लोकसभा क्या है?

1 minute read
लोकसभा

भारतीय संसद में राष्ट्रपति, राज्यसभा और लोकसभा होते हैं। राज्यसभा को उच्च सदन के रूप में जाना जाता है जबकि बाद वाले को निचले सदन के रूप में जाना जाता है। संसद का निचला सदन होने के कारण यह लोगों के घर का प्रतिनिधित्व करता है। इसके पास अपने स्वयं के स्पीकर के साथ-साथ सदस्य भी हैं। इन नियमों को अक्सर उन लोगों के लिए पढ़ना महत्वपूर्ण होता है जो प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षिक योग्यता प्राप्त करना चाहते हैं । इस ब्लॉग में, हमने Lok Sabha पर सरल और सीखने में आसान संक्षिप्त नोट तैयार किया है।

This Blog Includes:
  1. लोकसभा क्या होती है?
  2. लोकसभा पर संक्षिप्त टिप्पणी
  3. वर्तमान लोकसभा
  4. लोकसभा चुनाव 
    1. राज्यों का प्रतिनिधित्व
    2. लोकसभा में केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व
    3. लोकसभा में मनोनीत सदस्यों का प्रतिनिधित्व
  5. लोकसभा राज्यसभा
  6. लोकसभा में शून्यकाल
  7. लोकसभा राज्यसभा से अधिक शक्तिशाली है
  8. सत्रहवीं लोक सभा
  9. लोकसभा अध्यक्ष पर संक्षिप्त टिप्पणी
    1. लोकसभा अध्यक्ष विवरण
    2. लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष
    3. लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव किसके द्वारा किया जाता है
  10. डिप्टी स्पीकर
    1. लोकसभा के पहले डिप्टी स्पीकर
  11. Lok Sabha निर्वाचन क्षेत्र
  12. संशोधन के महत्वपूर्ण अधिनियम 
  13. वित्त व्यवस्था पर संसद का नियंत्रण
    1. बजट
    2. कटौती प्रस्ताव
  14. प्रतियोगी परीक्षाओं में Lok Sabha पर प्रश्न
  15. FAQs

लोकसभा क्या होती है?

भारतीय संसदीय प्रणाली को मुख्य रूप से तीन भागो में बांटा गया है। पहला राज्यसभा, दूसरा Loksabha in Hindi और तीसरा राष्ट्रपति। लोकसभा को आम जनता का सदन भी कहा भी कहते हैं। यह निचला सदन होता है। जबकि राज्यसभा संसद का ऊपरी सदन होता है। राज्यसभा का उल्लेख संविधान के अनुच्छेद 80 में तो वहीं लोकसभा का उल्लेख संविधान के अनुच्छेद 81 में किया गया है। दोनों ही सदनों का लोकतंत्र की इस प्रणाली में काफी महत्व है।

लोकसभा पर संक्षिप्त टिप्पणी

Lok Sabha को संसद के पहले सदन के रूप में जाना जाता है जो सामूहिक रूप से पूरे भारत के लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार अपने सदस्यों का चुनाव करता है और आगे, वे बड़े पैमाने पर प्रतिनिधित्व करने के लिए हकदार हैं। एल की कुल ताकत एस 552 सदस्यों जिसमें से 530 राज्यों 20 प्रस्तुत करता है केंद्र शासित प्रदेशों और 2 सदस्यों को एंग्लो इंडियन समुदाय से राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किया जाता प्रतिनिधित्व करते हैं है। 

वर्तमान में, Loksabha in Hindi की ताकत 545 सदस्य हैं, जिसमें से 530 सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं, 13 केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और भारत के राष्ट्रपति शेष दो को नामित करते हैं।

वर्तमान लोकसभा

लोकसभा क्या है जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि वर्तमान Lok Sabha सत्रहवां सत्र है जो मई 2019 से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेता के रूप में शुरू हुआ था। 

  • Lok Sabha 543 सदस्यों से बनी है। 
  • वर्तमान लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी के 300 सदस्य, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 51 सदस्य, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के 24 सदस्य और विभिन्न राष्ट्रीय स्तर के राजनीतिक दलों के अन्य सदस्य शामिल हैं। 
  • Lok Sabha में कुल 37 राजनीतिक दल हैं।

