आ गई सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, यहां देखें

Rating:
5
(1)
CBSE Class 10 and 12 Date Sheet

सीबीएसई ने दसवीं को जहां अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने 10 वीं और 12 वीं की डेटशीट की डेटशीट जारी कर दी गई है। डेटशीट को देखने के लिए आप सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पे क्लिक करके या नीचे दी गई लिंक को क्लिक करके आप डायरेक्ट डेटशीट देख सकते हैं। 

सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने बारहवीं बोर्ड परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है। बोर्ड ने पहले घोषित डेट शीट को बदलाव करते हुए नई डेट शीट जारी कर दी है। सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए व्यवहारिक परीक्षाएं ,परियोजनाएं ,आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश भी जारी किया है।डेटशीट के अनुसार बोर्ड ने इस साल कई परीक्षाओं के समय और तारीख को में बदलाव किया है।

CBSE परीक्षा अपडेट 10वीं और 12वीं

कोरोना की महामारी को देखते हुए देश के तमाम छात्रों की परीक्षा पर खतरा देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। आपको बताते चले कि इससे पहले सीबीएसई ने 10वी की बोर्ड परीक्षा को रद्द किया था लेकिन 12 की परीक्षा को लेकर विचार किया जा रहा था लेकिन हाल ही में हुई इस मीटिंग के दौरान 10वी और 12वीं की परीक्षा को भारत सरकार ने रद्द करने का फैसला लिया हैं। इसके अलावा इसी फैसले की तर्ज पर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) यानी सीआईएससीई ने ISC (Indian School Certificate) की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया गया। बताते चले कि सीबीएसई और आईएससी बोर्ड के बाद कई राज्यों हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र द्वारा सूबे में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, पंजाब और हिमाचल प्रदेश समेत कुछ राज्यों में 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर पुनर्विचार किया जाएगा।

12वीं के छात्र रिजल्ट को लेकर परेशान

केंद्र सरकार के परीक्षा रद्द करने के बाद 12वीं के सभी छात्रों में असमंजस की स्थिति देखने को मिली है। सीबीएसई और आईएससी के कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणामों को लेकर छात्र काफी परेशान और हैरान है। तमाम छात्रों का कहना है कि उनको किस प्रकार पास किया जाएगा, किसको क्या ग्रेड दी जाएगी, इसको लेकर वह चिंतित हैं। सीबीएसई इसका मूल्यांकन कैसे करेगा, अब इसका उन्हें बेसब्री से इंतजार है। सीबीएसई की ओर से इस संबंध में अगले दो हफ्ते में फैसला कर लिया जाएगा।  

क्या था CBSE 12वीं परीक्षा को लेकर प्लान

देश भर में कोरोना महामारी के चलते सीबीएसई छात्रों की सुरक्षा व शिक्षा को लेकर चिंतित हैं। सीबीएसई ने दसवीं को जहां अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है वहीं 12वीं की परीक्षा के लिए केंद्रीय सरकार राज्य सरकारों से भी राय ले रही है। दिल्ली सरकार ने अभी तक की कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह कहा है कि परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों और परीक्षा लेने वाले सभी शिक्षकों का टीकाकरण होगा उसके बाद ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। केंद्रीय सरकार ने परीक्षा को लेकर दो प्लान तैयार किए हैं आइए जाने वह दो प्लान क्या है?

जानिए क्या था अब तक सीबीएसई के प्लान 

सीबीएसई के पहले प्लान के अनुसार सीबीएसई ने प्रस्ताव दिया है कि परीक्षा की अवधि को 3 घंटे से घटाकर 1.5 घंटे की जाएं और प्रमुख विषयों की ही परीक्षा कराई जाए। केंद्र सरकार ने 19 विषयों पर परीक्षा आयोजित कराने का प्रस्ताव दिया है। यह प्रमुख विषय भौतिकी, अंग्रेजी, रसायन कामा इतिहास कोमा बिजनेस स्टडीज, गणित, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, अकाउंट, राजनीति विज्ञान, भूगोल आदि है। सरकार ने एक विकल्प आउट दिया है कि परीक्षा पैटर्न को बदला जाए जिसमें 1.5 घंटे या 90 मिनट के MCQ बेस्ड परीक्षा पैटर्न दिया जाए। 

