6 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
6 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 6 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 6 फरवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 6 फरवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

6 फरवरी को कौन सा मनाया जाता है?

विश्व स्तर पर हर साल 6 फरवरी को महिला के लिए शून्य सहिष्णुता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Zero Tolerance for Female) मनाया जाता है। यह दिवस को मनाने का उद्देश्य है महिला जननांग विकृति (Female Genital Mutilation – FGM) प्रथा को पूरी तरह से समाप्त करना, FGM के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना, FGM को रोकने के लिए और इससे पीड़ित महिलाओं और लड़कियों को सहायता प्रदान करना आदि। बता दें कि FGM एक ऐसी प्रथा है जिसमें लड़कियों और महिलाओं के जेनिटल को आंशिक या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है। यह प्रथा अक्सर धार्मिक, सांस्कृतिक या सामाजिक दबाव के कारण की जाती है।

इस दिवस को मनाने के अलावा इस वर्ष 6 फरवरी को सुरक्षित इंटरनेट दिवस भी मनाया जाएगा। आईये जानते हैं विस्तार से सुरक्षित इंटरनेट दिवस क्या है?

क्या है सुरक्षित इंटरनेट दिवस और इसका इतिहास

सुरक्षित इंटरनेट दिवस हर साल फरवरी के दूसरे सप्ताह के दूसरे दिन मनाया जाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय इवेंट है जिसका उद्देश्य है दुनियाभर के बच्चों और जवानों के टेक्नोलॉजी और मोबाइल फोन के सुरक्षित और जिम्मेदार इस्तेमाल पर ज़ोर देना।

सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day) पहली बार 2004 में मनाया गया था। 2009 के पहले तक यह दिवस यूरोप के देशों में ही मनाया जाता था, लेकिन इसके बाद इसे दुनिया भर के वैश्विक स्तर 200 देशों द्वारा सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत सुरक्षित इंटरनेट सेंटर नेटवर्क द्वारा की गई थी जो इंटरनेट सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने वाले संगठनों का एक संघ है। यह दिन दुनिया में ऑनलाइन सुरक्षा के बढ़ते महत्व को दर्शाता है। 

इंटरनेट सुरक्षा के टिप्स

सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाने के साथ यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप इंटरनेट सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। 

  • गूगल सिक्योरिटी चेक करें (Google security check): www.google.com पर जाएं और अपने एकाउंट को बेहतर करने के लिए 2 मिनट का सिक्योरिटी चेक करें। 
  • पासवर्ड सेफ्टी(Password Safety): हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड चुनें, जिसमें अल्फान्यूमेरिक और स्पेशल कैरेक्टर भी हों। कुछ कमजोर पासवर्ड जैसे नाम, 123456 और फोन नंबर से आपकी सुरक्षा को नुकसान हो सकता है। टू फेक्टर ऑटेंटिकेशन भी आपके एकाउंट को सुरक्षित रख सकती है। 
  • बिना विश्वसनीयता जांचे ही एप डाउनलोड करना: एप डाउनलोड करते हुए सुरक्षा की जांच ना करना सबसे बड़ी गलती हो सकती है। आपके स्मार्टफोन में ऐसी कई सेंसिटिव और प्राइवेट जानकारी हो सकती है जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • सुरक्षा विकल्पों को अपडेट करना: फ़ायरवॉल और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना और फिर उन्हें अपडेट करने से साइबर अटैक से बचा जा सकता है। और इस तरह से जरूरी जानकारी के गलत इस्तेमाल को भी रोका जा सकता है। 

संबंधित आर्टिकल

24 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?25 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
26 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?27 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
28 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?29 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
30 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?31 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
1 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 फरवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 6 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*