अवश्य पढ़ें: Indian National Movement in Hindi (भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन)

लोकसभा चुनाव 

Lok Sabha के सदस्यों को संसद के सदस्यों के रूप में जाना जाता है जिन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों या विशेष विशेषज्ञता से संबंधित विशेषज्ञों से चुना जाता है। प्रत्येक 5 वर्ष के बाद , Lok Sabha का कार्यकाल भंग हो जाता है और सदस्यों के चुनाव के लिए नए आम चुनाव आयोजित किए जाते हैं। भारतीय संविधान के अनुसार, Lok Sabha और राज्य विधानसभाओं के लिए सदस्यों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए चुनाव के आधार के रूप में सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार का चयन किया जा रहा है।   आइए अब समझते हैं कि प्रत्येक स्तर पर Lok Sabha चुनाव कैसे होते हैं-

राज्यों का प्रतिनिधित्व

लोकसभा क्या है जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि राज्यों से सदस्यों का चयन कैसे किया जाता है-

  • राज्य के सदस्यों में क्षेत्रीय निर्वाचन क्षेत्रों से सीधे चुने जाते हैं।
  • सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के सिद्धांत का प्रयोग चुनाव सिद्धांत के रूप में किया जाता है।
  • 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति मतदान कर सकता है।

लोकसभा में केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व

लोकसभा क्या है जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि केंद्र शासित प्रदेशों से सदस्य कैसे चुने जाते हैं-

  • यह संसद के हाथ में है कि वह केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित सदस्यों को किसी भी तरह से पसंद करे।
  • यूनिवर्सल एडल्ट फ्रैंचाइज़ी के बजाय, इस्तेमाल किया जाने वाला चुनाव सिद्धांत प्रत्यक्ष चुनाव है।

लोकसभा में मनोनीत सदस्यों का प्रतिनिधित्व

मनोनीत सदस्यों को देश के राष्ट्रपति द्वारा प्रभावशाली नेताओं में से चुना जाता है जो एंग्लो इंडियन समुदाय से संबंधित हैं। 

लोकसभा राज्यसभा

Lok Sabha और राज्यसभा की रचना भारत की संसद, राज्य के मुखिया के अधीन होती है। Lok Sabha निचला सदन है जिसमें 543 सदस्य होते हैं जो सीधे भारत के नागरिकों द्वारा चुने जाते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु का भारत का प्रत्येक नागरिक चयन प्रक्रिया या आम चुनाव का हिस्सा है। राज्यसभा उच्च सदन है जो एक स्थायी निकाय है जो भंग नहीं होता है। राज्यसभा के एक तिहाई सदस्य हर दूसरे वर्ष सेवानिवृत्त होते हैं और उनकी जगह अन्य सदस्य ले लेते हैं। इसमें 250 सदस्य होते हैं जिनमें 233 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से चुने जाते हैं और उनमें से 12 राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत होते हैं। 

लोकसभा में शून्यकाल

शून्यकाल वह समय है जो प्रश्नकाल के तुरंत बाद आता है। यह दोपहर 12 बजे से शुरू होता है और इसलिए इसे जीरो आवर कहा जाता है। इस समय में सदस्य, अध्यक्ष को पूर्व सूचना देकर, उस समय के महत्व के मुद्दों को उठा सकते हैं।

लोकसभा राज्यसभा से अधिक शक्तिशाली है

लोकसभा क्या है जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि Loksabha in Hindi राज्यसभा से अधिक शक्तिशाली क्यों है, इसके कारण नीचे दिए गए हैं- 

  • Lok Sabha को सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव जारी करने का अधिकार है। यदि पारित हो जाता है, तो प्रधान मंत्री और मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से इस्तीफा दे देंगे।
  • धन विधेयक केवल Loksabha in Hindi में ही पेश किए जा सकते हैं। यदि राज्यसभा 15 दिनों के भीतर बिल को अस्वीकार नहीं करती है या अवधि में कोई कार्रवाई नहीं करती है या Loksabha in Hindi राज्यसभा द्वारा किए गए परिवर्तनों को स्वीकार नहीं करता है, तो बिल पास हो जाता है।
  • संवैधानिक संशोधन के लिए किसी भी विधेयक को शुरू करने और पारित करने और राष्ट्रपति के महाभियोग के प्रस्ताव में राज्य सभा के समान अधिकार।

