही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। 
  • विदेश में इन कोर्सेज़  के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित आवश्यक ग्रेड आवश्यकताओं को पूरा करना जरुरी है, जो हर यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज़ बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज़ के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज़ में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। 
  • विदेश यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए आवेदन प्रक्रिया

विभिन्न इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कोर्सेज़ के लिए भारत और विदेशी यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है-

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश की यूनिवर्सिटीज़ में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चुनाव है। 
  • कोर्स और यूनिवर्सिटी के चुनाव के बाद उस कोर्स के लिए उस यूनिवर्सिटी की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में रिसर्च करें। 
  • आवश्यक टेस्ट स्कोर और दस्तावेज एकत्र करें।
  • यूनिवर्सिटी की साइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरें या फिर आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • ऑफर की प्रतीक्षा करें और सिलेक्ट होने पर इंटरव्यू की तैयारी करें। 
  • इंटरव्यू राउंड क्लियर होने के बाद आवश्यक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करें और स्कॉलरशिप, छत्रवीजा, एजुकेशन लोन और छात्रावास के लिए आवेदन करें।

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर वीजा एप्लिकेशन तक, कंप्लीट एप्लिकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं-

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और यूनिवर्सिटी के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

भारतीय यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया

भारत की यूनिवर्सिटीज़ में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है-

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं-

  • आपकी दसवीं या बारहवीं की परीक्षा की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट।
  • जन्म तिथि का प्रमाण।
  • विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र
  • स्थानांतरण प्रमाणपत्र
  • अधिवास प्रमाण पत्र / आवासीय प्रमाण या प्रमाण पत्र
  • अस्थायी प्रमाण – पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ी जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता का प्रमाण (यदि कोई हो)
  • प्रवासन प्रमाणपत्र (माइग्रेशन)

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षाएं

नीचे इंजीनियरिंग के लिए देश की कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं की सूची नीचे दी गई हैं-

बैचलर्स कोर्स के लिए मास्टर्स कोर्स के लिए
SAT UPSEE
JEE MainsTANSAT
AICETJEE Advanced
MERI Entrance ExamOJEE 
BITSATWBJEE 
VITEEEIPU CET 
SRMJEEE SRMJEEE PG 
KCETAP PGECET 
Assam CEETG PGECET
KEAMBHU PET 
CUSAT CAT 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट बुक्स

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन करते समय जिन महत्वपूर्ण पुस्तकों का उपयोग किया जा सकता है वे हैं-

बुक राइटर 
Electrical Engineering 101: Everything You Should Have Learned in School But Probably Didn’tDarren Ashby 
Basic Electrical EngineeringC.L. Wadhwa 
Engineering Electromagnetics (Edition 8)William H Hayt
Practical Electrical EngineeringReinhold Ludwig
Electrical Engineering FundamentalsVincent Del Toro
Basic Electrical EngineeringMehta V.K. & Mehta Rohit

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर स्कोप

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज, सरकारी एजेंसियों और इंजीनियरिंग फर्मों सहित विभिन्न प्रकार के वातावरण में काम करते हैं। बीएलएस के अनुसार इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र का समग्र रोजगार 2021 से 2031 तक 3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है। सीमित रोजगार वृद्धि के बावजूद, हर साल, औसतन, एक दशक में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरों के लिए लगभग 20,100 जॉब पोस्ट उपलब्ध हैं। 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आपको इलेक्ट्रॉनिक्स और बिजली से चलने वाले किसी भी उपकरण पर उत्कृष्टता हासिल करने में मदद करती है। अगर आप सोच रहे हैं कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद आपके लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प क्या होगा, तो आप ऊपर ब्लॉग में बताए गए कुछ बेहतरीन जॉब टाइटल्स को चुन सकते हैं। 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आज फलफूल रहे क्षेत्रों में से एक है। इसके बाद करियर और नौकरी की संभावनाएं बहुत विशाल हैं। जैसा कि आप देखते हैं, मशीनों में लगे छोटे चिप्स से लेकर बड़ी जगह और रोबोट प्रोजेक्ट तक, यह सब एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से संबंधित है। अतः इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में करियर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

टॉप रिक्रूटर्स कंपनियां

नीचे कुछ शीर्ष कंपनियां हैं, जो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को हायर करती हैं-

  • Bharat Heavy Electricals Limited
  • Siemens
  • ABB India Limited
  • Havells India Limited
  • Adani Power Limited
  • Crompton Greaves
  • Jindal Steel & Power Limited
  • Bajaj Electricals Limited
  • Alstom India Limited
  • General Electrics
  • Larson & Toubro
  • Tata Electric Companies
  • Philips
  • Gujarat Industries Power Company Limited
  • Wipro

FAQs

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग क्या है?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की वह शाखा है जो बिजली, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म के अनुप्रयोग के अध्ययन से संबंधित है। इसमें बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन, मोटर्स, बैटरी, कंट्रोल सिस्टम और कमर्शियल इक्विपमेंट जैसी कई कैटेगरी शामिल हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

Pay Scale के अनुसार इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का वार्षिक वेतन INR 3 लाख से 10 लाख है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद हम क्या कर सकते हैं?

अगर आप सोच रहे हैं कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद आपके लिए सबसे अच्छा करियर विकल्प क्या होगा, तो आप कन्ट्रोल इंजीनियर, डिजाइन इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर जैसे कुछ बेहतरीन जॉब टाइटल्स को चुन सकते हैं।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में क्या पढ़ाया जाता है?

इसमें बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन, मोटर्स, बैटरी, कंट्रोल सिस्टम और कमर्शियल इक्विपमेंट जैसी कई कैटेगरी शामिल हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में ऐसे विद्युत उपकरणों की डिजाइन और निर्माण के बारे में भी पढ़ाया जाता है जो बिजली उत्पादन और उपयोग करने में सहायक होते है।

क्या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग मांग में है?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आज फलफूल रहे क्षेत्रों में से एक है। इसके बाद करियर और नौकरी की संभावनाएं बहुत विशाल हैं। जैसा कि आप देखते हैं, मशीनों में लगे छोटे चिप्स से लेकर बड़ी जगह और रोबोट प्रोजेक्ट तक, यह सब एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से संबंधित है। अतः इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में करियर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

हम आशा करते हैं कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जॉब्स से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग से मिली होगी। यदि आप इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग से संबंधित कोर्स विदेश से करना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं, वे आपको एक उचित मार्गदर्शन के साथ एप्लीकेशन प्रोसेस और वीजा प्राप्त करने तक में आपकी मदद करेंगे। एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*