CBSE Board Result 2023: जानिए स्टूडेंट्स के लिए 12th क्लास के बाद कॉमर्स स्ट्रीम में बेस्ट कोर्सेज में करियर के विकल्प

1 minute read
CBSE Board Result 2023 janiye students ke liye 12th class ke baad commerce stream me best courses me kariyar ke vikalp

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड 2023 के रिजल्ट जारी कर सकता है।  CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट मई के पहले दो सप्ताह में आने की उम्मीद है। हालांकि CBSE द्वारा अभी तक इस संबंध में कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in  पर अपना रिजल्ट देख सकते है। 

12वीं एग्जाम के बाद स्टूडेंट्स का अगला पड़ाव अपने करियर और रूचि से संबंधित बेस्ट कोर्स और टॉप यूनिवर्सिटी के सिलेक्शन करने का होता है। जिसका निर्णय करना आसान नहीं होता क्योंकि हायर स्टडी ही किसी स्टूडेंट का आगे का भविष्य तय करती है। अगर बात करें कॉमर्स स्ट्रीम की तो जिन स्टूडेंट्स ने कॉमर्स स्ट्रीम से अपनी 12th क्लास कंप्लीट की है, उनके लिए कॉमर्स स्ट्रीम में बहुत से करियर ऑप्शनस मिल जाते है। 

लेकिन एक सामान्य धारणा है कि कॉमर्स के ज्‍यादातर स्टूडेंट्स अपने लिए अकाउंट्स और फाइनेंस को ही बेहतर विकल्‍प मानते हैं और इसी से रिलेटेड कोर्स करते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है। कामर्स के छात्रों के लिए कई बेहतर विकल्‍प मौजूद हैं। जानते है 12th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम में बेस्ट करियर के विकल्प की पूरी जानकारी। 

CBSE Board Results 2023 Live Updates @cbseresults.nic.in : जानिये कैसे चेक करेंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

CBSE Board Result 2023: कॉमर्स स्ट्रीम में बेस्ट कोर्सेज में करियर के विकल्प 

1. चार्टर्ड एकाउंटेंसी (CA) – चार्टर्ड एकाउंटेंसी एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसके जरिए कॉमर्स के स्टूडेंट्स CA बनने के लिए यह करियर विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास होनी ज़रूरी है। इसे अन्‍य बैचलर कोर्स की तुलना में सबसे मुश्किल माना जाता है, लेकिन करियर के लिए यह शानदार ऑप्‍शन है।
2. कंपनी सचिव (CS) – कंपनी सचिव (CS) भी स्टूडेंट्स में CA के बाद सबसे लोकप्रिय कोर्स है। जिसे 12वीं में 50 फीसदी अंक हासिल करने के बाद किया जा सकता है। इस कोर्स को करने के बाद नौकरी की अपार संभावनाएं खुल जाती है। यह नौकरी हाई सैलरी वाले पेशे में से एक मानी गयी है, सिर्फ यही नही कैंडिडेट इस प्रोफेशन को नौकरी ही नहीं बल्कि बिज़नेस के तौर पर भी अपना सकते हैं। 
3. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) – BBA तीन साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है, जिसमें स्टूडेंट्स को बिजनेस मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन के बारे में पढ़ाया जाता है। इसके साथ ही इस कोर्स में बिजनेस और कॉर्पोरेट ऑपरेशन से संबंधित जानकारी भी स्टूडेंट्स को मिलती है। 
4. बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स – यह तीन साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है, इस कोर्स को ग्रेजुएशन ही नही बल्कि पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल पर भी कर सकते हैं। इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स को आसानी से अकाउंटिंग एंड कॉमर्स के क्षेत्र में जॉब मिल सकती है। 
5. बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स – बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स तीन साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है, जिसमें इकोनॉमिक्स और इससे संबंधित विषयों जैसे स्टेटिस्टिक्स, मैथ्स और इकोनोमैट्रिक्स के बारे में पढ़ाया जाता है। यह भी एक ऐसा प्रमुख कोर्स है जिसके बाद नौकरी की संभावनाएं बढ़ जाती है। 6. बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) – अगर आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है, तो बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) करना एक अच्छा करियर विकल्प रहेगा। इसमें मैनेजिंग स्किल्स और लीडरशिप के बारे में अच्छी तरह पढ़ाया जाता है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को ह्यूमन रिसोर्स, रिसर्च मेथड के बारे में भी पढ़ाया जाता है।

CBSE Board Result 2023: जानिए 12th के बाद कॉमर्स स्ट्रीम के प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्सेज

यहां 12th कॉमर्स क बाद कुछ प्रोफेशनल डिप्लोमा कोर्सेज की सूची दी जा रही है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

CBSE Board Result 2023: इन वेबसाइट से करें अपना रिजल्ट चेक 

यहां स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए कुछ ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है। जहां से स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं:-

1. cbse.gov.in
2. cbseresults.nic.in
3. digilocker.gov.in
4. results.gov.in
5. Cbse.nic.in

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहें Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*