सत्रहवीं लोक सभा

लोकसभा क्या है जानने के साथ-साथ यह जानना ज़रूरी है कि सत्रहवीं लोक सभा में राज्यों के हिसाब से कितने सदस्य हैं, जो इस प्रकार हैं:

राज्य-वार

क्रम सं.राज्य का नामसदस्य
1आंध्र प्रदेश25
2अरुणाचल प्रदेश2
3असम14
4बिहार40
5छत्तीसगढ़11
6गोवा2
7गुजरात26
8हरियाणा10
9हिमाचल प्रदेश4
10झारखंड14
11कर्नाटक28
12केरल20
13मध्य प्रदेश29
14महाराष्‍ट्र48
15मणिपुर2
16मेघालय2
17मिजोरम1
18नागालैंड1
19ओडिशा21
20पंजाब12
21राजस्थान25
22सिक्किम1
23तमिलनाडु39
24तेलंगाना17
25त्रिपुरा2
26उत्तर प्रदेश80
27उत्तराखंड5
28पश्चिम बंगाल41

संघ राज्य क्षेत्र-वार

क्रम सं.राज्य का नामसदस्य
1अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह1
2चंडीगढ़1
3दादरा और नागर हवेली और दमन और दीव2
4राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्‍ली7
5जम्‍मू और कश्‍मीर5
6लद्दाख1
7लक्षद्वीप1
8पुदुच्चेरी1

लोकसभा अध्यक्ष पर संक्षिप्त टिप्पणी

Lok Sabha के सभी निर्वाचित सदस्यों में से सदन के अध्यक्ष का चुनाव मतदान द्वारा किया जाता है । अध्यक्ष Loksabha in Hindi के सदन की अध्यक्षता करता है और सदन में कोई भी कार्यवाही उसकी उपस्थिति के बिना नहीं हो सकती है। Loksabha in Hindi के पहले स्पीकर गणेश वासुदेव मावलंकर थे, जिन्होंने 1952- 1956 के लिए कार्यकाल पूरा किया और सदन की सेवा करते हुए उनका निधन हो गया।

लोकसभा अध्यक्ष विवरण

Lok Sabha के अध्यक्ष के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण संकेत नीचे दिए गए हैं-

  • Lok Sabha अध्यक्ष के चुनाव की तारीख भारत के राष्ट्रपति द्वारा तय की जाती है।
  • यदि अध्यक्ष इस्तीफा देना चाहता है, तो इस्तीफा पत्र उपाध्यक्ष को प्रस्तुत करना होगा।  
  • एलएस सदस्यों के बहुमत से एक प्रस्ताव पारित होने के साथ, अध्यक्ष को हटाया जा सकता है और 14 दिनों की नोटिस अवधि दी जाएगी।
  • जब भी किसी गतिरोध के समाधान के संबंध में राष्ट्रपति द्वारा विशेष व्यवस्थाएं बुलाई जाती हैं, तो ऐसी संयुक्त बैठकों की अध्यक्षता अध्यक्ष ही करते हैं।
  • जब कोई विधेयक धन विधेयक है या नहीं, यह तय करने की बात आती है तो स्पीकर अंतिम निर्णय देता है।
  • Lok Sabha का अध्यक्ष पहली बार में मतदान नहीं कर सकता , लेकिन उसके मत को उस समय की स्थिति में माना जाता है।
  • बलराम जाखड़ Loksabha in Hindi के सबसे लंबे समय तक स्पीकर रहे हैं

लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष

Loksabha in Hindi की पहली महिला स्पीकर मीरा कुमार हैं। वह एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य हैं। वह 2009 से 2014 तक लोकसभा की 15वीं अध्यक्ष थीं। वह भारत के राष्ट्रपति पद के लिए नामांकित होने वाली दूसरी महिला भी थीं।

