Best Neet Coaching In India: जानिए भारत के बेस्ट NEET कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

1 minute read
जानिए भारत के बेस्ट NEET कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

इस वर्ष 21 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने NEET UG एग्जाम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था। भारत के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में सीमित सीटों के लिए लाखों कैंडिडेट्स हर वर्ष NEET का कॉम्पिटिटिव एग्जाम देते हैं। इससे मेडिकल क्षेत्र में युवाओं की बढ़ती रूचि का भी अनुमान लगाया जा सकता हैं। भारत में NEET, AIIMS MBBS और JIPMER MBBS तीन नेशनल लेवल के एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट किए जाते हैं। जिसमें अच्छी रैंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को ही देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन प्राप्त होता हैं।  

NEET UG एग्जाम में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को MBBS, BDS, BUMS, BAMS, BSMS, BNYS और BVSc कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है। कैंडिडेट्स का एडमिशन एंट्रेंस में प्राप्त मार्क्स के आधार पर होता है।

मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले हर स्टूडेंट का सपना होता है कि वह देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन प्राप्त करें। जिसमें स्कूल के साथ ही कोचिंग इंस्टिट्यूट भी स्टूडेंट के करियर में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। यहां हम भारत के Best Neet Coaching In India के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

भारत के बेस्ट NEET कोचिंग इंस्टिट्यूट

भारत में NEET की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग इंस्टिट्यूट की सूची इस प्रकार हैं:-

1. एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट – यह भारत में मेडिकल एंट्रेंस की कोचिंग इंस्टिट्यूट में टॉप माना जाता है जिसका मुख्य केंद्र कोटा (राजस्थान) में स्थित है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के पास देश के सभी मुख्य प्रवेश परीक्षाओं जैसे NEET, AIIMS MBBS, JIPMER MBBS, JEE Advanced, JEE Mains की तैयारी के लिए कई वर्षो का अनुभव प्राप्त हैं। यहां से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अच्छी रैंक के साथ बेस्ट रिजल्ट प्राप्त होता हैं। यहां स्टूडेंट्स को टॉप फैकल्टीज के द्वारा पढ़ाया जाता हैं। 

2. आकाश इंस्टिट्यूट – NEET और IIT की तैयारी के लिए सबसे प्रसिद्ध कोचिंग इंस्टिट्यूट में आकाश इंस्टिट्यूट का नाम भी टॉप पर आता है। आकाश इंस्टिट्यूट का लगातार बेस्ट रिजल्ट और रैंक हासिल करने में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा हैं। यहां से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स हर बार अच्छी रैंक प्राप्त करके देश के प्रमुख कॉलेज और इंस्टिट्यूट ने एडमिशन प्राप्त करते हैं। वर्तमान समय में आकाश इंस्टिट्यूट के भारत के सभी प्रमुख राज्यों में कोचिंग इंस्टिट्यूट स्थापित हैं। 

3. रेजोनेंस – यह भारत के टॉप कोचिंग इंस्टिट्यूट में से एक माना जाता है जो स्टूडेंट्स को IIT-JEE (JEE एडवांस्ड और मेन), NEET, AIIMS और ओलंपियाड के लिए प्रिपरेशन कराता है। रेजोनेंस की स्थापना 11 अप्रैल, 2001 को IIT मद्रास  ग्रेजुएट ‘राम किशन वर्मा’ द्वारा की गई थी। इसका रेजोनेंस का मुख्य केंद्र कोटा, (राजस्थान) में स्थित है। यहां से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अच्छे रिजल्ट प्राप्त होते है और हर साल पहली कटऑफ में रेजोनेंस से पढ़ने वाले स्टडेंट्स का नाम होता हैं। रेजोनेंस के कई राज्यों में कोचिंग इंस्टिट्यूट है जो कई वर्षो से ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड़ से स्टूडेंट्स को प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम की कोचिंग कराता आ रहा है। 

4. नारायणा ग्रुप – नारायण अकादमी पूरे भारत में 41 सेंटर्स पर NEET, AIIMS MBBS, JIPMER MBBS, JEE Advanced, JEE Mains के लिए कोचिंग प्रदान करती है। नारायणा ग्रुप के विशाखापत्तनम, दिल्ली, हैदराबाद, पटना और धनबाद सहित भारत के अन्य 9 शहरों में स्थित सेंटर्स हैं। जहां से हर साल लाखों स्टूडेंट्स मेडिकल एंट्रेंस की कोचिंग लेते हैं। 

5. टॉपर्स अकादमी – यह इंस्टिट्यूट भी 20 वर्षो से अधिक समय से NEET एंट्रेंस एग्जाम की प्रिप्रेशन करा रहा है। जहां स्टूडेंट्स को बेस्ट फैकल्टीज द्वारा पढ़ाया जाता हैं। टॉपर्स अकादमी से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स हर वर्ष मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करते आ रहें हैं। 

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*