अभी तक की रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि छात्रों की परीक्षा होनी के विद्यालय में हो सकती है और जिसमें एक भाषा विषय व तीन ऑप्शनल सब्जेक्ट पर परीक्षा ली जाएगी।

सीबीएसई ने दूसरे प्लान के विषय में अभी सुझाव दिया है कि जो छात्र कोरोना वायरस कारणों से परीक्षा में उपस्थिति देने में असमर्थ होंगे तो इसके विषय में एक दूसरा विकल्प भी दिया जा सकता है इसकी जानकारी जून में सीबीएसई द्वारा दी जाएगी। हालांकि केंद्र सरकार ने 12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल अभी घोषित नहीं किया है परंतु सीबीएसई ने स्थाई टाइम टेबल जारी किया है और इसी के साथ आपको बता दें कि यह परीक्षाएं दो चरणों में हो सकती हैं।

बोर्ड का नाम केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
परीक्षा का नाम सीबीएसई 12वीं परीक्षा 2021
आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in
संपर्क 011-22509256, 22509257, 22509258, 22509259
सीबीएसई हेल्पलाइन नंबर 1800-11-8002
चरण परीक्षा की तिथि
पहला चरण 15 जुलाई-1 अगस्त
दूसरा चरण 6 अगस्त-26 अगस्त

सीबीएसई ने बताया है कि सुरक्षा प्रोटोकॉल का पूर्ण रूप से पालन किया जाएगा। इसके साथ ही छात्रों और अभिभावकों द्वारा लगातार सोशल मीडिया पर 12वीं सीबीएसई की परीक्षा के आयोजन को लेकर लगातार इन परीक्षाओं को निरस्त करने की मांग की जा रही है। इसी विषय में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा क‍ि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और भविष्य दोनों हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। अभी सीबीएसई लगातार विचार-विमर्श कर रही है तथा जल्दी स्थाई टाइम टेबल की घोषणा की जा सकती है। 12वीं सीबीएसई परीक्षा 2021 से जुड़ी अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहे।

विषय के पेपर की बदली तारीख

डेटशीट के अनुसार कक्षा दसवीं के लिए विज्ञान का पेपर 15 मई से स्थगित कर दिया गया है अब यह पेपर 21 मई को होगा और 21 मई को होने वाला मैक्स का पेपर अब 2 जून को होगा।

साथ ही इसके अलावा अरबी संस्कृत भाषा के पेपर गुरुवार 3 जून को ,और मलयालम, पंजाबी ऋषि उर्दू कोर्स बी के पेपर शनिवार 5 जून को होंगे।

डेट शीट में कक्षा बारहवीं की फिजिक्स यानी कि भौतिकी की परीक्षा 13 मई से स्थगित करते हुए 8 जून को ली जाएगी। नए डेट शीट के अनुसार 13 मई से 16 मई के बीच तक कोई भी पेपर नहीं लिया जाएगा।

12वीं की परीक्षा दो पारियों में होगी

संशोधित कार्यक्रम होता है कि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं सप्ताह में 4 दिन दो पारियों में आयोजित की जाएगी, प्रत्येक पेपर के लिए समय सीमा टाइम टेबल में और प्रवेश पत्र में अंकित रहेगी। परंतु उम्मीदवारों को अंतिम तौर पर प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए उसके पेपर पर अंकित समयावधि का पालन करना जरूरी होगा। उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण करने के बाद उम्मीदवारों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा।

दिल्ली

दिल्ली सरकार ने अभी 10वीं और 12वीं परीक्षा की घोषणा की है 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा 20 मार्च से 15 अप्रैल तक संपन्न हो जाएगी।