लोकसभा के अध्यक्ष का चुनाव किसके द्वारा किया जाता है

Loksabha in Hindi के अध्यक्ष का चुनाव आम चुनाव के बाद लोकसभा की पहली बैठक में सदन में मतदान द्वारा किया जाता है। इस बैठक के दौरान लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष दोनों का चुनाव किया जाता है। स्पीकर पांच साल की अवधि में कार्य करता है और चयन के लिए कोई विशिष्ट योग्यता निर्धारित नहीं है।

डिप्टी स्पीकर

निचले सदन के अध्यक्ष की अनुपस्थिति में, उपाध्यक्ष पदभार संभालता है। आइए नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से घर में उनके योगदान को समझते हैं-

  • स्पीकर की तरह, डिप्टी स्पीकर को भी केवल LS के सदस्यों में से चुना जाता है।
  • Loksabha in Hindi के अध्यक्ष डिप्टी स्पीकर के चुनाव की तारीख तय करते हैं ।
  • लोकसभा के डिप्टी स्पीकर को हटाने की प्रक्रिया स्पीकर की तरह ही होती है और उसे अपना इस्तीफा सदन के स्पीकर को देना होता है।
  • स्पीकर की अनुपस्थिति में डिप्टी स्पीकर सेटिंग पर बैठते हैं।
  • एलएस के पहले डिप्टी स्पीकर मदभुशी अनंतस्यानम थे।

लोकसभा के पहले डिप्टी स्पीकर

Loksabha in Hindi के पहले डिप्टी स्पीकर मदभुशी अनंतशयनम अय्यंगार या एमए अयंगर थे। वह Loksabha in Hindi स्पीकर बन गए। वे बिहार के राज्यपाल भी थे।

Lok Sabha निर्वाचन क्षेत्र

कुल मिलाकर, भारत में 543 निर्वाचन क्षेत्र हैं जो सामूहिक रूप से लोकसभा चुनावों में भाग लेते हैं। एलएस के निर्वाचन क्षेत्र यूपीएससी परीक्षा, एसएससी सीजीएल परीक्षा, एसएससी आशुलिपिक परीक्षा और कई अन्य प्रतियोगी मूल्यांकनों में एक गर्म विषय है। इस प्रकार, हमने इस विषय से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण संकेत तैयार किए हैं-

  • सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र (मतदाताओं के अनुसार) : लक्षद्वीप
  • सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र (क्षेत्रफल): चांदनी चौक
  • सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र (मतदाताओं के अनुसार): मलकाजगिरी
  • सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र (क्षेत्रफल): लद्दाख 

संशोधन के महत्वपूर्ण अधिनियम 

भारत के संविधान की स्थापना के दिन से, Loksabha in Hindi से संबंधित कर्तव्यों की व्याख्या करने वाले लेख में कई बदलाव हुए हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कुछ महत्वपूर्ण संशोधन नीचे दिए गए हैं- 

संशोधनपरिवर्तन किए
दूसरा संशोधन अधिनियम 1952लोकसभा में प्रतिनिधित्व के पैमाने को फिर से समायोजित किया
23वां संशोधन अधिनियम 1969अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सीटों के आरक्षण और लोकसभा में एंग्लो-इंडियन के लिए विशेष प्रतिनिधित्व को दस साल की और अवधि के लिए बढ़ाया गया (यानी, 1980 तक)
31वां संशोधन अधिनियम 1972लोकसभा सीटों की संख्या 525 से बढ़ाकर 545
41वां संशोधन अधिनियम 1976– 1971 की जनगणना के आधार पर 2001 तक लोकसभा और राज्य विधानसभाओं की सीटों पर रोक लगा दी-लोकसभा और राज्य विधानसभाओं का कार्यकाल 5 से बढ़ाकर 6 साल कर दिया।
44वां संशोधन अधिनियम 1978-लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के मूल कार्यकाल को बहाल किया (अर्थात, 5 वर्ष) – उन प्रावधानों को छोड़ दिया जिन्होंने लोकसभा अध्यक्ष के चुनावी विवादों को तय करने के लिए अदालत की शक्ति को छीन लिया।
45वां संशोधन अधिनियम 1980अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सीटों के आरक्षण और एलएस में एंग्लो-इंडियन के लिए विशेष प्रतिनिधित्व का विस्तार किया
51वां संशोधन अधिनियम 1984मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मिजोरम में एसटी के लिए लोकसभा में सीटों के आरक्षण का प्रावधान
६१वां संशोधन अधिनियम १९८९LS . के लिए मतदान की आयु 21 वर्ष से घटाकर 18
वर्ष कर दी गई
62वां संशोधन अधिनियम 1989
 
अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सीटों के आरक्षण को बढ़ाया और लोकसभा में एंग्लो-इंडियन के लिए विशेष प्रतिनिधित्व
79वां संशोधन अधिनियम 1999अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सीटों के आरक्षण और एलएस में एंग्लो-इंडियन के लिए विशेष प्रतिनिधित्व का विस्तार किया
८४वां संशोधन अधिनियम २००१जनसंख्या सीमित करने के उपायों को प्रोत्साहित करने के इसी उद्देश्य से लोकसभा में सीटों के पुनर्समायोजन पर प्रतिबंध को अगले 25 वर्षों (यानी 2026 तक) के लिए बढ़ा दिया गया है।
९१वां संशोधन अधिनियम २००३अनुच्छेद 75(1ए): केंद्रीय मंत्रिपरिषद में प्रधान मंत्री सहित मंत्रियों की कुल संख्या लोकसभा की कुल संख्या के 15% से अधिक नहीं होनी चाहिए।
95वां संशोधन अधिनियम 2009अनुच्छेद 334: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए सीटों के आरक्षण और लोकसभा में एंग्लो-इंडियन के लिए विशेष प्रतिनिधित्व को दस साल की और अवधि के लिए यानी 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

वित्त व्यवस्था पर संसद का नियंत्रण

अनु 265 के मुताबिक कोई भी टैक्स एग्जीक्यूटिव द्वारा बिना विधि के अधिकार के न तो आरोपित किया जाएगा और न ही वसूला जाएगा। अनु 266 के अनुसार भारत की कंसोलिडेटेड फंड से कोई मनी एक्सपेंस/डिपाजिट चार्ज भारित करने से पहले संसद की स्वीकृति होनी जरूरी है।

अनु 112 के अनुसार राष्ट्रपति भारत सरकार के वार्षिक वित्तीय लेखा को संसद के सामने रखेगा यह वित्तीय लेखा ही बजट है

बजट

बजट सरकार की इनकम एक्सपेंडिचर की स्पेसिफिकेशन शीट है।

  1. एस्टिमेटेड इनकम एक्सपेंडिचर जो कि भारत सरकार ने आने वाले वर्ष मे करना हो
  2. यह आने वाले वर्ष के व्यय के लिए रेवेन्यू एक्सटॉरशन का वर्णन करता है
  3. बजट मे पिछले वर्ष के वास्तविक इनकम एक्सपेंडिचर का विवरण होता है

बजट सामान्यत वित्तमंत्री द्वारा सामान्यतः फरवरी के पहले दिन लोकसभा में पेश जाता है, उसी समय राज्यसभा मे भी बजट के कागजात रखे जाते हैं, यह एक धन बिल है।

बजट में आमतौर पर यह पॉइंट्स शामिल होते हैं-

  • पिछले वर्ष के वास्तविक अनुमान
  • वर्तमान वर्ष के संशोधित अनुमान
  • आगामी वर्ष के प्रस्तावित अनुमान

अतः बजट का संबंध 3 वर्ष के आकडो़ से होता है।

कटौती प्रस्ताव

कटौती प्रस्ताव बजट प्रक्रिया का ही भाग है। यह केवल लोकसभा में पेश किया जाता है। ये वे उपकरण होता है जो लोकसभा सदस्य कार्यपालिका पर नियंत्रण हेतु उपयोग लाते हैं। ये ग्रांट्स मे कटौती कर सकते है इसके तीन प्रकार हैं:

  • नीति सबंधी कटौती- इस प्रस्ताव का लक्ष्य वोट ऑन अकाउंट संबंधित नीति की अस्वीकृति है। यह इस रूप में होती है ‘——-‘ मांग को कम कर मात्र INR 1 किया जाता है यदि इस प्रस्ताव को पारित कर दिया जाए तो यह सरकार की नीति संबंधी पराजय मानी जाती है उसे तुरंत अपना विश्वास सिद्ध करना होता है।
  • किफायती कटौती- भारत सरकार के एक्सपेंडिचर को उस सीमा तक कम कर देती है जो संसद के मतानुसार किफायती होगी। यह कटौती सरकार की नीतिगत हार नहीं मानी जाती है।
  • सांकेतिक कटौती-इन कटौतीयों का लक्ष्य संसद सदस्यों की विशेष शिकायतें जो भारत सरकार से संबंधित है को निपटाने हेतु प्रयोग होती है जिसके अंतर्गत मांगे गए धन से मात्र INR 100 कटौती की जाती है, यह कटौती भी नीतिगत हार नहीं मानी जाती है।

प्रतियोगी परीक्षाओं में Lok Sabha पर प्रश्न

अब जब हम इस महत्वपूर्ण कांसेप्ट को पूरी तरह से समझ चुके हैं, तो अब समय आ गया है कि आप कुछ ऐसे प्रश्नों पर जाएं जो आपको अपनी परीक्षा में आ सकते हैं- 

  1. पहली बार लोकसभा का गठन कब हुआ था
  2. Lok Sabha का पहला सत्र कब हुआ था?
  3. Lok Sabha के लिए अब तक कितने आम चुनाव आयोजित किए गए हैं?
  4. Lok Sabha का नेता कौन है?
  5. जब धन विधेयक पेश करने की बात आती है तो निचले सदन की क्या भूमिका होती है?
  6. लोव हाउस के सदस्य की न्यूनतम योग्यता क्या है?
  7. Lok Sabha में नोटा कब पेश किया गया था?
  8. Lok Sabha के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?
  9. Lok Sabha के पहले डिप्टी स्पीकर कौन थे?
  10. भारतीय संविधान द्वारा निर्धारित लोकसभा की शक्ति क्या है?
  11. Lok Sabha का कार्यवाही अधिकारी कौन है?
  12. एलएस की अवधि क्या है?
  13. अध्यक्ष की अनुपस्थिति में बैठकों की अध्यक्षता कौन करता है?
  14. स्पीकर के कार्यालय की अवधि क्या है?
  15. स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की अनुपस्थिति में निचले सदन का फैसला कौन करता है?

FAQs

वर्तमान में Loksabha in Hindi में कितनी सीटें हैं?

वर्तमान में अध्यक्ष और आंग्ल-भारतीय समुदाय के दो मनोनीत सदस्यों को मिलाकर, सदन की सदस्य संख्या 545 है।

प्रथम महिला लोकसभा अध्यक्ष कौन थी?

प्रथम महिला लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सरोजिनी नायडू थी।

लोकसभा क्या है उसके संगठन को स्पष्ट कीजिए?

लोकसभा संसद का प्रथम या निम्न सदन है। इसे लोकप्रिय सदन भी कहते हैं, क्योंकि इसके सदस्य जनता द्वारा प्रत्यक्ष रूप से निर्वाचित होते हैं। लोकसभा राज्यसभा से अधिक शक्तिशाली है और अनेक प्रसंगों में ‘संसद’ का आशय लोकसभा से ही लिया गया है।

लोकसभा के कार्य क्या हैं?

संसद का मुख्य कार्य जनता के सामाजिक तथा भौतिक कल्याण हेतु कानूनों का निर्माण करना है। यह संघ सूची तथा समवर्ती सूची के किसी भी विषय पर कानून बना सकती है। कुछ परिस्थितियों में यह राज्य सूची में आने वाले विषयों पर भी कानून बना सकती है।

लोकसभा क्या है?

भारतीय संसदीय प्रणाली को मुख्य रूप से तीन भागो में बांटा गया है। पहला राज्यसभा, दूसरा Loksabha in Hindi और तीसरा राष्ट्रपति। लोकसभा को आम जनता का सदन भी कहा भी कहते हैं। यह निचला सदन होता है।

वर्तमान में कौन सी लोकसभा चल रही है?

वर्तमान में लोकसभा का 17वां सत्र चल रहा है।

उम्मीद है, लोकसभा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां इस ब्लॉग में मिल गई होगी। ऐसे ही ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के संग बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*