गुजरात

गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड ने साइंस स्ट्रीम के 10वीं और 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल की परीक्षा 3 0 मार्च से शुरू करने का फैसला किया है। चेहरे की परीक्षा दो पारियों में संपन्न होगी:

  • पहली पाली की परीक्षा सुबह 10:30 से 1:45 बजे
  • दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 से 6:30 बजे

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में दसवीं की परीक्षा 1 जून से 10 जून के बीच करने का फैसला लिया है और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 15 जून से 30 जून तक लेने का फैसला लिया है। प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 31 मार्च तक पूर्ण की जाएगी और राज्य ने छठवीं और नौवीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा ही पास कर दिया है।

उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड परीक्षा अप्रैल मई 2021 के बीच आयोजित की जा सकती है।शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा का यह कहना है कि 12वीं और 10वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीख राज्य के आगामी पंचायत चुनाव पर निर्भर करती है। सीनियर ऑफिसर के साथ बैठक करने के बाद बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का फाइनल किया जाएगा।

पंजाब

पंजाब में प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू करने का फैसला किया है।दसवीं और बारहवीं का थिअरी की परीक्षाएं अलग-अलग समय पर होगी,12वीं की परीक्षा 22 मार्च से शुरू होगी और 10वीं की बोर्ड की परीक्षा 9 अप्रैल से शुरू होगी।

उड़ीसा

उड़ीसा स्टेट बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों की परीक्षा मई से शुरू होकर 11 जून तक चलने वाली है।प्रैक्टिकल की परीक्षा दसवीं की 27 अप्रैल से 2 मई तक चलेगी और 12वीं के प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 29 अप्रैल से 14 मई तक करवाई जाएगी।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं की प्रैक्टिकल की परीक्षा 9 अप्रैल से शुरू होकर 20 अप्रैल तक चलेगी और 12वीं के प्रैक्टिकल की परीक्षा 1 अप्रैल से 22 अप्रैल तक चलेगी।

30 अप्रैल से 30 मई तक का 12वीं की बोर्ड परीक्षा चलेगी और 30 अप्रैल से होकर 21 मई तक दसवीं की बोर्ड  परीक्षा चलेगी।

कर्नाटक

कर्नाटक स्टेट बोर्ड के अनुसार 12वीं की परीक्षाएं मई से दूसरे सप्ताह से शुरू की जाएगी। अभी तक 10वीं की बोर्ड की परीक्षा तय नहीं की है परंतु बोर्ड की परीक्षा हो गई है स्पष्ट कर दिया गया है। 

झारखंड

झारखंड एकेडमिक काउंसिल इन 10वीं और बोर्ड की परीक्षाएं 9 मार्च 2020 16 शुरू होगी और 26 मार्च तक चलेगी।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा 4 मई से शुरू करने का फैसला किया है और प्रैक्टिकल की परीक्षा अप्रैल से शुरू होगी।

बिहार 10 वीं और 12 वीं की डेटशीट

बिहार में इंटर की परीक्षा 1 से 13 फरवरी के बीच और मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच होगी, 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा जल्दी जारी की जाएगी।

असम 10 वीं और 12 वीं की डेटशीट

प्रैक्टिकल की परीक्षा 4 और 5 मार्च से शुरू होगी और दसव और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा मई से शुरू करने का निर्णय लिया है।

10 वीं और 12 वीं की डेटशीट जानने में आ रहा है कि नया पेपर पेटर्न इतना मुश्किल नहीं है, इसमें विद्यार्थी को ज्यादा 10 वीं और 12 वीं की डेटशीट, प्रैक्टिस और कॉन्सेप्ट क्लियर होना जरूरी है। इस बार ऑनलाइन क्लास की वजह से थोड़ी मुश्किल आ सकती है| हम सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए शुभकामनाएं देते हैं। उच्च शिक्षा और करियर के बारे में अधिक जानने के लिए Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Mahatma Gandhi Essay in Hindi
Read More

Mahatma Gandhi Essay in Hindi

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी भारत के ही नहीं बल्कि संसार के महान पुरुष थे। वे आज के इस युग…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…